फैक्ट

Mobile me Gmail कैसे बनाये full process in Hindi 2021

नमस्कार दोस्तों कैसे हो, आप जहां भी हो ठीक हो।To आज हम जानेगी के जीमेल कैसे  बनाते है। दोस्तों आज के टाइम मै Gmail बहुत इम्पोर्टेन्ट है। अगर आप phone चलते  हो तो भी Facebook ,WhatsApp , के लिया जीमेल की जरुरत होतीआप अपने किसी दोस्त या रिलेशन मै बात करनी चाहते हो Facebook , मैसिंजर या सोसिलमिडिया और भी बहुत सारे अप्प होते है। 

आज हम एक इंटरनेट की दुनिया मै है। जो बहुत तेजी से विकाश कर रहा और सब लोगो को भी उस के साथ साथ  डवलपमेंट करना पड़ रहा है। आज के टाइम मै इंटरनेट बहुत हेल्पफुल है। अगर हम कहि जॉब के लिया फोम ऑनलाइन करने जाता है। तो वहां भी हमारी Gmail ID  की जरुरत होती है।

अगर आप अपने  एटीएम , या कहि से अपने अकाउंट मै बैलेंस ट्रांसफर कर बना चाहते है। तो भी आप को अपनी Gmail ID की जरुरत होती है। अगर आप को भी इसकी  जरूरत है। तो जुड़े रहिये हमारे साथ हम आप को बताने वाले है। बहुत आसान तरीका। वो भी बिल्कुल मुफ्त मै अगर आप को Gmail ID बनानी है। तो इस पोस्ट  को पूरा पड़े।staring से लास्ट तक पूरा देख अगर आप भी फ़ोन मै अपनी Gmail1 Id1 बनाना चाहते है।    

Gmail Id banana की  full process in Hindi- तो दोस्तों आज हम बनायगे अपने नाम की जीमेल Id जिसके हेल्प लेकर हम अपने रुका हुआ काम कर सकते है। तो आप अपने फ़ोन मै जाकर Chrome ब्राउज़र मै जाके वहां पर www.gmail.com टाइपिंग करनी पड़ेगी

फिर आप को कुछ इस तरह की इंटरफ़ेस आप के सामने दिखाई  देगा

Account Create  – कुछ अकाउंट क्रिएटर करके ऑप्शन आप के सामने दिखाई  देगा तो आप को वहां पर क्लिक करना है। फिर Next पर आप को क्लिक नहीं  करना है। और फिर आप को आगे की और जाने के ऑप्शन मिलेगा। आपको अकाउंट क्रिएट पर क्लिक करना है। वहां आप के सामने दो ऑप्शन आयगे अब आप के For My Self तो आप को यही पर क्लिक करना है। 

इसके बाद आप को कुक इस तरह के इंटरफ़ेस दिखाई देगा  जहां आप को कुछ फॉर्मल्टी दी गयी है वो आप को पूरी करनी है। जहां आपका अपने Name1 और Name2 दिया है वहां नाम डाले कॉलम 1 मै नाम कॉलम 2 मै Sir Name डाले। फिर Username मै वो डाले जो आप न दोनों कॉलम मै डाले है। वहां पर आप को अपना नाम सर नाम एक साथ डालना है स्पेस नहीं देना है। @.com अपने आप ही आपकी id मैadd हो जाता है।  

उस के बाद आप को अपने याद का 8 नम्बर के एक पासवर्ड डालना है। जो सब से जरुरी है। इस पासवर्ड की बहोत जरुरत होती है। आगे के लिया इस पासवर्ड का आप कहि लिख ले अगर आप का पॉसवर्ड याद नहीं होगा तो आप की जीमेल Id  रद्द भी हो सकती है।

इसलिए आप का या पासवर्ड संभाल के रखना है। आप चाहे तो मोबाइल मै स्क्रीनशोर्ट भी ले सकते  है। अगर आप के मोबाइल मै या सिस्टम है। तो बैसे आज के टाइम मै हर मोबाइल मै स्क्रीनशोर्ट ले सकते है। 

आप को एक ऑप्शन और मिलेगा Confirm वहां भी आप को दोवारा पॉसवर्ड डालना पड़ेगा है। अगर आप को अपने पासवर्ड देखना है। तो show पॉसवर्ड पर क्लिक करे। ऐसा करने से  आप का जो पॉसवर्ड होगा वो आप का दिखने लगेगा। जैसा आपको पता चलता रहेगा की आप किया डाल रहे हो। और क्या नहीं डाल रहे हो फिर आप को Next पर क्लिक करना है।

फिर आप का कुछ इस तरह की इंटरफ़ेस आप के सामने आएगी। जहां पर आप को Step by Step फोम फइलल करना है। ऊपर मोबाइल नम्बर डालना है। फिर Recovery Gmail Address [option] मिलेगा वहां आप का मन हैं। वो कॉलम आप नहीं भी fill करोगे तो भी कुछ नहीं हो तो आप ऐसा मत fill करना अगर fill करना है तो Emil Address fill कर सकते है।

फिर आप का अपनी date of birth डालनी है।

फिर आपको अपना gender  सेलेक्ट करना  वो डालना है फिर आप को Next1 पर क्लिक करना है।

आपकी Gmail Id तैयार है।

तो दोस्तों कैसी लगी आप को या पोस्ट I  HOPE आप को अच्छी लगी होगी। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे लाइक करे कमेंट करे । आगे भी आप को ऐसा ही पोस्ट पढ़ने को मिलती रहे। आगे भी जुड़े रहिये हमारे साथ आते है। फिर ऐसे ही कोई पोस्ट के साथ तब तक के लिए नमस्कार

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.