Home रोचक तथ्य इंडियन ट्रक के पीछे Horn Ok Please क्यो लिखा होता हैं?

इंडियन ट्रक के पीछे Horn Ok Please क्यो लिखा होता हैं?

हैलो दोस्तो, आज हम कैसे किसी रियल लाइफ के प्रोडक्ट के बारे में जाने वाले हैं जिसके मतलब से किसी को मतलब ही नहीं होता। लग्जरी कार के पीछे लाइंस क्यों होती है? पायलट फ्यूल की बारिश क्यों करवाते हैं? इंडिया में ट्रक के पीछे Horn Ok Please लाइन क्यों लिखी जाती है। तो चलिए शुरू करते हैं:-

नंबर 01. दोस्तों आपने लग्जरी कार के पीछे लाइन को नोटिस किया है। असल में यह लाइंस नहीं बल्कि मेटल्स की वायर होती है। जिन्हें डिफॉगर लाइन भी कहा जाता है। यह सिस्टम से भी महंगी गाड़ियों में ही होती है। या इसका काम कार के ऊपर वर्ष जम जाने से सस्ती गाड़ियों में भी यह पाई जाती है लेकिन यह लाइन की जगह पर स्टीकर होता है। इसका काम कार के ऊपर बर्फ जम जाने पर उसे गर्म करके हटाना होता है।

नंबर 02. दोस्तों अगर आपने ध्यान से प्लेन को ओब्जर्व किया होगा तो आपने प्लेन में लगे रंग बिरंगे लाइट्स को जरूर देखा होगा। दरअसल दोस्तों इस लाइट को नेविगेशन लाइट कहा जाता है। जो रात के समय मे डायरेक्शन पता करने के लिए यूज किया जाता है। रेड कलर की लाइट प्लेन के लेफ्ट साइड में होती है। ग्रीन कलर के लाइट प्लेन के राइट साइड में होती है। रात में इसे लाइट से पता चलता है कि दूसरा प्लेन किस दिशा में जा रही है।

नंबर 03. दोस्तों हम लोग जानते हैं कि जब प्लेन 14000 फीट की ऊंचाई पर जाती है तो हम लोगों को आक्सीजन मास्क लगाने की जरूरत पड़ती है। उसी ऑक्सीजन मास्क को पहनने में पायलट को कोई दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसलिए पायलट दाढ़ी नहीं रखते हैं।

नंबर 04. जो आपने कई सारे आसपास के ड्रेस के पीछे छोटी सी उठी हुई चीज को देखे होंगे। मगर क्या आपको पता है कि यह होती क्या है? दोस्तो दरअसल यह एक ब्रा टाइप की डिवाइस होती है। इस ब्रा में GPS लगा होता है। जिससे यह पता चलता है कि उसकी स्पीड कितनी है। इसे ड्रेस के नीचे पहनते हैं।

नंबर 05. दोस्तों हमें तो यह पता है कि क्रिकेट में तीन स्टंप पर होते हैं। लेकिन प्राचीन काल में क्रिकेट में तीन के जगह पर दो स्टंप हुआ करते थे। जिनके बीच 6 इंच की दूरी हुआ करती थी। लेकिन दोस्तों यह मैं भी एक डिशएडवांटेज था। कभी-कभी बॉल इतनी तेजी से गुजरती थे कि पता ही नहीं चलता था कि बैटमैन आउट है या नहीं। इसलिए 2 स्टंप के जगह पर 3 स्टंप पर बनाए गए।

नंबर 06. क्या आपको पता है कि मुझे ऊंची इमारतों में खाली फ्लोर्स क्यों दिया जाता है। बिल्डिंग को ज्यादा ऊंचा बनाने के लिए उसके मालिक एक फ्लोर को खाली छोड़ देते हैं। दूसरा रीजन यह भी है कि यह खाली फ्लोर बिल्डिंग में लगे आग को फैलने से रोकते हैं।

नंबर 07. एयरलाइंस में पायलटों से भेदभाव करना कॉमन है। दो पायलटों को एक जैसा खाना नहीं मिलता इसलिए क्योंकि अगर किसी है खाने में मिलावट हो तो एक पायलट पर ही असर छोड़ पाए। क्योंकि यह रूल है कि कैबिन में एक पायलट होना ही होना चाहिए।

नंबर 08. क्या कभी आपने एरोप्लेन में से फ्यूल को निकलते हुए देखा है? एरोप्लेन में से फ्यूल को बाहर निकालने की क्रिया को डंपिंग कहते हैं। पायलट को ऐसा करना पड़ता है क्योंकि जब एरोप्लेन में से फ्यूल पूरा खत्म में नहीं हो पाता। इसका दूसरा कारण यह भी हो सकता है कि एरोप्लेन को जल्दी से लैंड करवाना पड़े।

नंबर 09. इंडिया में ट्रक के पीछे एक लाइन जरूर लिखी होती है। Horn Ok Please। दोस्तो हमलोग हारने का मतलब तो जानते हैं कि जब हमें ओवरटेक करना है तो हॉर्न दीजिए। वर्ल्ड वॉर सेकंड के अनुसार यहां पर ओके का मतलब है ऑन केरोसिन। वर्ल्ड वॉर सेकंड के समय से ही इसका यूज करते आ रहे हैं। और केरोसीन का मतलब होता है ट्रक में डीजल के साथ केरोसिन भी यूज़ की जा रही है।

नंबर 10. दोस्तों क्या कभी आपने सोचा है कि क्लॉक हमेशा क्लॉक वाइज डायरेक्शन में ही क्यों घूमती है? यह एंटी क्लाकवाइज डायरेक्शन में भी तो घूम सकती थी। प्राचीन में जब ब्लॉक वाइज को सुई से नापा जाता था, तो सुई ब्लॉक वाइज डायरेक्शन में ही घूमा करते थे। इसीलिए जब घड़ी का आविष्कार हुआ तो इसके सभी को ब्लॉक वाइज में रोटेट कराया गया।