FUTURE मे आने वाला अजीबो-गरीब TRUCK और BUS…

हैलो दोस्तो, आप तो जानते हैं कि आजकल टेक्नोलोजी बहुत ज्यादा अड्वान्स हो गयी। हमारे फ्यूचर मे बहुत सारे ट्रक आने वाले हैं जो बहुत हाइया टेक्नोलोजी से बनाए गए हैं। और अपने बॉडी मे दम और बड़ा आकार रखते हैं। आज के एपिषोड मे हम आपको कुछ ऐसे बस और ट्रक के बराए मे बताएँगे, जो बहुत ही अड्वान्स टेक्नोलोजी से बनाए गए हैं, और फ्यूचर मे कुछ डीनो के बाद हामरे सड़कों पर दौरते हुए दिखाई देंगे। तो चलिये शुरू करते हैं:-

MERCEDES FUTURE BUS:- बस का सफर अपना अलग ही मजा होता हैं। वैसे तो बस मे बहुत सारे फ़ैसिलिटी नहीं होती हैं। लेकिन फ्यूचर मे इस बस मे आपको कई सराई लक्जरी फ़ैसिलिटी देखने को मिलेगी। इसका डिजाइन एक अलग तरह का ही किया गया हैं। इसमे सफर करना सेफ़्टी के साथ होगा। यह बस अपने आप को ऑटो ड्राइविंग करती हैं। जिसके साथ एक्सीडेंट होने का खतरा ना के बराबर होता हैं।

ऑटो ड्राइविंग करते समय इसके सामने अगर कोई गाड़ी आ जाती हैं, तो यह अपने आप को ब्रेक भी लगा लेती हैं। इसके पार्ट्स इलेक्ट्रोनिक हैं। इसमे बैठने के बाद बस के जैसा महशुस हैं होता हैं, ऐसा लगता हैं कि आपा किसी होटल या रेस्टोरेन्ट मे बैठे हैं।

WILLE:- इस बस में आप चलती फिरती स्क्रीन देख सकते हैं। यह इतनी लंबी है कि इसके अंदर या बाहर जाने के लिए तीन गेट हैं। यह चलती फिरती बस पूरी तरह से यह बड़ी स्क्रीन की तरह दिखती है। इस पर आराम से एक वीडियो चलाई जा सकती है। इस तरह के बस पूरे शहर में एडवर्टाइजमेंट के लिए चलाई जाएगी।

IVECO Z TRUCK:- ट्रक ड्राइवर बड़े बड़े लंबे सफर पर निकलते हैं और महीनों तक अपने घर को नहीं लौटते। और बहुत बेकार केबिन में रुकना पड़ता है। लेकिन फ्यूचर में ऐसे केबिन में नहीं रुकना पड़ेगा। उन्हें फ्यूचर में कैसे केबिन मिलेगा जो किसी लग्जरी होटल से कम नहीं होगा।

आप यह ट्रक के सीट पर बैठने के बाद पूरी तरह से ट्रक से कनेक्टेड हो जाते हैं। पूरे सिस्टम की जानकारी इसके स्क्रीन पर देता है। इसमें एक बड़ी सी टीवी स्क्रीन लगी हुई है जिस पर आप बड़े आराम से मूवी या वीडियो देख सकते हैं। इसमें एक लग्जरी बेड भी है जिस पर आप आराम से सो सकते हैं। इस ट्रक में एक किचन भी है।

VOLVO TRUCK THE IRON KNIGHT:- यह ट्रक दुनिया का सबसे तेज चलने वाला ट्रक है। इसकी स्पीड इतनी तेज है कि हवा में चलने वाला एरोप्लेन भी नहीं पकड़ सकता। पलक झपकना के पहले आपके आंखों से यह गायब हो सकता है। यह 0. 4 सेकंड में अपने स्पीड को 100 किलोमीटर स्पीड करता है। 1000 किलोमीटर की दूरी यह सिर्फ 20 सेकेंड में तय करती है।

फ्यूचर में बाइक और कार के आगे यह ट्रक भी अपने स्पीड को दिखाने के लिए तैयार हो जाएगा।

AUTOGEFUHL:- अगर आप ड्राइविंग करते समय सोना चाहते हैं तो आप इस ट्रक को चलाकर छोड़ सकते हैं। या अपने आप को ऑटोमेटिक तरीके से चलाता है। आप इस ट्रक को चलाते हुए छोड़कर अपने नींद को पूरा कर सकते हैं।

अगर ट्रक के पीछे कोई इमरजेंसी आ रहा हो तो रास्ते से खुद हट कर उसे जाने देता है। एक बढ़िया ड्राइवर की तरह ऑटोमेटिक ड्राइव करता है। यह देखने में भी बहुत खूबसूरत लगता है। आप अपने डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए आप कितनी दूरी पर है यह भी स्क्रीन पर बताता है। इस ट्रक का इंजन और टायर दोनों बहुत मजबूत है।

DAF EURO 6 TRUCK:- आप तो जानते हैं कि ट्रांसपोर्टेशन में कितना ज्यादा पोलूशन होता है। लेकिन दोस्तों यह ट्रक इको फ्रेंडली है। दूसरे ट्रक से बहुत कम पोलूशन फैलाता है। साथ में या दूसरे ट्रक के अपेक्षा 20 किलो ज्यादा वजन कैरी कर सकता है। इसका एयरोडायनेमिक डिजाइन बाहर से बहुत खूबसूरत लगता है।

फ्यूचर में हमें ऐसी ट्रक की बहुत ज्यादा जरूरत है क्योंकि बाकी सारे ट्रक बहुत ज्यादा पॉल्यूशन फैलाते हैं। और हमें आने वाले पीढ़ियों के बारे में भी सोचना चाहिए।

WALMART TRUCK:- इस ट्रक को एक जगह से दूसरी जगह चीजों को पहुंचाने के लिए बनाए गए हैं। इस ट्रक में ड्राइवर के केबिन में बैठने के बाद कई ज्यादा खूबसूरत नेचर आप इसके साथ देख पाएंगे। यह एक लग्जरी ट्रक है।

इसका डिजाइन एयरोडायनेमिक के साथ बहुत आकर्षक लगता है। इसके केबिन के नीचे इंजन लगा हुआ है। इंजन के सहायता से पावर जनरेट होता है जिसकी सहायता से इसकी अच्छी खासी स्पीड है। इसे बहुत तेजी से चलाया जा सकता है।