IAS इंटरव्यू सवाल : दो जुड़वां बच्चे रमेश और सुरेश मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनका जन्मदिन जून हैं। यह कैसे संभव है?

आज हम आपसे कुछ ऐसे टेढ़े मेढे सवाल पूछने वाले हैं जिनका जवाब हैं बहुत ही कठिन, इसीलिए आपसे अनुरोध हैं इसका जवाब सोच ले फिर मिला ले नीचे सभी सवाल का जवाब दिया हुआ हैं..

सवाल नंबर 1 : एक आदमी बाथरूम में गया और उसने अपनी आँखों के बीचो-बीच गोली मार दी। फिर भी कोई खून नहीं निकला और वो सही सलामत बाहर निकल गया। कैसे?

सवाल नंबर 2 : आपके पास एक रस्सी हैं जो अगर जलाई जाए तो ठीक एक मिनट में जल के राख हो जाएगी। लेकिन ये रस्सी एक समान नहीं हैं और इसलिए ये पहले तेज़ जलती हैं और फिर धीमे, फिर तेज़, फिर धीमे … आपके पास माचिस है पर घड़ी नहीं हैं। यदि आपको ठीक 30 सेकंड पता करने हो तो कैसे करेंगे? अगर आपके पास ऐसी ही दो रस्सियाँ हुयी तो क्या आप 45 मिनट का पता लगा सकते हैं?

सवाल नंबर 3 : एक लड़का और एक लड़की मोटर साइकिल पर जा रहे थे। एक पुलिस वाले ने उन्हें रोका और उनका रिश्ता पूछा। लड़का बोला, “इसका ससुर मेरे ससुर का बाप है।” बताओ लड़का और लड़की आपस में क्या लगते हैं?

सवाल नंबर 4: एक केक को 8 बराबर टुकड़े में काटना हैं – पर सिर्फ तीन बार ही आप कट कर सकते हैं . कैसे ?

सवाल नंबर 5 : मान लीजिये आप के पास एक कॉफ़ी का कप है और एक चाय का. आप कॉफ़ी के कप से एक चम्मच कॉफ़ी निकल कर चाय वाले कप में डालते हैं. फिर आप चाय के कप से एक चम्मच चाय निकाल कर कॉफ़ी वाले कप में डालते हैं. अब बताइये, कॉफ़ी वाले कप में ज्यादा चाय है या चाय वाले कप में ज्यादा कॉफ़ी?

सवाल नंबर 6 : आपको मौत की सजा सुना दी गयी है. आपको आखिरी मौका दिया जाता है अपनी जान बचाने का. आपको 50 कंचे सफ़ेद और 50 कंचे काले दिए जाते हैं और साथ में दिया जाता है दो कटोरे. आप उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करेंगे, परन्तु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए. पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी आँखें ढक दी जाएंगी. फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद होगा तो आपकी मौत की सजा बरक़रार रहेगी अन्यथा आपको जीवन-दान मिल जाएगा. तो आप क्या करेंगे जिससे आपके जीवन-दान की सम्भव सर्वाधिक रहेगी?

सवाल नंबर 7 : दो जुड़वां बच्चे रमेश और सुरेश मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनका जन्मदिन जून हैं। यह कैसे संभव है?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है।