अजब गजबफैक्ट

दुनिया के 5 सबसे खतरनाक जगह, गए तो आना नामुमकिन

हैलो दोस्तों, दुनिया में कई सारे ऐसी जगह है जो हमें पूरी तरह चौंका देती है। जिनके बारे में जानकर हम आश्चर्य में पड़ जाते हैं। आज के एपिसोड में हम आपको बताने जा रहे हैं दुनिया के सबसे 5 खतरनाक जगहों के बारे में। जहां जाने का मतलब होता है अपनी मौत को गले लगाना। कुछ लोग इन जगहों की तुलना नर्क से करते हैं। वैसे तो दोस्तों आप जानते ही हैं कि दुनिया में कई सारे ऐसी जगह हैं जहां जाना खतरों से खाली नहीं होता। लेकिन कहा जाता है कि इन 5 जगहों पर जाने के बाद इंसान के आने की कोई गारंटी नहीं है। तो चलिए हम विस्तार से जानते हैं इन 5 जगहों के बारे में:-

Mount Washington:- यह जगह देखने में किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। लेकिन यह दुनिया के सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। स्वर्ग जैसी दिखने वाली जगह को खतरनाक बनाता है वह है मौसम। यहां पर रहने की तो बात दूर है आप यहां पर ठीक से खड़े भी नहीं हो सकते। यहां कड़ाके की ठंड में इतनी ज्यादा हवाएं चलती है कि एक व्यक्ति सीधे से खड़े भी नहीं रह सकता।

बर्फबारी तो यहां पर सालों भर होती रहती है। ठंड को छोड़कर यहां पर तेज हवाएं, पहाड़ और यहां की वादियां यह खूबसूरत नजारा देखने में किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता। यहां पर 327 किलोमीटर प्रति घंटे की हवाएं चलने की रिकॉर्ड दर्ज की जा चुकी है। यहां पर कुछ लोग भी रहते हैं लेकिन आप लोग नहीं रिसर्च करने वाले लोग।

Quicksand, great britain:- दोस्तो quicksand से निकलना बहुत ही मुश्किल होता है। अगर आप इसमें गिर गए तो आप समझ लीजिए कि आप का अंत आ चुका है। इसकी परेशानी ये होती है कि यह बिल्कुल भी भजन नहीं खेल सकते। यह किसी भी चीज को निगल लेती है। कभी-कभी हम इसे पहचानने में भूल कर देते हैं।

ग्रेट ब्रिटेन के समुद्र किनारे में बसे एक गांव में आपको क्विकसैंड बहुत सारे मिल जायेंगे। यह समुद्र के किनारों पर होती है। अगर कोई इंसान इस में फंस जाता है तो ऐसा लगता है मानो शरीर पर सीमेंट जम गई हो। यह हमारे शरीर पर इतना ज्यादा परेशान डालती है कि 10 से 15 मिनट में ही शरीर में खून के बहाव को रोक सकती है।

Oymyakon, austrelia :- यह दुनिया के सबसे सर्द गांव में से एक है। यहां पर जिस्म गल जाता है और खून जम जाता है। लेकिन फिर भी यहां पर इंसान बसता है। यहां पर पारा -71 डिग्री होता है। यहां पर दूर-दूर तक मिट्टी नहीं दिखती है। आप जहां तक देख पाएंगे वहां तक सिर्फ बर्फ ही नजर आएगी।

दोस्तों यहां पर मोबाइल काम नहीं करता। यहां पर जाने से मोबाइल के बैटरी का पावर तुरंत खत्म हो जाता है। यहां पर प्लेन कभी भी लैंड नहीं करता। यहां पर गाड़ियों को कभी भी बंद नहीं किया जाता है अगर वह बंद हो गई तो इतनी ठंड में फिर चालू नहीं होती। यह दुनिया के सबसे ठंडी जगह में से एक है।

Danakil desert:- यह बहुत ही खतरनाक जगह है। लेकिन फिर भी साल भर में हजारों लोग इस डेजर्ट को देखने के लिए आते हैं। यह दुनिया के सबसे ज्यादा खतरनाक और नर्क जैसी दिखने वाली जगहों में से एक है। फिर भी एडवेंचर के शौकीन लोग यहां पर हर साल आते हैं।

यहां पर पूरे इलाके में कई जिंदा ज्वालामुखी है। जो आग और राख उगलते रहते हैं। क्योंकि यहां धरती के अंदर आग लगी हुई है। यहां पर गर्म में पानी के भी कई सारे झरने हैं। पानी बाहर आते ही भयंकर गर्मी के कारण सूख जाता है। इस इलाके में नमक के कई खदानें हैं। यहां पर लगातार जमीन के अंदर से जहरीली गैसें निकलती रहती हैं।

Door to hell:- इस जगह को नर्क का दरवाजा कहा जाता है। यह तुर्कमेनिस्तान में स्थित है। यहां पर प्राकृतिक गैस का रिसाव होता था। इसे दुनिया का सबसे बड़ा प्राकृतिक गैस का भंडार कहा जाता है। 1971 में वैज्ञानिकों ने यहां पर रेलिंग की थी। ज्यादा से ज्यादा गैस निकालकर इकट्ठा करने में 1 दिन यहां पर विस्फोट हो गया।

विस्फोट के बाद यहां पर जहरीली गैस का रिसाव शुरू हो गया। मेथेन गैस को वायुमंडल में फैलने से रोकने के लिए यहां पर आग लगा दी गई। उसी समय से यह आग लगातार जल रही है। यह आग पिछले 47 सालों से जल रही है।