एजुकेशन

IAS इंटरव्यू में लड़की से किया सवाल : एक आदमी पूरे जीवनकाल में कितने बच्चों को पै’दा कर सकता है?

सवाल नंबर 1: “नदी के पास खड़े एक आदमी के पास एक शेर, एक बकरी और एक गट्ठर घास का हैं। अगर वो आदमी पास ना हो तो शेर बकरी को खा जायेगा और बकरी घास को। उस वयक्ति के पास एक नाव हैं जिसमे उसके अलावा एक समय में सिर्फ एक पशु या वस्तु बैठ सकता हैं। अगर उसे नदी पार करनी हैं और सभी को सही सलामत उस पार पहुँचाना हो तो ये कैसे मुमकिन है, वो व्यक्ति कितने बार भी इस पार और उस पार आ जा सकता हैं। “

सवाल नंबर 2: एक बूढा व्यक्ति अपने फ्लैट में अकेले रहता है. बुढ़ापे के कारण उसे चलने फिरने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर के सामान उसे घर पर ही पंहुचा दिया जाता था. शुक्रवार को जब पोस्टमैन एक पत्र देने आया तो उसे कुछ संदेह हुआ, उसने की-होल से देखने की कोशिश की तो उसे उस व्यक्ति को खून से लतफत फर्श पर पड़ा था. जब इंस्पेक्टर राघव क्राइम सीन पर पंहुचा तो उसे वहां तीन दूध की बोतलें और एक अखबार पड़ा था. फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने बताया कि इस व्यक्ति को मंगलवार को मारा गया था. उस वृद्ध से कोई मिलने नहीं आया तो उसे किसने मारा था?

सवाल नंबर 3: शनिवार के दिन सुरेश नाम का युवक अपने घर मे मरा हुआ मिला।जब उसकी हत्या हुई उसकी पत्नी अंजली अपने कमरे में सो रही थी।जब पुलिस घर मे आती है,तो अंजली वो सब बताती है जितना वो जानती है।अंजलि बताती है,जब सुरेश की हत्या हुई तब रसोइया नाश्ता बना रहा था।नौकरानी कमरा साफ कर रही थी।नौकर चिट्ठीयाँ निकालने गया था।पुलिस तुरंत ही आरोपी को पकड़ लेती है।क्या आप बता सकते है सुरेश की हत्या किसने की और कैसे ?

सवाल नंबर 4: एक आदमी का कत्ल 27 जनवरी 2018 को सुबह 11 बजे हुआ।उसकी बीवी ने पुलिस को बुलाया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि घटना के समय तुम सब कहाँ थे ?एक एक कर सबने उत्तर दिया। रसोइया -: मैं खाना बना रहा था,जिस वक्त कत्ल हुआ। माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था। बीवी -: सर मैं उस वक्त अखबार पढ रही थी। नौकर -: मैं बैंक गया हुआ था। बच्चे -: हम स्कूल गऐ थे। पड़ोसी -: हम दूसरे शहर गऐ हुऐ थे। पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 5: जंगल के सुनसान जगह पर पुलिस को एक औरत की लाश मिली।औरत की तलाशी लेने पर पुलिस को एक फोन और पर्स मिला जिसमें उसके पति का नंबर था।पुलिस ने उसके पति को कॉल करके बताया की उसकी पत्नी का मर्डर हो गया है।इतना सुनते ही उसके पति ने फोन काट दिया और जल्दी से वहाँ पहुचा और लाश से लिपट कर रोने लगा।पुलिस ने तुरंत उसे गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 6: एक फ्लैट मे एक बूढ़ा आदमी रहता था।उसकी उम्र बहुत ज्यादा हो गयी थी।जिसकी वजह से वह आराम से चल फिर भी नहीं पाता था।उसकी जरुरत की सभी चीजे लोग उसके घर पर पहुँचाते थे।शुक्रवार को एक पोस्टमैन उसको चिट्टी देने आया।उसको घर पर कुछ संदेह हुआ।उसने चाबी के होल से घर के अन्दर देखा।तो अन्दर फर्श पर एक बुड्ढे आदमी की लाश पड़ी हुई थी। और चारो तरफ खून बिखरा हुआ था।उसने तुरंत पुलिस को बुलाया।पुलिस वाले तुरंत वहाँ पहुँच गए।फ्लैट के बाहर पुलिस को 2 गर्म दूध की बोतल, मंगलवार का अखबार, कुछ डाक और कुछ गिफ्ट पड़े हुए मिले।पुलिस ने बिना टाइम लगाये जाकर खुनी को गिरफ्तार कर लिया।क्या आप बता सकते है,खूनी कौन है?

सवाल नंबर 7: दिल्ली में एक पार्क के पास सुबह-सुबह मर्डर हो गया। मर्डर का शक भोलु हलवाई पर था। जिसकी दुकान पार्क के पास ही था।गोली आदमी के पेट में मारी गयी थी।जब पुलिस ने भोलु से पूछताछ की तो उसने बताया की मैं दुकान खोलने ही वाला था की अचानक से एक लम्बी मूछों वाला आदमी पीछे से आया और गोली मार कर चला गया।तभी एक पुलिस वाले ने कहा की ये झुठ बोल रहा है। बताओ पुलिस वाले को कैसे पता चला?

सवाल नंबर 8 : एक आदमी पूरे जीवनकाल में कितने बच्चों को पैदा कर सकता है?