एजुकेशन

सवाल जवाब : ट्रैफिक पुलिस सफ़ेद ड्रेस क्यों पहनते है ?

सवाल नंबर 1: एक जापानी जहाज़ अरब सागर की तरफ बढ़ रहा था, मौसम साफ़ था और लक्ष्य तक पहुचने में एक दिन और लगते। कप्तान को नहाने की इच्छा हुई, उसने अपनी रोलेक्स की घडी और सोने की चेन को उतारी और नहाने के लिए बाथरूम में चला गया। लेकिन, जब वह बाथरूम से वापस आया तो उसकी चेन और घडी दोनों गायब थीं। उसने जहाज के बाकी सदस्यों से पूछताछ के लिए बुलाया की पिछले पंद्रह मिनट में वे कहाँ थे : कुक : मैं फ्रीज से मीट निकल कर उसे पकाने की तयारी कर रहा था। इंजीनियर (अपने औजार और कैप के साथ) : सर, मैं जनरेटर के इंजन पर काम कर रहा था। रेडियो अफसर : मैं कंट्रोल रूम रेडियो सिग्नल दे रहा था। नाविक : सर, मैं झंडा ठीक कर रहा था, किसी ने गलती से उल्टा लगा दिया था। सह-कप्तान : सर, थोड़ी आँख लगा गयी थी. कप्तान को समझ आ गया कि कौन झूठ बोल रहा था। क्या आपको पता चला?

सवाल नंबर 2: एक लोहे की फैक्ट्री में वहां के मालिक के तिजोरी से 10 लाख रुपये चोरी हो गये। तिजोरी वाले कमरे से बगल में एक ही कर्मचारी विजय कार्य कर रहा था, इसलिए उसे पकड़ लिया गया। जब इंस्पेक्टर अर्जुन ने पूछ-ताछ के लिए उसे बुलाया और उससे पूछा – क्या करते हो तुम? विजय : सर, मैं गाड़ियों के लिए लोहे की शीट को काटता हूँ। एक शीट में 179 टुकड़े होते हैं। इंस्पेक्टर अर्जुन : उस दिन तुम अपनी पूरी दिनचर्या बताओ? विजय : सर, मैं 5:00 AM पर काम पर आया। दोपहर तक काम किया और लंच के लिए चला गया। लंच से मैं 1:00 बजे आया और फिर तीन घंटे तक काम किया और एक मिनट में एक टुकड़े कटते हैं और मैंने पूरे 179 टुकड़े काटे। ठीक 3:59 पम पर मैं उठा और एक मिनट में घर जाने के लिए तैयार हो गया। सबने मुझे देखा था सर. अब एक मिनट में तो मैं कुछ नहीं कर सकता. इंस्पेक्टर अर्जुन : एक मिनट में एक टुकड़ा यानी एक घंटे में 60 टुकड़े और दो घंटे 59 मिनट में 179 टुकड़े. यानी तुमने ही चोरी की है? विजय : कैसे साहब? इंस्पेक्टर अर्जुन : अबे, पुलिस से जबान लड़ाता है, हम डंडे भी चलते हैं और दिमाग भी। इंस्पेक्टर अर्जुन इतना निश्चित कैसे हुए कि वही चोर था, क्या आप सोच सकते हैं?

सवाल नंबर 3: पति-पत्नी मनाली घूमने के लिए गये. दो दिन बाद सिर्फ पति वापस आया. उसने पुलिस को अपनी पत्नी के पानी में बह जाने से मृत्यु की रिपोर्ट लिखाई. अगले दिन इंस्पेक्टर राघव पति को पत्नी को मारने के इलज़ाम में गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि ट्रेवल एजेंट से सच बात पता चली. इंस्पेक्टर राघव को पता चल गया, क्या आपको सुराग मिला?

सवाल नंबर 4: बीरबल अपने हाजिरजवाबी और अक्लमंदी के लिए जाने जाते थे तभी तो शहंशाह अकबर ने उन्हें अपने नव-रत्नों में शामिल किया था. यह बात उस समय के सभी राजाओं तक पहुंच गयी और वे लोग बीरबल को अपने यहाँ आने का निमंत्रण देते थे. एक बार ऐसे ही उन्हें निमंत्रण आया, वहां पहुचने के बाद उनको पूरे सम्मान के साथ राज-प्रसाद में ले जाया गया. जब वे राज-दरबार में गए तो वहां नौ लोग राजा की वेश-भूषा के साथ बैठे थे, सभी एक जैसे वस्त्र और आभूषण वाले थे. फिर भी बीरबल असली राजा को पहचान गए. क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीरबल ने क्या किया?

सवाल नंबर 5: दो दोस्त एक हॉल में एक दूसरे की तरफ चेहरा कर के खड़े हैं. पहला दोस्त उसके भाग्य को बताता है कि अगले पांच मिनट में तुम्हारे पीठ पर कोई छुरा भोंकने वाला है. उस हॉल में और कोई नहीं है. फिर भी जब सामने घडी में जब पांच मिनट बीते उसके पीठ पर छुरा लगा था. बताइये कैसे?

सवाल नंबर 6: “आप नदी के पास हैं और आपके पास एक 5 लीटर का और एक 3 लीटर का नापने का डिब्बा है. अगर आपको 1 लीटर पानी नापना हो तो कैसे नापेंगे ?”,

सवाल नंबर 7: “आकाश रमन से पूछता है की उसका जन्मदिन कब है? रमन कहता है की परसो उसकी उम्र 32 थी और अगले साल वह 35 का हो जाएगा. ऐसा कैसे संभव है? “

सवाल नंबर 8 : ट्रैफिक पुलिस सफ़ेद ड्रेस क्यों पहनते है ?