IAS इंटरव्यू सवाल : अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोज करता है तो प्रपोज करना क्या अपराध की श्रेणी में आएगा?

उम्मीदवारों की काबिलियत को परखने के लिए प्रश्‍न कहीं से भी पूछे जा सकते हैं। इनमें कई ऐसे ट्रिकी सवाल भी होते हैं, जिन्‍हें सुनकर आपका दिमाग चकरा जाएगा। यहां पर हम आपको कुछ ऐसे ही ट्रिकी प्रश्‍न व उनके उत्‍तर की जानकारी दे रहे हैं, जो UPSC (IAS) इंटरव्यू में पूछे जा चुके हैं। इन सवालों और जवाबों को पढ़कर आपको कुछ आईडिया लग जायेगा कि इन ट्रिकी सवालों के जवाब कैसे दे।

सवाल- एक आदमी को मौत की सजा मिली। उसे तीन कमरे दिखाए गए। पहले कमरे में आग लगी है, दूसरी में राइफल लिए एक हत्यारा है, तीसरे में टाइगर है, जो तीन साल से खाना नहीं खाया है। उसे क्या चुनना चाहिए?

जवाब-तीसरे नंबर का कमरा, क्योंकि तीन साल से भूखा शेर अब तक मर चुका होगा। IAS Interview Questions : कौन सी ऐसी चीज है जो गर्म करने से जम जाती है?

सवाल- एक व्‍यक्ति 1935 में पैदा हुआ और 1935 में ही मर गया, लेकिन मरते वक्त उसकी उम्र 70 साल कैसे थी?

जवाब-आदमी 1935 में पैदा हुआ था और जिस हॉस्पिटल के कमरे में उसकी मृत्यु हुई उसका नंबर 1935 (19वीं मंजिल पर 35 नंबर रूम) था और उस समय उसकी उम्र 70 थी।

सवाल- रोबोटिक्स का भविष्य क्या है? क्या वो समय भी आएगा जब इंसानों की जगह रोबोट ले लेंगे?

जवाब- इस सवाल के जवाब में कैंडिडेट ने कहा था कि, रोबोटिक्स और आदमी को सोच इमोशनल अलग करती हैं। इंसान ने रोबोट बनाए हैं। रोबोट में इमोशन और चेतना अभी नहीं आई है और आना भी मुश्किल है। इसलिए इंसानों की जगह लेना रोबोट के लिए मुश्किल है।

सवाल- अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोज करता है तो प्रपोज करना क्या अपराध की श्रेणी में आएगा?

जवाब- नहीं, आईपीसी के किसी भी सेक्‍शन में प्रपोज करने को अपराध की श्रेणी में नहीं रखा गया है।