एजुकेशन

UPSC सवाल जवाब : 10 होश उड़ा देने वाले सवाल जवाब के साथ पढ़े

सवाल नंबर 1: एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?

सवाल नंबर 2 : आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) – एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?

सवाल नंबर 3 : सीमा ने अपने आलमारी में 12 सफ़ेद और 12 काले मोज़े रखे हैं. यदि कमरे में पूरा अंधेरा हो तो उसे कम से कम कितने मोज़े उठाने चाहिए की एक जोड़ी दाएं और बाएं पैर के मोज़े मिल जाएं?

सवाल नंबर 4 : एक कमरे में 10 लोग हैं. उनमें से एक को ज़ुकाम हुआ है. उनमें से आधे लोगों को एक घंटे बाद ज़ुकाम का इन्फेक्शन हो गया. तो बताइये, उनमे से कितने लोगों ज़ुकाम हुआ?

सवाल नंबर 5 : आकाश रमन से पूछता है की उसका जन्मदिन कब है? रमन कहता है की परसो उसकी उम्र 32 थी और अगले साल वह 35 का हो जाएगा. ऐसा कैसे संभव है?

सवाल नंबर 6 : अगर एक व्यक्ति अपनी सास से शादी कर ले तो उसकी पत्नी से उसका क्या रिश्ता होगा?

जवाब : अगर एक व्यक्ति दो स्त्रियों से शादी करता है तो वो एक पारिवारिक विवाद है जिसे कोर्ट में प्रस्तुत किया जाने पर ही उस पर कार्यवाही होती है वरना तब तक माँ और बेटी दोनों ही उसके लिए पत्नियां ही रहेगी.