Home रोचक तथ्य 15 बॉडी के हिस्से जो 2050 में गायब हो जायेंगे,जरूर देखे

15 बॉडी के हिस्से जो 2050 में गायब हो जायेंगे,जरूर देखे

दोस्तो आप तो जानते हैं कि हमारे शरीर का हर हिस्सा इंपॉर्टेंट है। लेकिन अगर देखा जाए तो हमारे बॉडी में कई सारे ऐसे हिस्से हैं जिन्हें इस्तेमाल हम ना के बराबर करते हैं। आज के एपिसोड में हम आपको ऐसे बॉडी पार्ट के बारे में बताएंगे जो फ्यूचर में गायब हो जाएंगे।

BODY HAIR

बॉडी में उगने वाले बाल पहले कि समय में तरह-तरह के वेदर कंडीशन से बचने के लिए उपयोग किया जाता था। अब तो उसके लिए हमारे पास समाधान है।

WISDOM TEETH

धीरे-धीरे आप लोगों के एकल वाली दांत निकलना बंद हो जाएगा। लेकिन हां ऐसा नहीं है कि एकल ही नहीं रहेगा उसके अंदर।

EXTRINSIC EAR MUSCLES

डॉग और कैट अपने कानों को कैसे हिला लेते हैं आज हम आपको बताते हैं। क्योंकि उसके अंदर एक प्रकार का मसल्स मौजूद होता है। यह मसल्स हमारे कानों में भी मौजूद होते हैं जिस वजह से कोई लोग अपने कानों को हिला सकते हैं।

NECK RIB

यह हड्डी पहले के समय में लोगों के गर्दन में हुआ करता था। लेकिन अभी भी 1% लोग ऐसे हैं जिनके राइट या लेफ्ट में पसलिया होती है। अब लेकिन जिस किसी के गर्दन में पसलियां होती है वह हटवा देते हैं।

PAL MARIS MUSCLES

दोस्तों एक लंबी सी मसल्स होती है जो सोल्जर से एल्बो तक होती है। 11℅ लोग ऐसे हैं जिनके बॉडी में यह मस्लस् नहीं होती है। समय के साथ यह मसल्स पूरी तरह से गायब हो जाएगी।

MALE NIPPLES

मैन और वुमैन दोनो मे निपल्स इसलिए होते हैं कि क्योंकि शुरुआती समय में यह निश्चय नहीं होता कि वह किस जेंडर के हैं। आने वाले समय में पुरुषों के शरीर से यह बॉडी पार्ट्स भी गायब हो सकते हैं।

ARRECTOR MUSCLES

इस मसल्स की वजह से जानवर खुद को बचाने में सफल हो पाते हैं। हम इंसानों के बॉडी में भी यह मसल्स होती है। इसलिए जब कभी हम डर जाते हैं या फिर ठंड लगती है तो हमारे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। लेकिन एक समय बाद यह मसल्स पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

THIRTEENTH RIB

चिंपैंजी के शरीर में ह्युमन बॉडी के शरीर से ज्यादा रिब्स होती हैं। 8% लोग ऐसे भी हैं जिनके पास एक्स्ट्रा पेयर रिब्स मौजूद होती हैं। और उन 8% लोगों को इसके होने का कोई अंदाजा भी नहीं होता। इसलिए आने वाले कुछ समय में यह बॉडी पार्ट्स भी गायब हो जाएंगे।

TOES

हम इंसानों के बैलेंस करके चलने के लिए पैर के अंगूठे की जरूरत होती है। लेकिन अब के लोग पैर के अंगूठे को छोड़कर एड़ी पर बैलेंस बनाकर चलते हैं, इसलिए वह दिन भी दूर नहीं जब बॉडी पार्ट से पैर के अंगूठे गायब हो जाएंगे।

COCCYX

यह हमारे बॉडी को बैलेंस करने में मदद करता है। 100 के करीब ऐसे बच्चे पाए गए हैं जो पूछ के साथ पैदा हुए थे। कौक्सिकस् हमें उठने बैठने में मदद करती हैं। आने वाले समय में अगर यह हड्डी गायब हो जाती है तो हमें कोई फिक्र नहीं करनी चाहिए।

THIRD EYELID

यह हमारे आंखों के कॉर्नर में मौजूद होता है। यह बर्ड में अधिक मात्रा में होती है। वह लोग अपने आंखों के प्रोटेक्ट करने के साथ-साथ आँखो मे से कचरा निकालते हैं। लेकिन हम इंसानों को ज्यादा जरूरत नहीं है। ऐसे में हो सकता है हमारे आंखों से थर्ड आईलीड गायब हो जाए।

DARWIN’S POINT

दोस्तों हमारे कानों के टॉप पर फोल्डेड स्कीम जो होती है उसे डार्विन पॉइंट कहते हैं। हालांकि अब यह बहुत कम देखने को मिलती है। इसका उपयोग आने वाले आवाज को फोकस करने के लिए किया जाता है। लेकिन आने वाले समय में यह बॉडी पार्ट्स भी गायब होने वाले हैं।

SUBCLAVIUS MUSCLES

यहां मसल्स सोल्जर के पास मौजूद होती है। इस मसल्स का प्रयोग जब हाथ और पैर दोनों का प्रयोग करके चलना शुरु करते हैं उस टाइम किया जाता है। लेकिन अधिकतर लोग तो पैरों के बल ही चलना पसंद करते हैं। जाहिर सी बात है कि इस मसल्स का दी एंड होना तय है।