एजुकेशन

UPSC इंटरव्यू सवाल : पेड़ पर पाँच पंछी बैठे थे, दो ने उड़ने का फैसला किया,बताओ कितने बचे ?

सवाल नंबर 1: लड़की के एक हाथ में कुछ आम और दूसरे हाथ में कुछ सुइया है।अगर वो हर आम में एक सुई चुबाती है।तो एक सुई बच जाती है।अगर वो हर आम में 2 सुई चुबाती है।तो एक आम बच जाता है।तो बताइए लड़की के हाथ मे कुल कितने आम और सुई है?

सवाल नंबर 2: आप अपनी कार तूफानी रात में चला रहे हैं। भारी बारिश हो रही है, तब अचानक आप एक बस स्टॉप से गुजरते हैं, और वहां तीन लोग बस का इंतजार कर रहे हैं।एक काफी बूढ़ी औरत है और उसे तुरंत मदद की आवश्यकता मालूम पड़ती है। एक पुराना दोस्त जिसने एक बार आपकी जिंदगी बचाई थी और एक व्यक्ति है जो की बिल्कुल सही जीवन साथी प्रतीत होता है, जिसे आप सपने में देख रहे थे। आपकी कार में दो व्यक्ति ही बैठ सकते हैं । ऐसी परिस्थिति में आप क्या करेंगे ?

सवाल नंबर 3: शिवराम जी एक बहुत बड़े संत थे. वैसे तो सांसारिक मोह-माया से उनका कोई लेना-देना नहीं था फिर भी उनके पास राजाओं ने बहुत से जमीन, जायदाद और पैसे उपहार दिए थे. पहुंचे हुए संत थे और उनके घर में कोई नहीं था और उनके कोई संतान भी नहीं थी. कुल मिला जुलकर एक सेवक था भोला जो बचपन से ही काम कर रहा था और शिवराम जी का पूरा ख्याल रखता. जब शिवराम जी बूढ़े हो गए तो उन्होंने भोला को बुलाकर एक वरदान मांगने को बोला. उनका इतना प्रताप था की वो सबकी मनोकामना पूरी कर देते थे. भोला जब अपनी माँ के पास गया जो अंधी थी वह बोली कि वह जीते जी उसके संतान को देखना चाहती है भोला जब अपनी पत्नी के पास गया तो वह उससे पुत्र की मनोकामना के लिए कही. भोला जब अपने पिता के पास गया तो उन्होंने ढेर सारे पैसे मांगने के लिए बोले. भोला क्या मांगे कि उसके पिता, माता और पत्नी की इच्छा पूरी हो जाय?

सवाल नंबर 4: अमन एक होटल ठहरा था और सो रहा था. तभी दरवाजे पर दस्तक हुई. उसने अपना कम्बल हटाया और चप्पल पहन कर दरवाजा खोला तो एक अजनबी बहार खड़ा था. उस अजनबी ने बोला – क्षमा कीजिये! मुझे लगा यह मेरा कमरा है. वह थोड़ा आगे बढ़ा और फिर सीढ़ियों से नीचे जाने लगा. अमन ने तुरंत रिसेप्शन में कॉल कर के उस व्यक्ति को पकड़ने के लिए बोला. ऐसा क्यों किया उसने?

सवाल नंबर 5: आपको मौत की सजा सुना दी गयी है. आपको आखिरी मौका दिया जाता है अपनी जान बचाने का. आपको 50 कंचे सफ़ेद और 50 कंचे काले दिए जाते हैं और साथ में दिया जाता है दो कटोरे. आप उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करेंगे, परन्तु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए. पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी आँखें ढक दी जाएंगी. फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद होगा तो आपकी मौत की सजा बरक़रार रहेगी अन्यथा आपको जीवन-दान मिल जाएगा. तो आप क्या करेंगे जिससे आपके जीवन-दान की सम्भव सर्वाधिक रहेगी? ,

सवाल नंबर 6: पांच दोस्त आपस में जेवलिन फेंकने का अभ्यास कर रहे हैं. मोहन ने 5 यार्ड फेंका, सुरेश ने 4 1/2 यार्ड, दीपक ने 3 1/2 यार्ड, सीमा से 4 1/2 यार्ड और गायत्री ने 3 1/2 यार्ड फेंका. तो बताइये यदि इनके सब के प्रयास को एक में जोड़ दिया जाय तो कितना फुट होगा?

सवाल नंबर 7: एक गाँव में केवल दो नाई थे. उनमें से एक की दुकान उत्तर छोर पर थी और एक की दुकान दक्षिण छोर पर थी. उत्तर छोर की दुकान बिखरी हुई और गन्दगी से भरी थी और उसका नाई भी बिखरे हुए गलत तरीके से कटे बालों वाला था. वहीँ दक्षिण छोर वाला नाई साफ़ सुथरी दुकान और सही तरीके से कटे बालों वाला था. यदि आप इस गाँव में नए है तो आप किस नाई से बाल कटवाएंगे और क्यों?

सवाल नंबर 8 : पेड़ पर पाँच पंछी बैठे थे, दो ने उड़ने का फैसला किया,बताओ कितने बचे ?