अजब गजब

दुनियाँ के सबसे खतर-नाक रोड, गए तो सीधा खाही मे…

हैलो दोस्तों, क्या कभी आपने ऐसे रोड को देखा है जिस रोड पर बस निकलने तक की जगह नहीं है। लेकिन फिर भी लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर ऐसी जगह से बस को निकाल देते हैं। या फिर क्या कभी आपने ऐसे रोड को देखा है जहां पर गाड़ियां तो जाती है लेकिन ज्यादातर गाड़ियां नदी में गिर जाती है। आज के एपिसोड में हम आपको दुनिया के सबसे खतर-नाक रोड के बारे में बताएंगे। शायद आप इन डेंज-रस रोड के बारे में कभी नहीं सुना होगा।

Passage du gois (France) :- 5 किलोमीटर लंबा यह रोड आइलैंड से जोड़ता है। यह रोड समुंदर के बीचों बीच से होकर जाता है। यह रोड समुद्र में ही बनाया गया है। जो कि दिन भर में दो बार समुद्र के पानी में डूब जाता है। जब समुद्र के पानी का बहाव बढ़ने लगता है तो पानी रोड के ऊपर से बहने लगता है। जो कि यह बहुत ही खतरनाक हो जाता।

Cahill crossing(australia) :- यह रोड रिवर के बीचों बीच से होकर गुजरता है। ज्यादातर यह रोड किस रिवर के पानी में ही डूबा रहता है। इस नदी का बहाव तेज होने के कारण ज्यादातर गाड़ियां यह नदी में ही गिर जाती है। अगर आपकी गाड़ी नदी में गिर गई तो आप गाड़ी से बाहर भी नहीं निकल सकते। क्योंकि यह नदी खतरनाक मगरमच्छ से भरी हुई है।

Tianmen mountain road (china) :- यह रोड 11 किलोमीटर लंबा है। इस रोड पर ड्राइवर करते समय आपको 99 यू-टर्न मिलेंगे। जो कि बहुत ही खतरनाक होते हैं। इस सड़क पर ड्राइव करने का मतलब अपने हथेली पर जान रख कर चलने जैसा होता है। अगर आपकी गाड़ी की स्पीड ज्यादा होती है तब तो आपको नीचे गिरने से कोई नहीं बचा सकता।

Atlantic Ocean road (Norway) :- 8 किलोमीटर यह हाईवे अटलांटिक ओशन के बीचो-बीच बनाया गया है। दिन भर में ना जाने कितने बार समुद्र की लहरों से डूब जाता है। समुद्र की लहरे इतनी तेजी से उठती है कि रोड के ऊपर जाकर टकरा जाती। कई बार हाईवे पर चल रहे गाड़ियां भी धूल जाती है।

Daltan highway (Alaska):- अमेरिका का यह हाईवे पूरी तरह से बर्फ से ढका रहता है। जिससे यहां पर चलने वाली गाड़ियां फिसलते रहती है। ऐसा भी कहा जाता है कि जो ड्राइवर इस रोड पर ड्राइव कर सकता है वह किसी भी रोड पर ड्राइव कर लेगा। यह साइबर के चारों तरफ बर्फ ही बर्फ नजर आती है। अगर यह रोड पर आपकी गाड़ी खराब हो जाती है तो आप तक मदद पहुंचने में 1 से 2 दिन तक का समय लग सकता है।

Zojila road, Ladakh (India):- इंडिया का यह रोड दुनिया के सबसे खतरनाक रोड में से एक है। इस रोड पर जाने से भी लोगों को डर लगता है। यह रोड समुद्र तल से 11500 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। यह रोड कहीं कहीं से तो इतना पतला है कि एक कार भी नहीं निकल सकती। सर्दियों के समय रोड पर बहुत सारा बर्फ जमा हो जाती है। अगर कोई भी कार या बाइक के यहां से फैसली तो सीधा गाहरी खाई में जाकर गिरेगी।

Fairy meadow road (pakistan):- यह रोड इतना ज्यादा खतरनाक है कि अगर इस रोड से नीचे देख ले तो उसे चक्कर आने लगेगा। यह रोड समुद्र तल से 10800 फीट की ऊंचाई पर बना हुआ है। यह पूरा रोड पथरीला है। जिससे इस पर से गाड़ियां फिसलने का डर और भी ज्यादा बना रहता है। इस रोड पर एक बार में सिर्फ एक ही गाड़ी गुजर सकती है। इस रोड को यहां के स्थानीय लोगों ने पहाड़ को काट काट कर खुद ही बनाया था।

Kishtwar road (India):- समुद्र तल से 2000 की ऊंचाई पर इस रोड को पहाड़ों को काट काट कर बनाया गया है। यह रोड कमजोर दिल वालों के लिए तो बिल्कुल भी नहीं है। यह रोड कहीं-कहीं से इतना पतला है कि एक बाइक भी सही से नहीं निकल पाती। इस रोड को इंडिया में किलर रोड के नाम से भी जाना जाता है।

Manang road (Nepal):- नेपाल का यह रोड 2329 फीट की ऊंचाई पर मौजूद है। यह रोड बहुत जगह से बहुत पतली है जिसके कारण यह बहुत खतरनाक है। इस रोड पर सबसे ज्यादा खतरा वॉटरफॉल्स का है। Waterfalls का ये पानी पुरी रोड पर इतना तेजी से बढ़ने लगता है कि रोड का कुछ पता ही नहीं चलता।

North yungas road (bolewia):- इस रोड को द डेथ रोड बोलिविया के नाम से भी जाना जाता है। यह रोड पहाड़ों पर होने की वजह से अक्सर यहां पर बारिश होते रहता है। जिससे रोड गीला हो जाता है और बहुत ज्यादा फिसलन हो जाती है। यहां पर अब तक 300 से ज्यादा लोगों की डेथ हो चुकी है। यह सब रोड पर जगह-जगह पर आपको क्रॉस का साइन भी देखने को मिलेंगे।