Home एजुकेशन IAS सवाल जवाब : एक आधे सेब की तरह क्या दिखता है?

IAS सवाल जवाब : एक आधे सेब की तरह क्या दिखता है?

सवाल नंबर 1 : इंस्पेक्टर राघव जब क्रा-इम सीन पर पहुंचे है तो वहां एक बहुमंजिली इमारत के सामने एक व्यक्ति की ला-श पड़ी थी. इंस्पेक्टर राघव पहले फ्लोर पर खिड़की खोल कर अपने टीम को देखा और उसने यही हर फ्लोर पर जा कर किया. फिर वह लिफ्ट से नीचे आया और अपने टीम से बोला की इसका म-र्ड-र हुआ है. इंस्पेक्टर राघव को तो अंदाज़ा लग गया. क्या आपको कोई सुराग मिला?

सवाल नंबर 2 : पति-पत्नी मनाली घूमने के लिए गये. दो दिन बाद सिर्फ पति वापस आया. उसने पुलिस को अपनी पत्नी के पानी में बह जाने से मृ-त्यु की रिपोर्ट लिखाई. अगले दिन इंस्पेक्टर राघव पति को पत्नी को मा-रने के इलज़ाम में गि-रफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि ट्रेवल एजेंट से सच बात पता चली. इंस्पेक्टर राघव को पता चल गया, क्या आपको सुराग मिला?

सवाल नंबर 3 : चार बच्चे तालाब में पत्थर फेंक रहे हैं. उनका लक्ष्य यह है उनका पत्थर तालाब के बीच चट्टान पर टकराना चाहिए. हर एक को पांच पत्थर दिए गये. पहले बच्चे के 3 पत्थर चट्टान से टकराये और एक पत्थर पानी में चला गया तीसरे बच्चे से एक भी पत्थर चट्टान से नहीं लगा चौथे से 2 पत्थर चट्टान पर लगे और बाकी सभी पानी में गए दूसरे बच्चे के सारे पत्थर सही लगे, लेकिन किसी ने उसे पत्थर मार कर लहू-लुहान कर दिया. इंस्पेक्टर राघव ने पता कर लिया कि किसने पत्थर मा-रा था. क्या आप पता कर पाएंगे?

सवाल नंबर 4 : एक बार एक बुजुर्ग आदमी बस में चढा, एक छोटी बच्ची ने उनको अपनी सीट दे दी । बुजुर्ग – धन्यवाद बेटी……………, बेटी क्या नाम है तुम्हारा बच्ची – हिंदी अन्ग्रेजी या मैथ्स मैं बताऊ. बुजुर्ग – (थोड़ा हैरान होते हुये) मैथ्स मैं बताओ । बच्ची – तीन माइनस ग्यारा दो ग्यारा अब बताओ उस बच्ची का हिंदी और इंग्लिश मे क्या नाम है ????

सवाल नंबर 5 : बिना धोए सब खाते है, खाकर ही पछताते है, बोलो ऐसी चीज़ है क्या, कहते समय शरमाते है।

सवाल नंबर 6 : एक आधे सेब की तरह क्या दिखता है?

उत्तर – दूसरा आधा सेब