एजुकेशन

UPSC इंटरव्यू सवाल : ताजमहल का निर्माण मुमताज के मरने से पहले हुआ या बाद में?

आईएएस इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले सवालों को लेकर उम्मीदवारों में चिंता का माहौल देखा जा सकता है. अक्सर आईएएस इंटरव्यू में आईक्यू टेस्ट करने के लिए सवालों को घुमा कर पूछा जाता है. जिसके उम्मीदवार भटक जाता है. हालांकि आईएएस इंटरव्यू में हमारे आसपास की चीजों या घटनाओं से जुड़े ज्यादा प्रश्न पूछे जाते हैं. यहां पर हम कुछ ऐसे ही सवालों के बारे में बताएंगे जो अक्सर इंटरव्यू के दौरान पूछे जाते हैं. sks

सवाल नंबर 1: 2 बेटे और 2 पिता फिल्म देखने गए उनके पास 3 टिकिट हैं फिर भी सबने फिल्म देख ली कैसे? जवाब. वो तीन लोग थे जिसमें दादा, पोता और बेटा शामिल थे। इसलिए तीनों ने 3 टिकिट पर फिल्म देख लीं।

सवाल नंबर 2: ताजमहल का निर्माण मुमताज के मरने से पहले हुआ या बाद में? जवाब. मुमताज महल का निधन बुरहानपुर में 17 जून 1631 को बेटी गौहारा बेगम को जन्म देते वक्त हुआ था। उसके बाद मुमताज महल की याद में शाहजहां ने ताजमहल वनवाया जो 1634 में पूरा हुआ।

सवाल नंबर 3: किस ग्रह पर सबसे ज्य़ादा चांद है? जवाब. सौरमंडल में सबसे ज्यादा चंद्रमा वाला ग्रह बृहस्पति यानि जुपिटर है। इस ग्रह में 2009 में कुल 63 चंद्रमा खोजे गए थे। भविष्य में और भी चंद्रमा की खोज की जा सकती है।

सवाल नंबर 4: लैपटॉप कितने वॉल्ट बिजली पर चलता है? जवाब. सिलबट्टा को अंग्रेजी में grinding stone कहते हैं। ये सवाल एक शहरी लड़के से UPSC मॉक इंटरव्यू में पूछा गया।

सवाल नंबर 5: एक आदमी ने एक महिला से कहा- आपके भाई का एकमात्र पुत्र मेरी पत्नी का भाई है? महिला का उस आदमी की पत्नी से क्या रिश्ता है? जवाब.महिला उस आदमी की पत्नी से बुआ-भतीजी के संबंध में है।

सवाल नंबर 6: एक हत्या*रे को मौ*त की सजा सुनाई गई। उसे तीन कमरे को दिखाये गये। पहला कमरा में आ”ग थी, दूसरे में हत्या”रे थे और तीसरे में बाघ हैं, जो तीन साल से भूखे हैं। हत्या*रा को कौन से कमरे में जाना चाहिए ?
उत्तर: कमरा नंबर तीन, क्योंकि तीन साल से भूखे, शेर अब तक मर चुके होंगे।

सवाल नंबर 7: एक आदमी 1935 में पैदा हुआ और 1935 में ही म*र गया लेकिन मरते वक्त उसकी उम्र 70 साल कैसे थी?
उत्तर: आदमी 1935 में पैदा हुआ था और जिस हॉस्पिटल के कमरे में उसकी मृत्यु हुई उसका नंबर 1935 (19वीं मंजिल पर 35 नंबर रूम) था और उस समय उसकी उम्र 70 थी।

सवाल : अगर मैं आपकी मां को ‘PROSTITUTE’ कहूं तो आप क्या करोगे? ऐसे सवाल भी पूछे जाते हैं और इस सावल पर तो किसी को भी गुस्सा आ जाएगा। लेकिन आईएएस की एक केंडीडेट इस सावल का जवाब भी हंसते हुए इतने अच्छे से दिया था कि आप भी उसके इस जवाब के कायल हो जाओगे।

जवाब- मेरे पापा उनके इकलौत कस्टमर हैं। और मुझे खुशी है कि उन्होंने उन्हें काफी प्यार दिया।