एजुकेशन

आईएएस सवाल : ऐसी कौन सी चीज है जो आदमी और औरत दोनों रात को लेना पसंद करते है ?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की।

इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक इंटरव्यूअर ने एक लड़की से पुछा आपके शरीर का कौन सा अंग सबसे कोमल है?

सवाल नंबर 2: एक आदमी दिल्ली में अपने केबिन में बैठा था लेकिन जब केबिन से बाहर निकला तो मुंबई में था।कैसे?

सवाल नंबर 3: प्रिया अरुण की बेटी है। अरुण प्रिया का पिता है ।इसका मतलब क्या है?

सवाल नंबर 4: शिवराम जी एक बहुत बड़े संत थे. वैसे तो सांसारिक मोह-माया से उनका कोई लेना-देना नहीं था फिर भी उनके पास राजाओं ने बहुत से जमीन, जायदाद और पैसे उपहार दिए थे. पहुंचे हुए संत थे और उनके घर में कोई नहीं था और उनके कोई संतान भी नहीं थी. कुल मिला जुलकर एक सेवक था भोला जो बचपन से ही काम कर रहा था और शिवराम जी का पूरा ख्याल रखता. जब शिवराम जी बूढ़े हो गए तो उन्होंने भोला को बुलाकर एक वरदान मांगने को बोला. उनका इतना प्रताप था की वो सबकी मनोकामना पूरी कर देते थे. भोला जब अपनी माँ के पास गया जो अंधी थी वह बोली कि वह जीते जी उसके संतान को देखना चाहती है भोला जब अपनी पत्नी के पास गया तो वह उससे पुत्र की मनोकामना के लिए कही. भोला जब अपने पिता के पास गया तो उन्होंने ढेर सारे पैसे मांगने के लिए बोले. भोला क्या मांगे कि उसके पिता, माता और पत्नी की इच्छा पूरी हो जाय?

सवाल नंबर 5: तीन दोस्तों ने मरुस्थल में छुट्टियां मानाने की योजना बनाई. अमन, आकाश और दीपक वैसे तो गहरे दोस्त थे लेकिन आपस में मनमुटाव बहुत बढ़ गए थे। अमन तो दीपक को बिलकुल पसंद नहीं करता था वहीं आकाश भी दीपक को घृणा करता था। वे मरुस्थल में एक सूनसान गेस्ट हाउस में गए जहाँ कोई नहीं था,उस गेस्ट हाउस के देखभाल करने वाले भी उस जगह को छोड़ कर चले जाते थे। अमन ने दीपक के कमरे की टंकी में जहर मिला दिया ताकि वो जैसे ही पानी पिए जहर से उसकी मृत्यु हो जाए। आकाश भी उसको मारने की योजना बनाया और उसने उसके कमरे का पानी ही काट दिया। बिना पानी के दीपक मर गया.इस केस में असली हत्यारा कौन था?

सवाल नंबर 6: एक महिला का कत्ल उसके बेडरुम में हुआ। नौकर ने पुलिस को बुलाया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि घटना के समय तुम सब कहाँ थे ?एक एक कर सबने उत्तर दिया।
रसोइया -: मैं बाजार गया हुआ था।
माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था।
नौकर -: मैं बाहर से खिड़की को झाँका की मैडम अंदर हैं की नहीं ,लेकिन खिड़की पे कुहासा जमा हुआ था। इसलिये मैनें उसे साफ किया और जैसे ही मैडम की लाश देखा मैंने तुरंत दरवाजा खोला और पुलिस को फोन किया।
पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 7: घर के माली ने जैसे ही मालिक को बैडरूम में मरा देखा , उसने तुरंत पुलिस को बुलाया। इंस्पेक्टर अर्जुन ने पूछा की उसे कैसे पता चला माली ने बताया मैं काम ख़तम करके जाने वाला था कि मैंने देखा मालिक के रूम की लाइट जल रही थी तो मैंने बाहर विंडो(खिड़की) से झाँका की मालिक अंदर हैं की नहीं लेकिन खिड़की पे कुहासा जमा हुआ था इसलिए मैंने उसे साफ़ किया और जैसे ही अंदर मालिक की लाश देखा मैंने तुरंत दरवाजा खोला और पुलिस को फोन किया। इंस्पेक्टर अर्जुन को कैसे पता चला की माली ही खूनी है और उसे गिरफ्तार कर लिया?

सवाल नंबर 8 : ऐसी कौन सी चीज है जो आदमी और औरत दोनों रात को लेना पसंद करते है ?