10 हैरान करने वाली प्रकृतिक आपदा !

दोस्तों जब भी हम किसी आपदा की बात करे तो आपके मन मे सिर्फ प्रकृतिक आपदा मे आँधी या तो तूफान के बारे मे सोचने लगते हैं लेकिन आज मैं आपको कुछ ऐसे प्रकृतिक आपदा के बारे मे बताने वाला हूँ जिसे आप सुन कर हैरान हो जाएगे।

नंबर 1: FIRE WHIRL

दोस्तों जब आग की लपटे उपर की तरफ उठाने लगती हैं तो अपने आस पास की सारी छीजो को अपने आग की लपटे मे ले लेती हैं। तब जा कर हमे FIRE WEAT का भयानक नजारा देखने को मिलता हैं। जिसे FIRE TORNEDO के नाम से भी जाना जाता हैं। इसके अंदर की गर्माहट 1100 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा होती हैं।

नंबर 2: WATERSPOUT

दोस्तो waterpout पनि मे आने वाले भवंडर को कहते हैं। इसके अंदर इतनी ताकत होता हैं की अपने अंदर पूर – के – पूरा जहाज को निगल जाता हैं। इसका नजारा काफी खतरनाक होता हैं।

नंबर 3: REGULAR TORNADO

दोस्तो रेगूलर टोरनेडो भी कुछ कम नहीं होते, यह 400 km प्रति घंटे की रफ़तार से चलता हैं। यह भी काफी खतरनाक होता हैं

नंबर 4: AVALANCHE

यह बर्फीले इलाको मे आता हैं। अगर यह एक बार शुरू हुआ तो इसे रोक पाना नेचुरल के बस मे भी नहीं होता हैं। तो आप यह तो जन ही गए होगे की यह कितना खतरनाक होता हैं।

नंबर 5: LIGHTNING

बेनेजुएला की ले मरकेवों मे बिजली गिरने का चान्स काफी ज्यादा होता हैं। इसलिए इस जगह को लाइटनिंग ऑफ था वर्ल्ड भी कहा जाता हैं। जहां साल मे करीब 300दिन बिजली गिरते ही रहती हैं।

नंबर 6: MUDSLIGHT

इसमे पानी के साथ मिट्टी भी तबाही मचाने लगती हैं। रास्ते मे मिले हर चीज को मिट्टी मे मिलाती हुई चली जाती हैं।

नंबर 7: RED TIDE

दोस्तो इसमे समंदर खून की तरह लाल हो जाता हैं और इसमे किसी भी तरह का कोई भी जानवर नहीं रहता हैं हो यह किसी चमत्कार से कम नहीं लगता हैं। इसके अंदर जाने वाला कोई भी जीव जिंदा नहीं बच पता यह इतना खतरनाक होता हैं।

नंबर 8: LANDS SLIDE

दोस्तों ज्वालामुखी या भूकंप के बाद जब घरती अपना बैलेंस खो देता हैं तो लैंड स्लाइड का निर्माण होता हैं। यह इतना खतरनाक होता हैं की इससे हर साल अरबों रूपये का नुकसान होता हैं।

नंबर 9: SINK HOLES

इससे घरती मे अचानक से होल हो जाते हैं और इसके अंदर से जहरीली गैस निकले लगती हैं।

नंबर 10: ICE SUNAMI

दोस्तों जब समुन्द्र और हवा अपना रौद्र रूप ले लेती हैं तो इसके अंदर इतनी शक्ति आ जाती हैं की बड़े-बड़े बर्फ के टुकड़ो को जमीन पर घसीट कर ले आती हैं।