एजुकेशन

इन टेढ़े मेढे सवालों के जवाब देना हैं मुस्किल, आप भी कोशिश कीजिए

सवाल नंबर 1: शिवराम जी एक बहुत बड़े संत थे. वैसे तो सांसारिक मोह-माया से उनका कोई लेना-देना नहीं था फिर भी उनके पास राजाओं ने बहुत से जमीन, जायदाद और पैसे उपहार दिए थे. पहुंचे हुए संत थे और उनके घर में कोई नहीं था और उनके कोई संतान भी नहीं थी. कुल मिला जुलकर एक सेवक था भोला जो बचपन से ही काम कर रहा था और शिवराम जी का पूरा ख्याल रखता. जब शिवराम जी बूढ़े हो गए तो उन्होंने भोला को बुलाकर एक वरदान मांगने को बोला. उनका इतना प्रताप था की वो सबकी मनोकामना पूरी कर देते थे. भोला जब अपनी माँ के पास गया जो अंधी थी वह बोली कि वह जीते जी उसके संतान को देखना चाहती है भोला जब अपनी पत्नी के पास गया तो वह उससे पुत्र की मनोकामना के लिए कही.
भोला जब अपने पिता के पास गया तो उन्होंने ढेर सारे पैसे मांगने के लिए बोले. भोला क्या मांगे कि उसके पिता, माता और पत्नी की इच्छा पूरी हो जाय?

सवाल नंबर 2: 100 लोग एक लाइन में खड़े हैं . नंबर 1 से नंबर 100 तक ..नंबर 1 के पास एक तलवार हैं , वो अपने से अगले (नंबर 2) को मारकर तलवार को उसके अगले (नंबर 3) को दे देता हैं , इसी प्रकार सभी लोग अपने से अगले आदमी को मारकर उसके अगले आदमी को तलवार दे देते हैं . (नंबर 3 नंबर 4 को मारकर तलवार नंबर 5 को दे देता हैं और इसी प्रकार चक्र चलता हैं) अगर ऐसे ही चलता रहे और बचे हुए लोगो के बीच में ये चक्र दोहराया जाए, जब तक की सिर्फ़ एक आदमी शेष बचे तो कौन से नंबर का आदमी अंत में अकेला बचेगा?

सवाल नंबर 3: अकबर बादशाह ने एक दरबारी से नाराज़ होकर उसे सजा सुनाई कि उसको कोई एक बात बोलनी है. अगर वो बात सच है तो उसे भूखे शेर के पिंजरे में डाल दिया जायेगा, अगर वो बात झूठ है तो उसे भूखे मगरमच्छ के तालाब में फेंक दिया जाएगा. इससे यह बात जाहिर है की उसकी मौत दोनों स्थिति में तय है. दरबारी परेशान होकर बीरबल के पास जाकर सलाह मांगता है. बीरबल उसे एक सलाह देता है जिससे उसके जान बच गयी, बीरबल ने उसे क्या बोलने के लिए कहा?

सवाल नंबर 4: सोमवार का दिन था. दो चोर बैंक लूट कर एक कार में बैठे. पुलिस ने चोरों का पीछा किया. पीछा करने पर पता चला कि चोरों की कार के पीछे की नंबर प्लेट की लाइट खराब थी और पुलिस की हेडलाइट खराब थी. बताओ उन चोरों को पुलिस ने कैसे पकड़ा?

सवाल नंबर 5: एक चोकिदार रात को ख्वाब में देखता है कि उसके मालिक का विमान दुर्घटना हो गया है।वो अपने मालिक को सुबह होते ही ख्वाब बताता है और जाने को मना कर देता है।नहीं जाता है। और थोडी देर के बाद वह टीवी पर विमान दुर्घटना की खबर सूनता है।मालिक उसे तोहफा देता है और फिर उसे नोकरी से निकाल देता है।नोकरी से निकालने की वजह बतायें?

सवाल नंबर 6: जयादा अफ्रिकन लोगों के रंग काले होते है।अगर एक बच्चा अफ्रीका में पैदा हुआ तो उसके दाँत का रंग क्या होगा? सफेद, काला, पिला।

सवाल नंबर 7: “एक कमरे में 3 बल्ब लगे हैं और कमरे के बाहर उन तीनो बल्बों को जलने बुझाने के लिए 3 स्विच लगे हैं , लेकिन आपको ये नहीं पता की कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए हैं . यदि आपको मौका दिया जाये की आप किसी भी स्विच को आन या ऑफ कर सकते हैं – कितनी भी बार , फिर आपको उस कमरे के अन्दर जाना है और बताना हैं की कौन सा स्विच किस बल्ब का हैं . लेकिन एक बार अन्दर जाने के बाद आप बाहर नहीं आ सकते . “

सवाल नंबर 8 : बॉयफ्रेंड के लाख मनाने और प्यार जताने के बाद आखिरकार गर्लफ्रेंड ने अपनी खोल ही दी? क्या खोल दी बताओ

जवाब : अपनी जबान, लड़की रूठी हुई थी। सोच बदलो 😃