एजुकेशन

IAS इन्टरव्यू लड़की से किया सवाल : जब होंठ से होंठ मिलता है तो क्या होता है?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक महिला का कत्ल उसके बेडरुम में हुआ। नौकर ने पुलिस को बुलाया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि घटना के समय तुम सब कहाँ थे ?एक एक कर सबने उत्तर दिया।
रसोइया -: मैं बाजार गया हुआ था।
माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था।
नौकर -: मैं बाहर से खिड़की को झाँका की मैडम अंदर हैं की नहीं ,लेकिन खिड़की पे कुहासा जमा हुआ था। इसलिये मैनें उसे साफ किया और जैसे ही मैडम की लाश देखा मैंने तुरंत दरवाजा खोला और पुलिस को फोन किया।
पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 2: आपके पास 8 सिक्के हैं जो देखने में एक दम एक समान हैं . आपको पता चलता हैं की उसमे से एक सिक्का नकली हैं , और नकली सिक्का बाकी सब सिक्को से जरा सा वज़नी है. अगर –
आपके पास एक बैलेंस तराजू है (पर कोई बाट नहीं)
आप सिर्फ 2 बार ही तौल सकते हैं
तो नकली सिक्के को कैसे पहचानेंगे ?

सवाल नंबर 3: सोमवार का दिन था. दो चोर बैंक लूट कर एक कार में बैठे. पुलिस ने चोरों का पीछा किया. पीछा करने पर पता चला कि चोरों की कार के पीछे की नंबर प्लेट की लाइट खराब थी और पुलिस की हेडलाइट खराब थी. बताओ उन चोरों को पुलिस ने कैसे पकड़ा?

सवाल नंबर 4: चेस बोर्ड पर कितने स्क्वायर होते हैं ?

सवाल नंबर 5: तीन दोस्तों ने मिलकर एक किताब खरीदी जो 30 रूपये की थी . सबने 10-10 रु मिलके दिए.
जैसे ही वो दुकान से निकले तभी दुकानदार को याद आया की वो किताब डिस्काउंट पर चल रही हैं और सिर्फ 25 रु की हैं . ईमानदार दुकानदार ने जल्दी से अपने नौकर को 5 रु लौटने को कहा .
जब नौकर ने 5 रूपये लौटाये तो तीनो दोस्तों ने खुश होकर 2 रु टिप उस नौकर को दिए और 1 – 1 रूपये आपस में बाँट लिए.
कुछ देर बाद एक दोस्त ने आश्चर्य में कहा – हमने 9 – 9 खर्च किये इस लिए किताब की कीमत हुयी 27 रु और फिर 2 रु टिप दिए – मतलब 27 + 2 = 29 … लेकिन हमने तो 30 रु दिए थे .. 1 रूपये कहाँ गए ?

आप सुलझाये 1 रूपये का रहष्य ?

सवाल नंबर 6: टेलेफोन के डायलिंग पैड के सभी अंको का गुणा करने पर क्या अंक प्राप्त होगा ?

सवाल नंबर 7: अगला अंक क्या होगा :
1 – 11 – 21 – 1211 – 111221 – 312211 – ??

सवाल : जब होंठ से होंठ मिलता है तो क्या होता है?

तेज लड़की ने भी अपने अंदाज में दिया ये जवाब : मुंह बंद हो जाता हैं।