एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : तीतर के आगे दो तीतर, तीतर के पीछे दो तीतर। बोलो कितने तीतर?

सवाल नंबर 1: एक महिला अपनी पड़ोसन के पास कुछ वस्तु लेने गयी , इत्तेफाक से उस महिला के ससुर का नाम भी वही था जो की उस वस्तु का था।इसलिए उसने पडोसी महिला से कहा -पांच रतन दस पदम अरु , बीस के सम चार । तेरे होय तो दे सखी मांगे मेरी सास। उस पडोसी महिला के पति नाम वही था जो की उस वस्तु का नाम है। इस लिए उसने जवाब दिया -बाप न दी दयाजे में , ससुर जी ने लीनी मोल। पड़ी होयगी चौक में , तू ले जा हेर धन्दोल। यानि महिला पड़ोसन ने कहा की मेरे पिताजी ने दहेज़ में दी है , और ससुर जी ने खरीदी भी है , यही कहीं पड़ी होगी , खोज कर ले जा।बताओ वो वस्तु क्या है ?

सवाल नंबर 2: दो भालुओं कि 40 मीटर उंचाई वाले स्थान में भंयकर लड़ाई हो रही थी। दोनो गुत्थम-गुत्था हुए हवा में होकर 10 मीटर प्रति सेकण्ड के गुरूत्वाकर्षण बल से धरती पर गिर गये। एक भालू मर गया। एक बच गया। बताइये मरे और बचे भालू का रंग क्या था?

सवाल नंबर 3: “तीन दोस्तों ने मिलकर एक किताब खरीदी जो 30 रूपये की थी . सबने 10-10 रु मिलके दिए. जैसे ही वो दुकान से निकले तभी दुकानदार को याद आया की वो किताब डिस्काउंट पर चल रही हैं और सिर्फ 25 रु की हैं . ईमानदार दुकानदार ने जल्दी से अपने नौकर को 5 रु लौटने को कहा . जब नौकर ने 5 रूपये लौटाये तो तीनो दोस्तों ने खुश होकर 2 रु टिप उस नौकर को दिए और 1 – 1 रूपये आपस में बाँट लिए. कुछ देर बाद एक दोस्त ने आश्चर्य में कहा – हमने 9 – 9 खर्च किये इस लिए किताब की कीमत हुयी 27 रु और फिर 2 रु टिप दिए – मतलब 27 + 2 = 29 … लेकिन हमने तो 30 रु दिए थे .. 1 रूपये कहाँ गए ? आप सुलझाये 1 रूपये का रहष्य ?”

सवाल नंबर 4: “आपको मौत की सजा सुना दी गयी है. आपको आखिरी मौका दिया जाता है अपनी जान बचाने का. आपको 50 कंचे सफ़ेद और 50 कंचे काले दिए जाते हैं और साथ में दिया जाता है दो कटोरे. आप उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करेंगे, परन्तु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए. पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी आँखें ढक दी जाएंगी. फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद होगा तो आपकी मौत की सजा बरक़रार रहेगी अन्यथा आपको जीवन-दान मिल जाएगा. तो आप क्या करेंगे जिससे आपके जीवन-दान की सम्भव सर्वाधिक रहेगी?”

सवाल नंबर 5: “मान लीजिये आप के पास एक कॉफ़ी का कप है और एक चाय का. आप कॉफ़ी के कप से एक चम्मच कॉफ़ी निकल कर चाय वाले कप में डालते हैं. फिर आप चाय के कप से एक चम्मच चाय निकाल कर कॉफ़ी वाले कप में डालते हैं. अब बताइये, कॉफ़ी वाले कप में ज्यादा चाय है या चाय वाले कप में ज्यादा कॉफ़ी? “

सवाल नंबर 6: “आपके पास एक रस्सी हैं जो अगर जलाई जाए तो ठीक एक मिनट में जल के राख हो जाएगी। लेकिन ये रस्सी एक समान नहीं हैं और इसलिए ये पहले तेज़ जलती हैं और फिर धीमे, फिर तेज़, फिर धीमे … आपके पास माचिस है पर घड़ी नहीं हैं। यदि आपको ठीक 30 सेकंड पता करने हो तो कैसे करेंगे? अगर आपके पास ऐसी ही दो रस्सियाँ हुयी तो क्या आप 45 मिनट का पता लगा सकते हैं?”

सवाल नंबर 7: “तीन बॉक्स में सेब, संतरा, संतरा और सेब का लेबल लगा हुआ है और बॉक्सो में सेब, संतरा, संतरा और सेब हैं लेकिन आपको मालूम है की सबका लेबल जरूर से गलत लगा है । अगर आपको सबका लेबल सही सही लगाना हो पर आप सिर्फ एक ही बॉक्स खोल कर देख सकते है तो आप क्या करेंगे?”

सवाल : तीतर के आगे दो तीतर। तीतर के पीछे दो तीतर। बोलो कितने तीतर?

जवाब : तीन तीतर