अजब गजबफैक्ट

10 ऐसे झूठ जिसे दुनिया अब तक सच मानती है !

हैलो दोस्तों, आपको पता है कि इंटरनेट पर दिखाई गई हर सीट पर भरोसा नहीं करते लेकिन हमारे टेस्ट बुक का क्या? जो हमें बचपन से रटाई जा रही है। बचपन से रटाई गयी हर चीज कभी – कबार गलत साबित भी हो जाती है। आज मैं आपको उस झूठ के बारे में बताने वाले है जो आप सदियो से उसे सच मानते आ रहे हैं:-

नंबर 01. पिरामिड

दोस्तों आज हम आपसे पूछे कि इजिप्ट में बने पिरामिड को किसने बनाया था? तो हमें पता है की आप यही जवाब देंगे कि इजिप्ट में रहने वाले मजदूर ने मेहनत करके इस पिरामिड को बनाया था। लेकिन हम आपको देखना चाहते हैं कि बिल्कुल भी सच नहीं है। असल में इस पिरामिड को बनाने वाले मजदूर थे ही नहीं। इस पिरामिड को बनाने के लिए इंसियेंट एजीपट् की अच्छे खासे पॉपुलेशन ने बढ़-चढ़कर अपना योगदान दिया था। जहां करीब 85 सालों तक का समय लगा .

नंबर 02. माइकल जैक्सन

माइकल जैक्सन ने पूरी दुनिया में पॉप म्यूजिक में एक अलग ही मुकाम हासिल किया था। जहां यह सिंगर के साथ-साथ एक बेहतरीन डांसर भी थे। इन मून वॉक को माइकल जैक्सन ने इवेंट नहीं किया था। यह मून वॉक सबसे पहले 1883 में किया गया था, जो माइकल जैक्सन ने कैपेस् कैंडिडेट एंड कुली जैक्सन से सीखा था। जिन्होंने 1970 में इसे पफॉम कर दिया था। इन सभी से पहले बिल बैली नामक डांसर ने परफॉर्म किया था।

नंबर 03. कार्बन डेटिंग

अर्कोलॉजिस्ट कार्बन डेटिंग का इस्तेमाल करके यह पता लगाते हैं कि उनके द्वारा खोजे गए चीजें कितनी पुरानी है। विलर्ड लिबि नाम के प्रोफेशर में कार्बन डेटिंग का पता लगाया था।

नंबर 04. मोंस्टर

इस मोंस्टर को न्यूज़पेपर फेक फोटो दिखाकर लोगों को हैरान करने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी। इस तस्वीर को सबसे पहले रॉबर्ट केनिथ विल्सन ने 1934 में लोगों के सामने रखा था, और करीब 60 सालों तक इनकी ले हुई तस्वीर को सच्चा समझा जा रहा था। 1994 में लोगों के सामने आ गया कि इस फैसले में दिखाए गए मॉन्स्टर एक टॉय था।

नंबर 05. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना कितना भी ग्रेट नहीं है कि स्पेस से दिख जाए। और ये बात नासा ने साबित किया है। इसकी लंबाई 21,196 किलोमीटर हैं, इसकी चौड़ाई मात्र 20 फुट है। यह अफवाह 1794 में शुरू हुई थी।

नंबर 06. वाइकिंस

कई सारे हिस्टोरियन को वाइकिंस के टूल मिले हैं। जिनमें एक भी ऐसा हेलमेट नहीं मिला जिसमें सिंग लगे हो। जब गुस्ताव माइलस्टोन ने अपने आर्ट में हेलमेट में सिंग लगा दिया तब से यह अफवाह फैलना शुरू हुआ।

नंबर 07. अल्बर्ट आइंस्टीन

कई लोगों को यह सिखाया जाता है कि अल्बर्ट आइंस्टीन जो इतने बड़े जीनियस है बचपन में वह मैथ में फेल हुए थे। तो दोस्तो यह गलत है।

नंबर 08. सिगरेट

19वीं सदी के मध्य में अमेरिका में एक अफवाह फैली थी कि सिगरेट पीने से सेहत अच्छी रहती है। जिस कारण से अमेरिका के 45% लोग सिगरेट पीने लगे थे। बाद में पता चला कि ये सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है जिससे भगवान आपको अपने पास जल्दी बुला लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.