Trending Hindi jokesFunny jokesजोक्सUPSCLove jokesJokesमजेदार जोक्सहिंदी जोक्सIPSIASfactUPSC EXAM QNA

IAS INTERVIEW सवाल : वो कौन है जो पूरे एक महीने बाद आपके पास आती है और सिर्फ 24 घंटे आपके साथ बिताकर चली जाती है?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की।

इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: आप अपनी कार तूफानी रात में चला रहे हैं। भारी बारिश हो रही है, तब अचानक आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं, और वहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं।एक काफी बूढ़ी औरत है और उसे तुरंत मदद की आवश्यकता मालूम पड़ती है। एक पुराना दोस्त जिसने एक बार आपकी जिंदगी बचाई थी और एक व्यक्ति है जो की बिल्कुल सही जीवन साथी प्रतीत होता है, जिसे आप सपने में देख रहे थे। आपकी कार में दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं । ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

सवाल नंबर 2: एक आदमी का कत्ल 27 जनवरी 2018 को सुबह 11 बजे हुआ।उसकी बीवी ने पुलिस को बुलाया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि घटना के समय तुम सब कहाँ थे ?एक एक कर सबने उत्तर दिया। रसोइया -: मैं खाना बना रहा था,जिस वक्त कत्ल हुआ। माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था। बीवी -: सर मैं उस वक्त अखबार पढ रही थी। नौकर -: मैं बैंक गया हुआ था। बच्चे -: हम स्कूल गऐ थे। पड़ोसी -: हम दूसरे शहर गऐ हुऐ थे। पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 3: एक आदमी ने अपनी पत्नी को जान से मारा। बहुत लोगो ने देखा लेकिन उसको हत्या का दोषी नहीं माना।क्यों ?

सवाल नंबर 4: एक आदमी रेगिस्तान के बीच में मरा पाया गया। किसी ने उसे मारा नहीं था ना ही वो कुदरती मौत मरा था। आस -पास कहीं उसके पैरों के निशान भी नहीं थे तो बताओ वो वहाँ कैसे पहुँचा था और कैसे मरा था?

सवाल नंबर 5: दिल्ली में एक पार्क के पास सुबह-सुबह मर्डर हो गया। मर्डर का शक भोलु हलवाई पर था। जिसकी दुकान पार्क के पास ही था।गोली आदमी के पेट में मारी गयी थी।जब पुलिस ने भोलु से पूछताछ की तो उसने बताया की मैं दुकान खोलने ही वाला था की अचानक से एक लम्बी मूछों वाला आदमी पीछे से आया और गोली मार कर चला गया।तभी एक पुलिस वाले ने कहा की ये झुठ बोल रहा है। बताओ पुलिस वाले को कैसे पता चला?

सवाल नंबर 6: रविवार को ठंड के मौसम में एक आदमी की हत्या हो गई थी।तापमान शून्य डिग्री सेल्सीयस था।पुलिस को बुलाया गया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी।अपराध के लिए तीन संदिग्ध थे। एक रसोइया, पत्नी, और नौकर।
रसोइया -: वह खाना पकाने वाला था।
पत्नी -: सर मैं उस वक्त टीवी देख रही थी।
नौकर -: पूल की सफाई कर रहा था।
पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 7: “एक पुराने घर में जहाँ कंप्यूटर, मोबाइल या कोई आधुनिक साधन नहीं है, वहां आठ भाई छुट्टियां बिता रहे थे : पहला भाई : कॉमिक्स पढ़ रहा था, दूसरा भाई : शतरंज खेल रहा था, तीसरा भाई : खाना पका रहा था, चौथा भाई : सो रहा था, पांचवां भाई : घर की साफ़-सफाई कर रहा था, छठा भाई : पौधों को पानी दे रहा था, सातवां भाई : कुछ लिख रहा था, सवाल ये है की आठवां भाई क्या कर रहा था?”

सवाल नंबर 8 : वो कौन है जो पूरे एक महीने बाद आपके पास आती है और सिर्फ 24 घंटे आपके साथ बिताकर चली जाती है?