IAS इंटरव्यू सवाल : 31 अप्रैल 2018 को आपके साथ क्या खास हुआ जो आप नहीं भुल सकते हैं?

इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: जब आप बीस साल के हुए तब आपको पता चला की आपकी माँ एक वैश्या थी तो आपको कैसा महसूस होगा और आपका क्या प्रतिक्रिया होगा ?

सवाल नंबर 2: तीन दोस्तों ने मरुस्थल में छुट्टियां मानाने की योजना बनाई. अमन, आकाश और दीपक वैसे तो गहरे दोस्त थे लेकिन आपस में मनमुटाव बहुत बढ़ गए थे. अमन तो दीपक को बिलकुल पसंद नहीं करता था वहीँ आकाश भी दीपक को घृणा करता था. वे मरुस्थल में एक सूनसान गेस्ट हाउस में गए जहाँ कोई नहीं था, उस गेस्ट हाउस के देखभाल करने वाले भी उस जगह को छोड़ कर चले जाते थे. अमन ने दीपक के कमरे की टंकी में जहर मिला दिया ताकि वो जैसे ही पानी पिए, जहर से उसकी मृत्यु हो जाए. आकाश भी उसको मारने की योजना बनाया और उसने उसके कमरे का पानी ही काट दिया. बिना पानी के दीपक मर गया.इस केस में असली हत्यारा कौन था?

सवाल नंबर 3: दिल्ली के चांदनी चौक में एक पार्क के पास सुबह – सुबह मर्डर हो गया। मर्डर का शक कालू हलवाई पे था , जिसकी दुकान पार्क के पास ही थी। गोली आदमी के पेट में मारी गयी थी। जब पुलिस ने कालू से पूछताछ की तो उसने बताया की मैं दुकान खोलने ही वाला था की अचानक से एक लम्बी मूछों वाला आदमी पीछे से आया और गोली मार कर चला गया। तभी एक पुलिस वाले ने कहा की ये झूठ बोल रहा है, बताओ पुलिस वाले पता चला ?

सवाल नंबर 4: शनिवार के दिन सुरेश नाम का युवक अपने घर मे मरा हुआ मिला।जब उसकी हत्या हुई उसकी पत्नी अंजली अपने कमरे में सो रही थी।जब पुलिस घर मे आती है,तो अंजली वो सब बताती है जितना वो जानती है।अंजलि बताती है,जब सुरेश की हत्या हुई तब रसोइया नाश्ता बना रहा था।नौकरानी कमरा साफ कर रही थी।नौकर चिट्ठीयाँ निकालने गया था।पुलिस तुरंत ही आरोपी को पकड़ लेती है।क्या आप बता सकते है सुरेश की हत्या किसने की और कैसे ?

सवाल नंबर 5: रविवार का दिन था। बैंक में एक हत्या हो गई। पुलिस ने आते ही हत्यारे को पकङ लिया।तो ऐसे में बताओ पुलिस ने उनको कैसे पकड़ा होगा ?

सवाल नंबर 6: जंगल के सुनसान जगह पर पुलिस को एक औरत की लाश मिली।औरत की तलाशी लेने पर पुलिस को एक फोन और पर्स मिला जिसमें उसके पति का नंबर था।पुलिस ने उसके पति को कॉल करके बताया की उसकी पत्नी का मर्डर हो गया है।इतना सुनते ही उसके पति ने फोन काट दिया और जल्दी से वहाँ पहुचा और लाश से लिपट कर रोने लगा।पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 7: दिल्ली में एक पार्क के पास सुबह-सुबह मर्डर हो गया। मर्डर का शक भोलु हलवाई पर था। जिसकी दुकान पार्क के पास ही था।गोली आदमी के पेट में मारी गयी थी।जब पुलिस ने भोलु से पूछताछ की तो उसने बताया की मैं दुकान खोलने ही वाला था की अचानक से एक लम्बी मूछों वाला आदमी पीछे से आया और गोली मार कर चला गया।तभी एक पुलिस वाले ने कहा की ये झुठ बोल रहा है। बताओ पुलिस वाले को कैसे पता चला?

सवाल नंबर 8 : 31 अप्रैल 2018 को आपके साथ क्या खास हुआ जो आप नहीं भुल सकते हैं?