Home रोचक तथ्य ऐसी जान-लेवा सीढ़ियाँ आपने अपनी ज़िंदगी मे पहले कभी नहीं देखा होगा

ऐसी जान-लेवा सीढ़ियाँ आपने अपनी ज़िंदगी मे पहले कभी नहीं देखा होगा

हैलो दोस्तो, सीढ़ियाँ का आविष्कार कब और कैसे हुआ हैं, ये तो किसी को भी शायद नहीं पता हैं। लेकिन हर कोई जनता हैं कि इसका इस्तेमाल काही चढ़ने या फिर काही से उतरने के लिए किया जाता हैं। लेकिन क्या कभी आपने ऐसे सीढ़ियाँ को देखा हैं जिस पर चढ़ने के लिए एक डील पर साइन करनी होती हैं। अगर आपकी मौ’त हो जाये तो उसका ज़िम्मेवार सिर्फ-और-सिर्फ आप होंगे। आज हम आपको दुनियाँ के सबसे खतर-नाक सीढ़ियाँ के बारे मे बताएँगे। जहां पर चढ़ने का मतलब अपने मौ’त को करीब से देखना होता हैं। ये सबसे खतर-नाक सीढ़ियाँ काही और नहीं बल्कि हमारे भारत मे ही हैं। तो चलिये शुरू करते हैं:-

MACHU PICCHU:- इन सीढ़ियो को दुनियाँ के सबसे पुराने और खतर-नाक सीढ़ियाँ कहा जाता हैं। जब साल की गिनती भी स्टार्ट नहीं हुई थी तो इन सीढ़ियो को बनाया गया था। ये सीधी पेरु देश मे बनी हुई हैं। इन सिद्धितों की ऊंचाई 2720 मीटर से भी ज्यादा हैं। इन सीढ़ियो को पूरा क्रॉस करने मे 4 घंटे से भी अधिक समय लगता हैं। अगर कोई 1 सीधी पर से भी फिसल जाये तो वो सीधा सैंकड़ों मीटर नीचे खाही मे गिर जाता हैं। सीढ़ियो से चढ़ने के बाद एक अजीबो-गरीब किला दिखाई पड़ता हैं।

PICO DA TIJUCA:- यह सीढ़िया ब्राज़ील के तिजूका जंगल मे बना हुआ हैं। अब तक इन सीढ़ियो से गिरकर बहुत सारे घट-नाए हो चुकी हैं। इन सीढ़ियो के ऊपर चढ़ने के बाद एक गज़ब का नजारा देखने को मिलता हैं। आपको जानकार हैरानी होगी कि इन सीढ़ियो को पहाड़ी को का’ट-का’टकर बनाया गया हैं। यह सीधी बिलकुल खड़ी हैं। इन सीढ़ियो पर चढ़ने मे 6 घंटे से ज्यादा समय लग जाता हैं।

HARIHAR FORT:- यह सीधी भारत के महाराष्ट्र के नासिक जिला मे बना हुआ हैं। यह सीधी बहुत ही खतर-नाक हैं। इन सीढ़ियो को वहाँ के राजा ने अपने किले पर चढ़ने के लिए बनाया था। यहाँ का किला चरो तरफ से पहाड़ी से घिरा हुआ हैं।

THE HAIKU:- इन सीढ़ी को दूसरे वर्ल्ड वार के दौरान सैनिको ने बनाया था। इन सीढ़ियो थोड़ी-बहुत खराबी आ गयी हैं। वर्ल्ड वार के बाद सैनिको को अब इन सीढ़ियो को कोई जरूरत नहीं थी इसलिए उनलोगों ने उसे वैसे ही छोड़ दिया था। जब आप इस सीढ़ी पर चढ़ेंगे तो आपको ऐसा लगेगा कि आप किसी हवा मे बने सीढ़ी पर चढ़ रहे हैं। वहाँ के सरकार ने इन सीढ़ियो पर चढ़ना गैर-कानूनी घोषित कर दिया हैं।

CHAND BAWRI:- यान किला भारत के राजस्थान मे रहने वाले बहुत पुराने लोगो ने बनाया हैं। यह नीचे कुए मे उतरने का रास्ता हैं। उस वक्त वहाँ के राजा ने रानियो के लिए ऐसा किला बनवाते थे। यह चाँद बावरी भी एक तरह का कुआं हैं जिसके अंदर अभी भी पानी मौजूद हैं। यह किला अंदर से इतनी गहरी हैं कि इसके अंदर 13 बिल्डिंग समा सकती हैं। यह किला मे चरो तरफ से सीढ़िया बनी हुई हैं।

HUASHAN MOUNTAIN:- यह सीढ़ी चीन मे बनी हुई हैं। पहाड़ी के चोटी पर चढ़ने के लिए इन सीढ़ी को बनया गया हैं। यह सीढ़ी बिलकुल खड़ी हैं। इन सीढ़ी पर चढ़ना बहुत ही खतर-नाक और रिस्क से भरा हुआ हैं। इस ऊपर चोटी से पर चढ़ने के बाद बहुत बढ़िया प्रकृति का नजारा दिखने को मिलता हैं।

THE SKY LADDER:- आस्ट्रेलिया के पहाड़ियो पर मौजूद यह सबसे खतर-नाक सीढ़ियो मे से एक हैं। दरअसल वहाँ पर पहाड़ी के चोटी पर जने का सिर्फ-और-सिर्फ एक ही रास्ता हैं। इस सीढ़ी को पार लोग इसलिए करते हैं कि वहाँ पर मौजूद पराकृति का आनंद ले सके।

KALAVANTIN DURG:- यह पूरी दुनियाँ के सबसे खत-रनाक सीढ़ी हैं जो हमारे भारत के महाराष्ट्र मे ही मौजूद हैं। सैकड़ो साल पहले इन सीढ़ियो को पत्थरो को काट-काटकर बनाया गया था। समय के साथ-साथ इन सीढ़ियो का टूटना आरंभ हो गया हैं, लेकिन लोग इन सीढ़ियो को लोग आज भी इस्तेमाल करते हैं।