Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सLove jokesUPSCJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

खुदाई मे मिला 12 अजीबों-गरीब चींजे

दोस्तों वैज्ञानिकों ने खोज निकाला समंदर मे श्री कृष्ण की नगरी जी हाँ दोस्तों आज मैं आपको भारत मे मौजूद कुछ ऐसे ही रहस्यों के बारे मे बताने वाला हूँ जिसे सुनकर आपके लिए भी किसी आश्चर्य से कम नहीं होगा। तो चलते हैं भारत वर्ष के इस अनोखे सफर पर:-

12000 years old tape recorder :- यह घटना साल 1937 की हैं। जब तिब्बत और चीन के बीच बोकना पर्वत जो कभी भारत का क्षेत्र हुआ करता था वहाँ के एक गुफा मे पत्थर का बना एक टेप रिकॉर्डर मिला। वह भी एक या दो नहीं बल्कि पूरे 716 यह इसका सर्च किया गया तो पता चला की यह 12000 साल पुराना था। यह बिल्कुल ग्रामा फोन की तरह था।

रहस्यों से भरा मंदिर :- भारत कों मंदिरो का देश भी कहा जाता हैं। भारत मे कई ऐसे भी मंदिर हैं जिसे देखने बाद आपको लगेगा ही नहीं यह पहले का बना हुआ मंदिर हैं, और उसी मंदिर मे से एक हैं भारत का श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर उस मंदिर के सैट तैखाने मे इतना खजाने छुपा हुआ हैं जिसका आज तक किसी ने अंदाजा भी नहीं लगा पाया होगा। अब तक उस तैखाने मे से कम-से-कम 1.5 लाख तक सोना निकाला जा चुका हैं।

vindavan का मंदिर :- वही वृन्दावन मे एक ऐसा मंदिर हैं जो की अपने आप खुलता और बंद हो जाता हैं। कहते हैं रंग महल मे भगवान कृष्ण रात मे सोने के लिए आते हैं। वहाँ श्री कृष्ण की पसंद माखन और मिशरी कों परसाद मे रखा जाता हैं। सोने के लिए पलंग भी लगाया जाता हैं, इतना ही नहीं जब आप सुबह मे उस पलंग कों देखेगे तो यह साफ पता चलता हैं की वहाँ जरूर कोई सोया होगा। यहाँ अंधेरा होते ही अपने आप दरवाजा बंद हो जाता हैं।

समुन्द्र के नीचे द्वारिका :- द्वारिका कों कौन नहीं जाता हैं कहा जाता हैं की द्वारिका कों भगवान श्री कृष्ण ने ही वसाया हैं। 2005 मे द्वारिका से पर्दा उठाने के लिए एक अभियान चलाया गया था, अभियान के दौरान कटे-छटे पत्थर मिले इतना ही नहीं 200 अन्य नमूने भी इकट्ठा किए गए। इस रहस्य कों आज नहीं सुलझाया गया हैं की यह समुन्द्र के नीचे कैसे चला गया।

अश्वथामा :- महाभारत का स्वत्थामा तो आपको यह ही होगा। ऐसा कहा जाता हैं की स्व्त्थामा मा वजूद आज भी मौजूद हैं। और वो आज भी पृथ्वी पर यहाँ-वहाँ भटक रहा हैं। स्वत्थामा अपने पिता के मृत्यु का बदला निकले स्वत्थामा से एक गलती हो गयी जिससे भगवान कृष्ण गुस्सा होकर युगों-युगों तक भटकने का श्राप दे दिया था। ऐसा कहा जाता हैं की पिछले 5000 सालो से स्वत्थामा भटक रहे हैं।

राजस्थान का रहस्यमय मंदिर :- राजस्थान के जसमीर के पास भारत और पाकिस्तान का एक बौडर हैं। बौडर से 120 km दूर तनोट माता का मंदिर। यह मंदिर भारत के सबसे खास मंदिर मे से एक हैं। कहा जाता हैं की पाकिस्तानी सेना ने इस मदिर पर इतनी गोलीय वरसाई की उसे गिन पाना बड़ा ही मुश्किल तह लेकिन इसमे से एक भी गोलीय मंदिर का कुछ भी नहीं बिगाड़ पाई। इतना ही नहीं 3000 से अधिक बम भी इसका कुछ नहीं बिगाड़ पाई।

अनोखा तपस्वी :- अहमदाबाद से दूर एक अंबाजी गाँव मे चुनरी वाला माता जी से मशहूर मे एक कमजोर बुजुर्ग तपस्वी रहते हैं। इनका असली नाम पहलाद जानी हैं। हैरानी की बात तो यह हैं की 40 साल से इनहोने कुछ खाया-पिया नहीं हैं। बिना कुछ खाए ही माता की पुजा कर रहे हैं। इसका रिसर्च किया गया तो पता चला की यह सच कहा रहे हैं।