Home रोचक तथ्य हो गया अमेज़न के 10 रहस्यो का पर्दाफास !

हो गया अमेज़न के 10 रहस्यो का पर्दाफास !

दोस्तों, अमेजन के जंगलो के बारे मे तो आपने सुना ही होगा। जो हमारी दुनिया का सबसे बड़ा जंगल हैं। यह सिर्फ जंगल ही नही बल्कि खतरनाक जीवो का घर भी हैं, और इसमे 400 से भी ज्यादा वन्य आदिवासी जातियों का घर भी हैं।

वैसे तो आज इंसान चाँद पर रहने की कोशिश कर रहा हैं, लेकिन हमारे पृथ्वी पर के ही अमेजन के जंगलो के रहस्यो के बारे मे नही पता हैं। चलिए आज मैं आपको अमेजन के जंगलों के रहस्य के बारे में बताता हूं:-

अमेजन जंगल को पृथ्वी का फेफड़ा कहा जाता है। यह ऑक्सीजन का सबसे बड़ा स्रोत है। यह जंगल इतना घना है कि हम इंसान तो दूर सूर्य की रौशनी भी पूरी तरह से नहीं पहुंच पाती।

यह रहस्यमई जंगल 9 देशों में फैला हुआ है। इस का 60% भाग ब्राजील में 13% भाग पेरू में बाकी भाग कोलंबिया के अलग-अलग 5 देशों में फैला हुआ है। इस जंगल के भीतर बहने वाली अमेजन नदी दुनिया की दूसरी सबसे लंबी नदी है।

अमेज़न जंगल के अंदर 400 बिलियन से भी अधिक प्रजाति के पेड़ पौधे हैं। यहां के कीड़े मकोड़े बहुत ही खतरनाक है। यहां के कीड़े मकोड़े की प्रजाति लगभग 30 हजार से भी अधिक है।

अमेजन नदी के अंदर 5000 से भी अधिक मछलियों की प्रजातियां पाई जाती है।

इस जंगल में 3 हजार से भी ज्यादा मकड़ियों की प्रजाति मौजूद है। ऐसा माना जाता है कि इस जंगल के अंदर ऐसे ऐसे जीव मौजूद हैं जिसके बारे में वैज्ञानिकों को भी कोई अंदाजा नहीं है।

यहां पर 400 से ज्यादा आदमी की जनजातियां में रहती है। अपनी पूरी जिंदगी अमेज़न के जंगलों में ही बिताती है। मैंने जनजातियों में से एक है यानो मामी। ये जंजातियाँ अपने समाज में मरे हुए लोगों को जलाकर उसकी राख को भी खा जाते हैं।

अमेजन के जंगलों के बिचो बीच एक ऐसी रहस्मयी नदी भी है जिसका टेंपरेचर 110 डिग्री सेल्सियस रहता है। नदी का पानी हर वक्त उबलता रहता है। वैज्ञानिकों ने आज तक इस बात का पता नहीं लगाया कि आखिर इस नदी का पानी खौलता क्यों है?

अमेजन के जंगलों में पाए जाने वाली चीटियां बहुत ही खतरनाक होती है। इसके अंदर इतना जहर होता है कि अगर ये काट ले तो गोली लगने जितना दर्द होता है।

नंबर 04. Poison dart frog

अमेजन के जंगल में पाए जाने वाले मेंढक नीले रंग के चमकीले होते हैं वह दिखने में काफी ज्यादा खूबसूरत होते हैं। 2 इंच के इस मेंढक के अंदर इतना जहर होता है कि किसी भी इंसान को मौत के घाट उतार दे।

नंबर 03. Jaguar

आपको जानकार हैरानी होगी की अमेजन के जंगल में रहने वाले 87 से भी अधिक जीव जंतुओं को अकेले जगुआर ही खा जाता है। यह अमेजन के तीसरा सबसे खतरनाक जानवर में से एक है।

नंबर 02. Anaconda

एनाकोंडा का घर अमेजन जंगल ही है। एनाकोंडा आज भी अमेजन के जंगलों में अपना आतंक फैला कर रखा है।

नंबर 01. Piranha fish

इस लिस्ट में नंबर वन पर आती है पिराना मछली। इस मछली को अमेजन के जंगल का सबसे बड़ा काल माना जाता है। इस मछली के दांत और जबड़े इतने मजबूत होते हैं कि यह किसी भी इंसान को 1 मिनट में खत्म कर सकती है।