एजुकेशन

UPSC इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ अनोखे सवाल

सवाल नंबर 1: तीन दोस्तों ने मिलकर एक किताब खरीदी जो 30 रूपये की थी . सबने 10-10 रु मिलके दिए.जैसे ही वो दुकान से निकले तभी दुकानदार को याद आया की वो किताब डिस्काउंट पर चल रही हैं और सिर्फ 25 रु की हैं . ईमानदार दुकानदार ने जल्दी से अपने नौकर को 5 रु लौटने को कहा .जब नौकर ने 5 रूपये लौटाये तो तीनो दोस्तों ने खुश होकर 2 रु टिप उस नौकर को दिए और 1 – 1 रूपये आपस में बाँट लिए.
कुछ देर बाद एक दोस्त ने आश्चर्य में कहा – हमने 9 – 9 खर्च किये इस लिए किताब की कीमत हुयी 27 रु और फिर 2 रु टिप दिए – मतलब 27 + 2 = 29 … लेकिन हमने तो 30 रु दिए थे .. 1 रूपये कहाँ गए आप सुलझाये 1 रूपये का रहष्य ?

सवाल नंबर 02: एक आदमी स्वर्ग और न’र्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच।अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?

सवाल नंबर 03: नदी के पास खड़े एक आदमी के पास एक शेर, एक बकरी और एक गट्ठर घास का हैं। अगर वो आदमी पास ना हो तो शेर बकरी को खा जायेगा और बकरी घास को।उस वयक्ति के पास एक नाव हैं जिसमे उसके अलावा एक समय में सिर्फ एक पशु या वस्तु बैठ सकता हैं।अगर उसे नदी पार करनी हैं और सभी को सही सलामत उस पार पहुँचाना हो तो ये कैसे मुमकिन है, वो व्यक्ति कितने बार भी इस पार और उस पार आ जा सकता हैं।

सवाल नंबर 04: आपको मौ’त की स’जा सुना दी गयी है. आपको आखिरी मौका दिया जाता है अपनी जान बचाने का.आपको 50 कंचे सफ़ेद और 50 कंचे काले दिए जाते हैं और साथ में दिया जाता है दो कटोरे. आप उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करेंगे, परन्तु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए. पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी आँखें ढक दी जाएंगी. फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद होगा तो आपकी मौ’त की स’जा बरक़रार रहेगी अन्यथा आपको जीवन-दान मिल जाएगा. तो आप क्या करेंगे जिससे आपके जीवन-दान की सम्भव सर्वाधिक रहेगी?

सवाल नंबर 05: आपको अपने दोस्त के साथ के खेल खेलना हैं , जिसमे दोनों लोग बारी बारी से एक संख्या (पूर्ण संख्या) बोलेंगे और जो सबसे पहले 50 बोलेगा वो जीत जाएगा। खेल का नियम ये है की सबसे पहले पहले आदमी को 1 से लेकर 10 (10 को भी लेकर) में से एक संख्या बोलनी है, फिर दूसरा आदमी पहले आदमी की संख्या से एक ज्यादा और दस ज्यादा तक बोल सकता हैं , फिर से पहला आदमी दूसरे आदमी की संख्या से एक ज्यादा और दस ज्यादा तक बोल सकता हैं, जब तक एक आदमी 50 ना बोल दे। उदाहरण – अगर पहला आदमी 8 बोलता हैं तो दूसरे आदमी को 9 से लेकर 18 तक में से एक संख्या बोलनी हैं। अब अगर उसने 13 बोला तो पहले आदमी को 14 से लेकर 23 में से एक संख्या बोलनी हैं।अगर आपको पहले बोलने का मौका दिया जाए तो आप कौन सी संख्या बोलेंगे और आपकी जीतने की तरक़ीब क्या होगी?

सवाल नंबर 06: एक टोकरी में १० सेब थे. आपने अपने दस मित्रों को बुलाया और सभी को एक एक सेब दिया फिर भी टोकरी में एक सेब बच गया. बताओ कैसे?

सवाल नंबर 07: 1 रूपये की 40 चिड़िया 3 रूपये का 1 कबूतर 5 रूपये का 1 मुर्गा, बताओ100 रूपये में 100 पक्षी कैसे आएंगे?

सवाल नंबर 08 : अगर जीतने के लिए सिर्फ एक ही रन चाहिए और सिर्फ एक ही विकेट बचा हो और आखरी ओवर की आखिरी गेंद पर प्लेयर स्टंप हो जाए और वो बाल वाइड भी हो जाए. ऐसी स्थिति में बैटिंग टीम की जीत होगी या मैच टाई होगा.
चैलेंज फॉर आल क्रिकेट फैंस..