अजब गजब

दुबई मे रहकर भारतीय लोग ऐसे कमाते हैं पैसे, चौक जाएंगे जानकर

हैलो दोस्तों, दुबई ऐसा देश है जहां जाने का तमन्ना हर कोई रखता है। दुबई के लोग सोना पहनते कम खरीदते ज्यादा है। दुबई में घर खरीदने से पहले AC खरीदना पड़ता है। उनके यहां का तापमान इंसान को जीते जी तड़पा देता है। यहां पानी से सस्ता कोका कोला मिलता है। यहां पेट्रोल से महंगा पानी बिकता है। दुबई में दूध के दाम पर पानी मिलता है। दुबई ऐसा देश है जहां जाने का तमन्ना हर कोई रखता है। दुबई के लोग सोना पहनते कम खरीदते ज्यादा है। दुबई में घर खरीदने से पहले AC खरीदना पड़ता है। उनके यहां का तापमान इंसान को जीते जी तड़पा देता है। यहां पानी से सस्ता कोका कोला मिलता है। यहां पेट्रोल से महंगा पानी बिकता है। दुबई में दूध के दाम पर पानी मिलता है।

दुबई की दुनिया दौलत मंदो के लिए झक्कास हो सकती है। लेकिन यह देश गरीबों के लिए एकदम बकवास है। आज के एपिसोड में हम आपको दुबई के बारे में कुछ ऐसे बातें बताएंगे जिससे आज तक दुनिया अनजान है।

दुबई में अपना पैर जमाने के लिए जोरू और जायदाद दोनों जमाना पड़ता है। आज के लोग इंटरनेट के जरिए दुनिया एक दूसरे से करीब आती जा रही है। कुछ लोग तो ऐसे हैं जो दूसरे देश के नागरिकों से शादी भी कर रहे हैं। और यही काम दुबई में हो रहा है। बहुत से लोग शादी की आड़ में दुबई पहुंच रहे हैं। और फिर दुबई की सरकार को इन्हें नागरिकता देनी पड़ती है।

उनके लिए ना चाहते हुए भी सुविधाओं का इंतजाम करना पड़ता है। दुबई के अधिकांश बीच में एंट्री फीस लगता है। दुबई में सिग्नल तोड़ने से पहले ही चालान कट जाता है। चूमा लेने से पहले मुकदमा चल जाता है। गुनाह करने से पहले गुनाहगार पकड़ा जाता है।

जितना संगीन जुर्म उतना ही सख्त कानून। दुबई के हाईटेक पुलिस स्टेशन और उससे भी हाईटेक टेक्नोलॉजी दोनों मिलकर बदमाशों का पता लगा ही लेती है। और चंद मिनट में मोबाइल में को पुलिस दबोच लेती है। दुबई में क्राइम करने से पहले क्रिमिनल दो सौ बार सोचता है।

पूरी दुनिया के अरबपति आज भी जिंदा है उनमें से 20 तो दुबई में ही सांस ले रहे हैं। दुबई में रहने वाले लाखों लोग करोड़पति हैं।

ऊंची ऊंची बिल्डिंग, चमकते दमकते होटल यह सब देखने से लगता है कि दुबई में कोई गरीब है ही नहीं।

लेकिन दोस्तों हम आपको बता दें कि यहां पर प्रवासियों का आबादी बहुत ज्यादा है। जिनमें से बहुत सारे मजदूर तो बहुत कम ही कमा पाते हैं।

दुबई में रहना बहुत ज्यादा महंगा है। जो दुबई के मूल निवासी हैं उनके बच्चे दुबई में काफी आगे बढ़ रहे हैं। क्योंकि इन बच्चों के एग्जीबिशन बिल्कुल फ्री है। लेकिन जो लोग बाहर से गए हैं और जॉब कर रहे हैं उन्हें अपने बच्चों के लिए एक लाख का पेमेंट भरना पड़ता है।

दुबई में पूरी तरह से अश्लील वेबसाइट पूरी तरह से बैन है। फिर चाहे वह एक कागज का टुकड़ा है क्यों ना हो। यूट्यूब पर भी जो अश्लील वीडियो आती है वह वहां पर नहीं दिखाया जाता।

दुबई के लगभग हर होटल में शराब मिलती है। लेकिन अगर आप मुसलमान हैं तो आपको वहां शराब नहीं मिलेगी। सिर्फ टूरिस्ट ही दुबई में शराब पी सकते हैं।

केरला का रहने वाला एक गरीब परिवार जिसका नाम जॉन वर्गिस है। दुबई में टैक्सी चलाने का नौकरी कर रहा था। वहां पर उसकी किस्मत पलट गई और उसे 21 करोड़ की लॉटरी लग गई। और वह अब दुबई के करोड़पति लिस्ट में शामिल हो गया।

जंगली जानवर पालना दुबई में कानूनी खिलाफ है। ऐसा करने पर 27100 डॉलर और 6 महीने का जेल हो सकता है।

यहां एक रेस्टोरेंट है जो अपने गोवन फूड के लिए मशहूर है। इस रेस्टोरेंट में अच्छे दामों पर इंडियन चाइनीस एवं sea फूड मिलता है। 2 लोगों के खाने का खर्च लगभग ₹700 आता है इस रेस्टोरेंट में।

Al Ibrahim restaurant दुबई में रात के खाने के लिए मशहूर है। अगर आप मांसाहारी भोजन करना पसंद करते हैं तो इस रेस्टोरेंट में दो लोगों का खाने का खर्च आएगा 1200 रुपए। यह रेस्टोरेंट दुबई के सबसे सस्ते रेस्टोरेंट के गिनती में आते हैं।

दुबई के अधिकतर होटल में एक मिडिल क्लास वाले लोगों के लिए खाने में महंगा साबित हो सकती हैं।

दुबई में स्काईडाइविंग करने के लिए 1225 रुपए खर्च होते हैं। यह आइलैंड पर निर्भर करता है कि आप कहां कूदना चाहते हैं।

दुबई में पुराने बाजार भी देखने के लिए मिलते हैं। दुबई में साल के अधिकतर समय बहुत गर्म रहता है। यहां आपको हर दिन 40 डिग्री सेल्सियस का तापमान ही मिलेगा। दुबई जाने के लिए सबसे अच्छा समय नवंबर से लेकर फरवरी तक है। इस समय यहां का मौसम कुछ ठंडा होता है। लेकिन नवंबर से फरवरी तक यहां के होटल महंगे हो जाते हैं। अगर आप कम खर्च में दुबई घूमना चाहते हैं तो मार्च, अक्टूबर और सितंबर में वहां जा सकते हैं।

दुबई दुनिया का सबसे अनोखा देश है, यहां लगभग दुनिया के हर कोने से लोग रहते हैं। इसलिए यहां आपको हर जगह का खाना भी मिल जाएगा। भारतीय लोग बड़ी संख्या में दुबई में रहते हैं। इसलिए भारतीय खाना यहां अधिक मिलता है।

दुबई में बहुत सारी फिल्में की शूटिंग होती है। हर फिल्मों में आपको दुबई की झलक देखने को जरूर मिलेगी। चाहे वो हॉलीवुड हो या बॉलीवुड।

यहां पर आप किसी सड़क पर या पार्क में डांस नहीं कर सकते। अगर आपको यहां डांस करने का मन है तो आप किसी क्लब में जा सकते हैं। यहां के पास सिर्फ बच्चों के लिए नहीं बल्कि हर उम्र के व्यक्तियों के लिए पॉपुलर होते हैं।

अगर आप कभी भी दुबई जाए तो एक बात हमेशा याद रखें कि अपना पासपोर्ट हमेशा अपने पास रखें। अगर यह गलती से भी गुम जाए तो आप कंगाल हो सकते हैं।