Home रोचक तथ्य एक भाई ने अपनी सगी बहन से रचा ली शादी, बहुत लंबे...

एक भाई ने अपनी सगी बहन से रचा ली शादी, बहुत लंबे समय से भाई के साथ ही चल रहा था…

हैलो दोस्तो, आप तो जानते हैं कि दुनियाँ का कोई भी समुदाय हो एक चीज कॉमन होती हैं, वो हैं शादी। शादी को हम वंश को आगे बढ़ाने की एक रश्म भी कह सकते हैं। लेकिन कुछ शादियाँ ऐसी होती हैं जो समाज के नियम को तार-तार करके रख देती हैं। और किसी को यकीन भी नहीं होती। अगर कोई आप से कहे कि उसने अपनी सगी बहन से शादी कर ली हैं। और अपने ही बहन के बच्चे का बाप बनने वाला हैं। आज हम आपको भारत मे हुई कुछ ऐसी ही शादी के बारे मे बताने जा रहे हैं।

यह कहानी बिहार के भोजपुर जिला की हैं। जब एक रात को घर की बेटी अचानक से गायब हो जाती हैं। घर वाले पुलिस स्टेशन जाते हैं। अगले ही दिन उसी पुलिस स्टेशन मे वह लड़की आ जाती हैं। लड़की पुलिस को बताती हैं कि उसने शादी कर ली हैं। लड़का के बारे मे पूछा जाता हैं तो उसका अपना ही भाई निकलता हैं। लड़की खुद ही बताती हैं, कि बहुत लंबे समय से अपने ही भाई के साथ शारीरिक संबंध चल रहा था। इसी दौरान लड़की प्रेग्नेंत हो गयी, और फिर दोनों ने शादी का फैसला किया। दोनों को अदलता तक ले जाया गया। दोनों को एक लंबे समय के लिए जेल भेज दिया गया हैं।

यह कहानी किरगिस्तान की हैं। अगर यहाँ पर किसी लड़का को लड़की पसंद आ जाये तो लड़की का अपहरण करना होता हैं। अपहरण करने के बाद उसका पूरी रात बलत्कार करना पड़ता हैं। और फिर उसी लड़की से शादी रचानी होती हैं। यह परंपरा आज से नहीं बल्कि शदियों से चली आ रही हैं। कुछ साल पहले यहाँ की सरकार ने इस परंपरा को बंद करवा दिया था, फिर भी कई इलाको मे यह परंपरा चलती हैं।

भारत के कई इलाको मे जब किसी लड़का या लड़की की शादी होनी होती हैं तो उससे पहले ये देखा जाता हैं, कि किसी मे मांगलिक दोष तो नहीं हैं। अगर किसी मे मांगलिक दोष होतता हैं, तो ये माना जाता हैं कि उसके जीवन साथी की मौत हो जाएगी। मांगलिक दोष को दूर करने के लिए एक गाँव मे एक लड़की की शादी एक कुत्ते से करवा दी गयी। कुत्ते को शादी के मंडप मे बैठाया गया और पूरे रश्मों-रिवाज से शादी रचाई गयी।

अमेरिका मे शादी को लेकर एक रिवाज ऐसा हैं जिस मर्द को शादी करनी होती हैं उसे लड़की के साथ अपनी मर्दांगी साबित करनी होती हैं। वो लड़की लड़के को खूब शराब पिलाती हैं और फिर ईलेक्ट्रिक वॉल्ट का झटका देती हैं। अगर उस इलेक्ट्रिक को सहन कर लेता हैं। तब उसकी शादी उससे होती हैं।