अजब गजब

अगर औरत के ये अंग बड़े होते हैं, तो वह औरत होती हैं बेहद ही भाग्यशाली

अगर औरत के ये अंग बड़े होते हैं, तो वह औरत भाग्यशाली होते हैं। दोस्तों ऐसा भी कहा जाता है कि स्त्री को समझना बहुत ही मुश्किल काम है। सृष्टि रचयिता ब्रम्हा जी की नारी एक ऐसी रचना है, जिसे वह स्वयं भी पूरी तरह से समझ नहीं पाए हैं। जिस वजह से इस रचना को गुण या दोष का प्रमाण लगाना गलत है। प्राचीन काल से ही कई विद्वानों ने स्त्रियों पर कई सारे ग्रंथ लिखे हैं। लेकिन उन लोगों ने भी स्त्री के स्वभाव का संपूर्ण वर्णन नहीं कर सके ।

वैसे तो ऋषि-मुनियों ने औरत को घर का लक्ष्मी माना है। कहा जाता है कि अगर स्त्री घर को स्वर्ग बना सकती है तो उसमें यह भी क्षमता होती है कि घर को वह नरक भी बना सकती है। शास्त्रों में स्त्रियों के कई सारे लक्षण के बारे में बताए गए हैं। कुछ लक्षण स्त्रियों के चरित्रहीन होने की इशारा करते हैं। तो कुछ उनके भाग्यशाली होने की इशारा करते हैं। आज के एपिसोड में हम आपको ही स्त्रियों के कुछ लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं।

अगर किसी स्त्री के शरीर के कुछ अंग बड़े होते हैं तो वह साक्षात लक्ष्मी मानी गई है। तो चलिए अब हम आपको बताते हैं भाग्यशाली स्त्रियों के लक्षण।

पिता के मुख के सामान मुख: यदि किसी पुरुष का मुख उनकी माता के समान हो या फिर किसी स्त्री का मुख उनके पिता के समान हो तो वह अत्यंत शुभ और भाग्यशाली होती हैं। ऐसी स्त्री परिवार को जोड़कर रखने वाली होती है।

जीभ के लक्षण: जिस स्त्री की जीभ लंबी और रंग से लाल और कोमल हो। वह मधुर वाणी बोलने वाली होती है। ऐसे ही स्त्री के घर में होने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है। काली जीभ वाली महिला धनहीन मानी जाती हैं।

नाक के लक्षण: जिस स्त्री के नाक लंबी होती है, या जिस स्त्री के नाक के बीचो-बीच तिल होती है वह अत्यंत शुभ मानी जाती है। अगर नाक के कहीं और स्थान पर तिल होती है तो वह भी सुख भोगने वाले महिला होती है। नाक पर तिल होना अत्यंत शुभ लक्षण में से एक है।

चेहरा के लक्षण: जिस स्त्री का चेहरा गोल और अत्यंत चमकने वाला होता है, वह स्त्री ऐश्वर्य भोगने वाली होती है। जिस पुरुष का मुख स्त्री के मुख जैसा होता है वह संतान हीन होता है। चकोर मुख वाली महिला धनहीन मानी जाती हैं।

लंबी उंगली के लक्षण: स्त्रियों के उंगली लंबी होना अत्यंत दुर्लभ माना जाता है। जिस स्त्री की उंगली लंबी होती है वह ऐश्वर्य भोगने वाली होती है। छोटी उंगली वाली महिलाएं दूसरों के लिए भाग्यशाली मानी जाती है। उनके स्वयं के जीवन में दुख और कष्ट ही होता है।

कान के लक्षण: जिस स्त्री के कान द्वितीय के चंद्रमा के समान हो, या जिस स्त्री के कान पर बाल ना हो वह बहुत ही शुभ है और भाग्यशाली मानी गई हैं। ऐसी महिला आज्ञाकारी मानी जाती है।

होठ के लक्षण: जिस स्त्री का होंठ लाल हो वह श्रेष्ठ फल प्राप्त करने वाली महिला मानी गई है। ऐसी महिलाओं से विवाह करने वाले पुरुष उन्नति करते हैं। जिस पुरुष के होठ मोटे होते हैं वह अच्छे चाल चलन वाला होता है। और जिस पुरुष के होंठ पतले होते हैं वह धोखेबाज होता है।

लंबे बाल के लक्षण: आपने मोतियों में एक बात अवश्य गौड़ की होगी, देवी के बाल काले लंबे और घने दिखाए जाते हैं। इसका अर्थ यही है कि यह सौभाग्यता की निशानी है। लंबे बाल वाली महिलाओं को शुभ माना जाता है।

पैर का अंगूठा: जिस महिला के पैर का अंगूठा ज्यादा लंबा होता है उसे अपने जीवन में बार-बार परेशानी उठानी पड़ती है। लेकिन जिस महिला का अंगूठा चौड़ा और गोल होता है, वह भाग्यशाली होती है।

आंख के लक्षण: जिस स्त्री के आंख बड़ी होती है वह स्त्री बहुत ही भाग्यशाली और सुख भोगने वाली होती है।

गोलाकार एड़ियां: जिस महिला के पैरों की एड़ियां गोलाकार और कोमल होती है, वह सारी उम्र सुख सुविधाएं भोगति है। इनके गुणों के कारण परिवार को भी लाभ होता है।

Disclaimer- इस एपिषोड की सामाग्री शोध पर आधारित हैं, और वेब, लेखो और समाचार पात्रो पर अध्ययन किया गया हैं। हम यह दावा नहीं देते हैं कि हमने जो जानकारी एकत्रित की हैं वह 100 प्रतिशत सटीक हैं। हमारी सामाग्री सिर्फ मनोरंजन के उद्धेश्य से हैं। हमारा इरादा किसी को चोट पहुंचाने का नहीं हैं।