अजब गजब

मोबाइल फोन के बारे मे उड़ाए जाने वाले ये अफवाह, बिल्कुल गलत हैं…

हैलो दोस्तो, एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत मे लगभग 30 करोड़ से भी ज्यादा स्मार्ट फोन के यूजर्स हैं। जब इतना सारा यूजर्स हैं तो लोग तकनीक के बारे मे कुछ-न-कुछ जरूर जानते होंगे। आपने भी किसी ज्ञानी से ये ज्ञान जरूर लिया होगा कि उनका फोन बेहतर हैं, फोन की देखभाल कैसे करनी हैं, रात भर चार्ज ना करे…. और भी कई सारे। आज हम पर्दा उठाएंगे ऐसे ही कई सारे मथ्को से जिनहे आज तक हम सच मानते आ रहे हैं। मगर वो बस अफवाह हैं। तो चलिये शुरू करते हैं:-

अगर पेट्रोल पंप पर किया फोन यूज, तो लग सकती हैं आग:- आपने पेट्रोल पंप पर वो चेतावनी तो जरूर देखि होगी जिसमे लिखा होता हैं कि ‘कृपया अपना फोन तेल भरवाते समय स्विच ऑफ रखे’। लेकिन इसका जवाब भी हमे आए दिन पता चलता रहता हैं, कि पेट्रोल पंप पर फोन रिसिव करने से आग लग गयी। लेकिन क्या आपको पता हैं कि सच्चाई क्या हैं?

दरअसल दोस्तो, पेट्रोल पंप मे फोन से निकलने वाले रेडिएशनल सिग्नल से कोई खतरा नहीं होता हैं। गैस और पेट्रोल ज्वलनशील पदार्थ होते हैं लेकिन आग सिर्फ किसी चिंगारी से ही लग सकती हैं। फोन का डर सिर्फ बैटरी के कारण ही होता हैं, अगर बैटरी आपका डल हैं तो ब्लास्ट हो सकती हैं। पेट्रोल पंप पर सिर्फ ये वार्निंग एतिहात के कारण होती हैं। फोन से पेट्रोल पंप पर कोई खतरा नहीं होता हैं।

रात भर चार्ज करने से खराब होती हैं बैटरी:- बैटरी स्मार्ट फोन के लिए सबसे जरूरी चीज हैं। इसके लिए लोगो मे कई तरह के भ्रम हैं। हम आपको बता दें कि स्मार्ट फोन के बैटरी के बारे मे बहुत सारे दावे झूठे हैं। जैसा कि बताया जाता हैं कि रात भर चार्ज मे फोन लगा देने से बैटरी खराब हो जाती हैं, आजकल के फोन के बारे मे ये कहना सही नहीं हैं। स्मार्ट फोन की बैटरी भी अब स्मार्ट हो गयी हैं।

नए किस्म का चार्जर ऐसा हैं, कि मोबाइल का बैटरी फूल चार्ज हो जाने पर इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई होने के बार अपने आप बंद हो जाती हैं। अगर आपके चार्जर मे कोई समस्या हैं, तो ऐसा नहीं होगा।

बैटरी पूरी तरह डिस्चार्ज होने पर ही चार्ज करें:- आपने यह भी सुना होगा कि बैटरी पूरी तरह से खत्म हो जाये तो चार्ज करनी चाहिए। इससे बैटरी की लाइफ बढ़ती हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि जब आपको सही लगता हैं, तभी आप बटरी को फूल चार्ज कर लीजिये। इसे पूरी तरह से डिस्चार्ज ना होने दें।

सिर्फ ओरिजिनल चार्जर से ही करे, बैटरी चार्ज:- तीसरा भ्रम यह भी हैं, कि फोन को सिर्फ ओरिजिनल चार्जर से ही चार्ज करना चाहिए, वरना बैटरी खराब हो सकती हैं। लेकिन सच्चाई ये हैं, कि कोई भी चार्जर फोन के साथ इस्तेमाल करने के लिए सूरक्षित होता हैं। हा लेकिन सस्ते काम चलाओ चार्जर का इस्तेमाल करना खतरनाक हो सकता हैं।

चर्जिंग के दौरान स्मार्ट फोन पर बात ना करें:- ये भी कहा जाता हैं कि चर्जिंग पर लगाकर फोन से बात नहीं करनी चाहिए। नहीं ति बैटरी फट सकती हैं और फोन गरम हो जाता हैं। जब कि ऐसा नहीं होता हैं, कि फोन को चर्जिंग पर लगाकर फोन का इस्तेमाल नहीं किया जाता हैं। दरअसल, स्मार्ट फोन के बैटरी मे कुछ खराबी के कारण ऐसी शिकायत आती हैं।

या फिर लो क्वालिटी का चार्जर इस्तेमाल करने से ही ऐसा होता हैं। बार-बार स्विच ऑफ करने से या बार बार चार्ज करने से फोन कि बैटरी खराब होती हैं, यह भी एक अफवाह ही हैं।

ब्लूटूथ और वाई-फ़ाई ऑन रखने से बैटरी जल्दी खत्म हो जाती हैं:- ब्लूटूथ और वाई-फ़ाई ऑन रखने से बैटरी जल्द खत्म नहीं होती हैं, जब तक आप उसका इस्तेमाला नहीं करते हैं। इससे बैटरी पवार पर ना के बराबर फर्क पड़ता हैं। ब्लूटूथ या वाई-फ़ाई ऑन होने से कई बार एप अपने आप इन्स्टौल हो जाती हैं, जिस वजह से बैटरी खत्म हो सकती हैं।