Home रोचक तथ्य दुनियाँ का सबसे खतर-नाक ब्रिज, इन्हे मौत का ब्रिज भी कहा जाता...

दुनियाँ का सबसे खतर-नाक ब्रिज, इन्हे मौत का ब्रिज भी कहा जाता हैं…

हैलो दोस्तों, दुनिया में कई सारी ऐसी चीजें हैं जो खूबसूरत होने के साथ-साथ खतरनाक भी होती है। आज के एपिसोड में हम आपको ऐसे 10 ब्रिज के बारे में जो खूबसूरत होने के साथ-साथ हद से ज्यादा खतरनाक भी है। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Capilana bridge, Canada:- दोस्तों कैपिलाना ब्रिज कैपिलाना नदी पर बना है। इसे दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज में से एक माना जाता है। इसकी कुल लंबाई 140 मीटर से ज्यादा है। यह ब्रिज पहले रस्सी से बना हुआ था। इस बीच को पहली बार 1888 में बनाया गया था। इस बीच पर साल भर में 1.2 मिलियन लोग ट्रैवल करने आते हैं।

दोस्तों रस्सीयों से बनाया बड़ी बहुत खतरनाक है क्योंकि इस पर अगर 100 किलो से ज्यादा वजन दिया जाता है तो इसे पर टूटने का खतरा बढ़ जाता है।

Carrick -a-rede bridge, Ireland:- दोस्तो, रस्सीयों से बना ये ब्रिज है दुनिया के सबसे खूबसूरत ब्रिज में से एक है। इसकी खूबसूरती का कारण इसके नीचे समुद्र की मौजूदगी होना है। समुद्र की मौजूदगी के कारण खूबसूरती के साथ-साथ यह खतरनाक भी है। इस ब्रिज के कारण हर रोज किसी न किसी यात्री की मौत होती रहती है।

Highline 179, Austria:- यह ब्रिज दुनिया का सबसे खतरनाक ब्रिज में से एक है। दोस्तों यह ब्रिज किसी भी सपोर्ट से नहीं टिका हुआ है। यह ब्रिज हर वक्त लटकता रहता है। मैक्सिमम लोगों के सवार हो जाने के बाद यह ब्रिज और भी खतरनाक हो जाता है।

दोस्तों यह ब्रिज पहाड़ियों के बीच में बना है। इसके नीचे जंगल होने के कारण यह और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आता है। इस ब्रिज पर रखा गया हर कदम आपको डर का एहसास दिलाएगा।

Sidu river bridge, badong:- इस ब्रिज के ऊपर से गाड़ियां ट्रेवल कर सकती है। लेकिन दोस्तों यह हद से ज्यादा खतरनाक भी है। यह ब्रिज 1500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह ब्रिज बिना किसी पिलर के खाई के ऊपर बना हुआ है।

Trift bridge, Switzerland:- यह ब्रिज बहुत ज्यादा खतरनाक है। यह ब्रिज 170 मीटर लंबा है। यह ब्रिज ग्लेशियर के ऊपर बना हुआ है। जैसे-जैसे गर्मी पड़ती है ग्लेशियर के पिघलने के कारण यह ब्रिज बहुत ज्यादा खतरनाक हो जाता है।

Titlis cliff walk bridge, Switzerland:- यह ब्रिज यूरोप का सबसे बड़ा ब्रिज हैं। बर्फ के चट्टानों में बना ये ब्रिज खूबसूरत होने के साथ-साथ बहुत ज्यादा खतरनाक भी है। यहां से गिरने के बाद बचने के मौके लगभग खत्म हो जाते हैं। यहां पर टूरिस्ट करोड़ों में घूमने आते हैं।

Glass bridge, China:- दोस्तो आप तो जानते हैं कि टेक्नोलॉजी के मामले में चाइना हमेशा दो कदम आगे रहता है। चाइना में पूरे 40 से भी ज्यादा ग्लास ब्रिज है। ग्लास बीच पूरी तरह से पारदर्शी हो रहा है और आर पार दिखने वाला होता है।इस पुल की कुल लंबाई 430 मीटर हैं। दोस्तों आप इस पुल पर जाकर बेहतरीन नजारे देख सकते हैं। यह खतरनाक होने के साथ-साथ सुंदर भी है। इस पुल के खतरनाक होने का कारण है इस पुल का शीशा। शीशा कभी भी टूट कर गिर सकता है।

Geierlay bridge, Germany:- दोस्तो गैरली ब्रोजनको 2017 में खोला गया था। यह 360 मीटर से भी ज्यादा लंबा हैं। यह काफी ज्यादा खतरनाक हैं। यहां जाने वाले कई लोगों को हार्टअटैक के कारण मौत हो चुकी है। इस पुल से दिल दहला देने वाले नजारा देखने को मिलते हैं। दोस्तों यहां से सन सेट काफी ज्यादा खूबसूरत नजर आता है।

Drift creek bridge, Oregon:- दोस्तों यह ब्रिज देखने में सामान्य लगता है लेकिन यह ब्रिज सामान्य बिल्कुल भी नहीं है। जंगलों से घिरा यह ब्रिज डेढ़ मिल लंबा है। इस पर टहलते समय आप जंगली जानवर, झड़ना और खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं। यह जंगलों के कारण खतरनाक है।

Storm river bridge, South Africa:- इस ब्रिज की कुल लंबाई 120 मीटर से भी ज्यादा है। इस बीच को ईटालियन इंजीनियर ने बनाया था। दोस्तों इस पुल को 4 हिस्सों में बांटा जा सकता है जो कि इसकी खासियत है। इसकी खासियत है यह सबसे ज्यादा खतरनाक है। यह पोल खोल सकने के कारण कभी भी गिर सकता है।