Home रोचक तथ्य दुनियाँ की सबसे छोटी पक्षी, मात्र 4.7 सेंटीमीटर की।

दुनियाँ की सबसे छोटी पक्षी, मात्र 4.7 सेंटीमीटर की।

हैलो दोस्तों, क्या कभी आपने दुनियां के सबसे छोटी चिड़िया का नाम सुना है? जिसका साइज सिर्फ मधुमक्खी जितना होता है। और ये छोटी सी चिड़िया अपने पंखों की सहायता से पीछे की तरफ भी उड़ सकती है। क्या कभी आपने दुनिया के सबसे छोटे चूहे, घोड़े, मेंढक और बंदर के बारे में सुना है? जिस का साइज कितना छोटा है जिसे देखने के बाद आप भी दंग रह जाएंगे। आज के एपिसोड में हम आपको दुनिया के सबसे छोटे जानवर के बारे में बताएंगे, जिनके बारे में आपने आज से पहले कभी नहीं सुना होगा।

Miniature horse 🐎:- दोस्तो आप इस घोड़े पर सवार तो नहीं हो सकते लेकिन बच्चे इसके साथ खेलना बहुत पसंद करेंगे। यह नॉर्मल घोड़ों के मुकाबले बहुत ज्यादा छोटा और हल्का होता है। इस घोड़े की प्रजाति ब्रिटेन में पाया जाता है। यह घोड़ा मात्र 21 किलो का होता है। इसकी ऊंचाई से सिर्फ 20 इंच ही है। यह छोटे घोड़े में बौने होने का कोई सबूत नहीं मिला। क्योंकि यह घोड़ा जन्म से ही छोटा होता है। बचपन में इन घोड़ों की हाइट और ज्यादा कम होती है।

Pygmy marmoset:- यह एक बंदर की सबसे छोटी प्रजाति है। इसे फिंगर मंकी के नाम से भी जाना जाता है। इन बंदरों का साइज लगभग 1 फिंगर के बराबर ही होता है। यह बंदर ब्राजील, कोलंबिया में पाया जाता है। यह दुनिया के सबसे छोटे बंदर है। इसकी लंबाई सिर्फ 14 से 16 सेंटीमीटर तक होती है। इनका वजन सिर्फ 100 ग्राम ही होता है। यह देखने में तो आम बंदरों की तरह ही होते हैं लेकिन यह थोड़े से गुस्सैल स्वभाव के होते हैं। बहुत सारे लोग इस बंदर को घर में पालते हैं।

Brookesia marko:- यह गिरगिट दुनिया का सबसे छोटा गिरगिट है। इसका साइज एक चींटी जितना होता है। यह गिरगिट ज्यादातर मेडागास्कर के जंगलों में पाया जाता है। इसकी लंबाई सिर्फ 1 इंच होती है। इनका भजन 0.02 ग्राम होता है। या गिरगिट ज्यादातर सूखे पत्तों के बीच में रहता है।

Pygmy jerboa:- यह चूहा दुनिया का सबसे छोटा चूहा है। यह ज्यादातर रेगिस्तानी इलाकों में ही पाए जाते हैं। पूरी तरह बनने के बाद ही यह चूहा सिर्फ 4.5 सेंटीमीटर ही बढ़ पाते हैं। इनके पिछले दोनों पैर कंगारू की तरह होते हैं। जिसकी मदद से यह बहुत ऊंचाई तक उछल जाते हैं। इन चूहा के चार पैर होते हैं लेकिन आगे दो पैरो को ज्यादा यूज़ नहीं करते हैं। इनकी उम्र सिर्फ 2 साल तक ही होते हैं।

Speckled padloper tartoise :- यह कछुआ दुनिया का सबसे छोटा कछुआ है। यह ज्यादातर साउथ अफ्रीका के समुद्री तट पर पाया जाता है। इस कछुए की लंबाई 6 से 8 सेंटीमीटर तक होती है। यह कछुआ ज्यादातर शुष्क इलाकों में रहना पसंद करते हैं। इस कछुआ का साइज छोटा होने के कारण शिकारी चिड़िया अक्सर इनका शिकार कर लेती है।

Etruscan shrew:- यह चूहे जैसे दिखने वाले नन्हे और प्यारे जिव मलेशिया जैसे इलाकों में पाए जाते हैं। वजन के आधार पर यह दुनिया का सबसे छोटा प्राणी है। इसका वजन सिर्फ 2 ग्राम ही होता है। यह जीवन एक दिन में अपने शरीर के वजन के दुगुने खाना खा जाता है। इनके दिल धड़कने की रफ्तार बहुत तेज होती है। इनका दिल 1 मिनट में 800 बार धड़कता है।

Madame birthe’s mouse lemur:- मलेशिया के जो में पाए जाने वाला यह छोटा चूहा दुनिया का सबसे छोटा चूहा है। इनकी लंबाई सिर्फ 92 मिली मीटर तक ही होती है। इनका वजन सिर्फ 30 ग्राम तक ही होता है। यह चूहा के 24 प्रजातियां पाई जाती है। फिर भी इनकी संख्या बहुत ही कम है। यह बहुत फुर्तीले होते हैं।

Slender blind snake 🐍:- यह सांप दुनिया के सबसे छोटे सांप होते हैं। यह ज्यादातर अफ्रीका में पाए जाते हैं। यह केंचुए के जैसे ही दिखते हैं। इनकी लंबाई 11 सेंटीमीटर तक होती है। इस सांप के अंदर जाहर नहीं पाया जाता है।

Paedophrayne amanuensis:- यह मेंढक दुनिया का सबसे छोटा मेंढक है। इसकी लंबाई 7.7 मिलीमीटर तक होती है। यह ज्यादातर जंगलों में पाए जाते हैं। इस मेंढक की खोज 2012 में हुई थी।

Bee humming bird 🐦:- यह दुनिया की सबसे छोटी चिड़िया होती है। यह घने जंगलों में पाई जाती है। इसकी लंबाई सिर्फ 4.7 सेंटीमीटर होती है। इसका साइज मधुमक्खी जितना होता है। यह चिड़िया अपने पंखों की सहायता से पीछे की तरफ भी उड़ सकती है। इनका का घोंसला भी इनके आकार का ही होता है।