अजब गजबफैक्ट

बनाने वाले ने भी क्या बनाया है यार !

दोस्तों, क्या कर रही आपने ऐसे ब्रिज को देखा है जिसके ऊपर से गाड़ियां तो जाती है लेकिन पता ही नहीं चलती कि वह कहां गायब हो गई। आतिश एपिसोड में हम आपको ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब ब्रिज के बारे में बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं:-

नम्बर 01. Halex bridge

सिंगापुर में मौजूद इस ब्रिज की लंबाई 281 मीटर है। इस बीच को 24 अप्रैल 2010 में लोगों के लिए खोला गया था। रात के समय इस ब्रिज को देखने में बहुत ही आकर्षक लगती है।

नम्बर 02. Ruyi bridge

यह प्लीज बैंडिंग ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है । चाइना में बना ब्रिज 140 मीटर ऊंचाई पर मौजूद है। इस ब्रिज को देखने से यह लगता है कि एक ही ब्रिज पर तीन ब्रिज बना हो।

नम्बर 03. Gateshead millennium bridge

यह बृज इंग्लैंड में टाइमिंग नदी के ऊपर बनाया गया है । सबसे खास बात यह है कि इस ब्रिज को ऊपर की तरफ उठाया भी जा सकता है। इस बीच को लोग ब्लिंकिंग आई ब्रिज के नाम से भी जानते हैं।

नंबर 04. Golden bridge

वियतनाम में स्थित यह ब्रिज लोगों को प्रकृति से जोड़ता है । इस ब्रिज को सपोर्ट करने के लिए दो बड़े-बड़े हाथों को बनाया गया है।

नंबर 05. Valuwemeer aqueduct

नीदरलैंड में बनाया इस ब्रिज पर चलने वाली गाड़ियों के लिए नीचे से टर्नल बनाया गया है। जिसे ऊपर से देखने पर ऐसा लगता है कि गाड़ियां बीच में ही कहीं पानी में गायब हो जाती है।

नम्बर 06. Bandra worli sea link

मुंबई में बने यह ब्रिज दुनिया में सबसे फेमस ब्रिज में से एक है । इसका निर्माण साल 2000 में शुरू किया गया और यह 30 जून 2009 ईस्वी में बनकर तैयार हो गया। रात में यह ब्रिज किसी जन्नत से कम नहीं लगता।

नम्बर 07. Zhangjiajie glass bridge

यह ब्रिज चाइना में स्थित किसी अनोखे ब्रिज में से एक है। यह पूरा ब्रिज कांच का बना हुआ है। इस पर चलने से आपको ऐसा अनुभव होगा कि आप 300 मीटर की ऊंचाई पर चल रहे हैं। इसमें लगी कांच इतनी मजबूत है कि अगर इस पर हथौड़े से भी वार किया जाए तो यह टूटेगा नहीं।

नम्बर 08. The twist

यह नॉर्वे में स्थित है । बाहर से देखने पर यह एक नॉर्मल ब्रिज की तरह ही लगता है लेकिन अंदर जाने पर इसमें गैलरी और म्यूजियम भी देखने को मिलते हैं। अंदर जाने पर आपको ऐसा लगेगा कि या किसी ब्रिज मे नही बल्कि भूल भुलैया में चले गये।

नंबर 09. Banpo bridge

दोस्तों यह शानदार ब्रिज साउथ कोरिया में बना है । इस बीच के दोनों साइड पर वाटर जेट को लगाया गया है। यह दुनिया का सबसे बड़ा पुल फाउंटेन ब्रिज भी है। इस बीच की लंबाई 1495 मीटर है।

नम्बर 10. Magdeburg water bridge

जर्मनी में इस ब्रिज को एल्वे रिवर के ऊपर बनाया गया है । इस ब्रिज को वोट को क्रॉस करने के लिए बनाया गया है। जिसे बहुत सारा समय भी लोगों का बच जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.