दुनिया के 10 सबसे अनोखे peacock !

दोस्तों आज मैं आपकों ऐसे पक्षी के बारे मे बताने वाला हूँ जिससे आप चाहकर भी नजरे नहीं चुरा सकते। यह पक्षी इतना सुंदर और अनोखा होता हैं की इसकी जितना तारीफ की जाए उतना कम हैं। इन्हे आप स्पेशल जगह पर ही देख सकते हैं न की इधर उधर।

नंबर 1:- CONGO PEACOCK

यह मोर ज्यादा तर अफ्रीका मे पाया जाता हैं। इस मोर माँ पंख ज्यादा लंबे नहीं होते हैं। इस मोर की लंबाई 64-70 सेंटेमीटर तक होते हैं। यह congo देश का नेशनल वर्ड हैं।

नंबर 2:- GREY PEACOCK PHEASENT

यह मोर ग्रे कलर के होते हैं। इसके शरीर पर ग्रे कलर के अलावा कई प्रकार का कलर होते हैं। यह मोर लगभर 76 सेंटीमीटर तक लंबा हो सकते हैं। यह म्यामार का राष्ट्रिये पक्षी हैं।

नंबर 3:- GREEN PEACOCK

यह मोर भी काफी सुंदर होते हैं। यह ज़्यादातर साउथ एशिया मे पाये जाता हैं। यह 1-2 मीटर लंबे होते हैं इसे ग्रीन पीकॉक इसलिए कहा जाता हैं क्यूकि इसका आधा शरीर गरीब कलर का होता हैं।

नंबर 4:- WILD PALAWAN PEACOCK

यह काफी छोटे होते हैं। इसका रंग परपल होता हैं। इसे पूरी दुनिया का सबसे सुंदर मोर माना जाता हैं। यह फिलिपींग्स के पलवाना आइलैंड मे पाये जाते हैं। यह तकरीबन 15 सालों तक जिंदा रह सकते हैं।

नंबर 5:- WHITE BLUE PEACOCK

यह मोर व्हाइट और ब्लू कलर के होते हैं। इनके गर्दन पर व्हाइट और ब्लू का कोंबिनेसन होता हैं। इस मोर का एक और प्रजाति होते हैं जो की यह पूरी तरह से व्हाइट होते हैं। यह इंडिया मे ही पाये जाते हैं।

नंबर 6:- PINK PEACOCK

यह मोर पूरी तरह से pink होते हैं। यह मोर बहुत ही खूबसूरत होते हैं।

नंबर 7:- GREAT ARGUS PHEASANT

इसे गोल्डेन peacock से भी जाना जाता हैं। male peacock के female peacock से ज्यादा बड़ा पंख होता हैं।

नंबर 8:- OSCILLATOR TURKEY

यह तुर्की मे ज्यादा पाया जाता हैं। यह काफी कलर फूल होते हैं। यह 70-120 सेंटीमीटर तक होते हैं। इस मोर का स्वभाव बहुत ही माशूम होता हैं।

नंबर 9:- ASIAN PEACOCK

यह मोर भारत का नेशनल पक्षी हैं। यह मोर नीले रंग के होते हैं। यह खास कर इंडिया मे ही पाया जाता हैं। यह 100-120 सेंटीमीटर तक लंबा होता हैं। और वजन 6-8 किलों तक होता हैं।