Home रोचक तथ्य दुनियाँ का सबसे छोटा जानवर, जो दिखने मे हैं काफी क्यूट…

दुनियाँ का सबसे छोटा जानवर, जो दिखने मे हैं काफी क्यूट…

हैलो दोस्तो, क्या कभी आपने ऐसे चमगादड़ जो बहुत ज्यादा क्यूट होता है। क्या कभी आपने ऐसी लोमड़ी को देखा है जो छोटी होने के साथ-साथ इतनी ज्यादा क्यूट होती है कि आपको उसे छोड़ने का मन ही नहीं करेगा। आज के एपिसोड में हम आपको ऐसे जानवरों के बारे में बताएंगे जो बहुत ज्यादा ही क्यूट है। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Baby Lama:- यह सबसे क्यूट एनिमल है। पहले के जमाने में लोग इसे पालतू पशु और बोझा उठाने के लिए पाला करते थे। जन्म के समय इसका वजन 9 से 14 किलोग्राम तक होता है। यह इतने इंटेलिजेंट होते हैं कि थोड़े से समय में ही काम को सीख लेते हैं। यह बहुत भावुक को जानवर होते हैं जिससे इंसान के हाव भाव को जल्द समझ लेते हैं।

Finger monkey 🐒:- इसका साइज छोटा होने के कारण इसे फिंगर मंकी बोला जाता है। या कभी भी किसी पर अटैक नहीं करता है। इसे पाना बहुत आसान है क्योंकि यह खाने में सिर्फ फल फूल ही खाता है। इस मंकी के एक जोड़े की कीमत ₹5 लाख होती है।

Baby tarmandua:- अमेरिका के जंगलों में पाया जाने वाला यह जानवर बहुत ही क्यूट है। इस जानवर के पास खाना चबाने के लिए एक भी दांत नहीं होते हैं। यह कच्चा या फिर कोई ठोस खाना नहीं खाते हैं। इनके मुंह में लगभग 10 इंच की जीभ होती है। यह जानवर नमकीन खाने का बहुत शौकीन होता है।

Baby tiger 🐅:- दुबई में टाइगर को बहुत ज्यादा पाला जाता है। कुछ सेलिब्रिटी भी टाइगर को पालना बहुत ज्यादा पसंद करते हैं। हालांकि टाइगर को देखभाल करना बहुत ज्यादा मुश्किल है। लेकिन बेबी टाइगर देखने में बहुत मासूम लगते हैं। बेबी टाइगर को छोटा में दूध ही पिलाया जाता है लेकिन बड़ा होने पर यह आसानी से 36 किलोग्राम मीट खा जाता है।

Baby sloths:- यह एक वेजिटेरियन एनिमल है जो धीमी गति से मिलने के लिए बहुत ज्यादा फेमस है। इसी कारण से इसे आलसी जानवर भी बोला जाता है। आमतौर पर यह कीड़े और पत्ते खाते हैं। इन्हें बंद कमरे में रखना बहुत ज्यादा मुश्किल है। यह खुले में और पेड़ पौधों के ऊपर रहना पसंद करते हैं।

Python:- हम ऐसे बहुत सारे लोग ऐसे होते हैं जो सांपो से बहुत ज्यादा प्रेम करते हैं। लोग अजगर जैसे विशाल जानवर को भी घर में पालते हैं। अजगर की कुछ प्रजातियां बहुत ही सुंदर और आकर्षक होती है। हालांकि एक कुछ देशों में पाइथन को पालने के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Baby skunk:- यह जानवर बहुत ही छोटा और प्यारा होता है। या जानवर नॉर्मली बिल्ली के आकार की होती है। यह 8 से 10 सेंटीमीटर तक बड़े होते हैं। इनका वजन लगभग 3 किलो से 5 किलोग्राम तक होता है। यह छोटे जानवर USA, कनाडा और दक्षिण अमेरिका में पाया जाता है। जब यह गुस्सा होते हैं तो पीछे से बदबू छोड़ना शुरू कर देते हैं।

Baby fennec fox 🦊:- यह लोमड़ी ज्यादातर सहारा रेगिस्तान में पाई जाती है। यह जानवर लोमड़ी के नस्ल की सबसे छोटी प्राणी होती है। इसकी उम्र 14 साल तक होती है। यह छोटी सी लोमड़ी बहुत ही तेज होती है। इनकी बड़ी बड़ी आंखें देखकर हर कोई आकर्षित हो जाता है।

The sugar glider:- यह जानवर इतना ज्यादा क्यूट होता है जिसे देखने के बाद हर किसी को पसंद आ ही जाता है। यह कुछ दूरी तक उड़ भी सकता है। इनकी देखरेख करना भी आसान होता है क्योंकि इन्हें खाने में सिर्फ फल और फूल ही पसंद होता है।

Honduran white bat 🦇:- यह चमगादड़ दुनिया का सबसे क्यूट चमगादर है। इसे देखने के बाद आपको इससे बिल्कुल भी डर नहीं लगेगा। यह ज्यादातर पेड़ के पत्तों के नीचे ही रहते हैं। यह बहुत ही कम देखने को मिलते हैं।