अजब गजब

ऐसे बच्चे जो करोड़ो में एक हैं!

आज हम आपको कुछ ऐसे बच्चों के बारें में बताने जा रहे हैं, जो दुनिया से इतने भिन्न हैं कि कोई भी इन्हें देखकर आश्चर्यचकित हो जाए. इनमें से कुछ किसी बीमारी से पीड़ित हैं, तो कुछ शौक और इत्तेफ़ाक से लोगों से अलग दिखने लगे.  

Lola And Claire Hartley: तस्वीर देखकर जिन बच्चियों को आप नवजात शिशु समझ रहे हैं, वह 9 और 14 साल की दो बहने हैं. इनका दिमागी और शारीरिक विकास, दोनों ही ‘Microcelaphy’ नाम की बीमारी के कारण रुक गया है. इन दोनों का कुल वज़न 19 किलो है. डॉक्टर कहते हैं कि यह सारी ज़िन्दगी ऐसे रहेंगी, जैसे ये गोद में खिलाने वाले बच्चे की उम्र की हों.

 Deepak Jangra:

500 घरों को चलाने के लिए जितनी बिजली चाहिए होती है, उतनी ज़्यादा बिजली का झटका दीपक नाम का यह भारतीय लड़का झेल सकता है. बिजली की नंगी तारों को जीभ से रोज़ाना छूने के बावजूद भी यह बच्चा सही सलामत रहता है. अब इसे ईश्वर का वरदान कहें या इत्तेफाक़, समझ नहीं आता.

Julia Vins: इस हष्ट-पृष्ट लड़की ‘Julia Vins’ को सब Muscle Barbie के नाम से जानते हैं. Muscle Barbie किसी बीमारी के चलते नहीं, बल्कि अपने बॉडी बिल्डिंग के जुनून की वजह से इस लिस्ट में है. वे 15 साल की उम्र से Weight Lifting कर रही हैं और आज कई अन्तराष्ट्रीय प्रतियोगिताएं भी जीत चुकी हैं. रूस में रहने वाली Muscle Barbie के देश-विदेश से सोशल मीडिया पर काफी Followers हैं.

Fu Wengui: चाइना में रहना वाला Fu Wengui 15 साल का है. यह अकेला ऐसा व्यक्ति है, जो रीढ़ की हड्डी में 10 Vलेकर पैदा हुआ. आम मानव शरीर में कुल 7 Vertebrae होती हैं. इस खामी के चलते इनकी गर्दन जिराफ जैसी लम्बी है. इनको गर्दन हिलाने, बैठने-उठने में काफी परेशानी होने लगी है और इसलिए अब इनका इलाज चल रहा है.

Ali Hussain Khan: जिस व्यक्ति की तस्वीर आप देख रहे हैं वह एक 14 साल का किशोर भारतीय लड़का है. इनको एक विचित्र तरह की बीमारी ‘Progeria’ है, जिसके चलते इनकी शरीर की आयु एक आम इंसान से 8 गुना तेज़ी से बढ़ती है. अली हुसैन की तरह इनके 5 अन्य भाई-बहन भी इसी बीमारी से पीड़ित थे और अब वे नहीं रहे. इस बीमारी में व्यक्ति ज़्यादा से ज़्यादा 15 साल जीता है.