एजुकेशन

लड़की से किया ऐसा सवाल : वह कौन सी चीज है जिसे लडकिया लडको का जी भर के चाटती है?

सवाल नंबर 1: एक लोहे की फैक्ट्री में वहां के मालिक के तिजोरी से 10 लाख रुपये चोरी हो गये। तिजोरी वाले कमरे से बगल में एक ही कर्मचारी विजय कार्य कर रहा था, इसलिए उसे पकड़ लिया गया। जब इंस्पेक्टर अर्जुन ने पूछ-ताछ के लिए उसे बुलाया और उससे पूछा – क्या करते हो तुम? विजय : सर, मैं गाड़ियों के लिए लोहे की शीट को काटता हूँ। एक शीट में 179 टुकड़े होते हैं।इंस्पेक्टर अर्जुन : उस दिन तुम अपनी पूरी दिनचर्या बताओ? विजय : सर, मैं 5:00 AM पर काम पर आया। दोपहर तक काम किया और लंच के लिए चला गया। लंच से मैं 1:00 बजे आया और फिर तीन घंटे तक काम किया और एक मिनट में एक टुकड़े कटते हैं और मैंने पूरे 179 टुकड़े काटे। ठीक 3:59 पम पर मैं उठा और एक मिनट में घर जाने के लिए तैयार हो गया। सबने मुझे देखा था सर. अब एक मिनट में तो मैं कुछ नहीं कर सकता. इंस्पेक्टर अर्जुन : एक मिनट में एक टुकड़ा यानी एक घंटे में 60 टुकड़े और दो घंटे 59 मिनट में 179 टुकड़े. यानी तुमने ही चोरी की है? विजय : कैसे साहब?इंस्पेक्टर अर्जुन : अबे, पुलिस से जबान लड़ाता है, हम डंडे भी चलते हैं और दिमाग भी। इंस्पेक्टर अर्जुन इतना निश्चित कैसे हुए कि वही चोर था, क्या आप सोच सकते हैं?

सवाल नंबर 2: एक व्यक्ती अपनी 3 बहनों से मिलने कुछ रकम लेकर घर से निकला।पहले दिन वो बड़ी बहन के घर गया।जब वो स्नान करने गया तो बड़ी बहन ने भाई के कपड़ों की जेबों की तलाशी ली। जितनी रकम जेब में थी, उतनी ही रकम बड़ी बहन ने अपने पास से मिलाकर वापस भाई की जेब में रख दी।विदा लेते समय भाई ने बहन को 2000 रुपए दिए।अगले दिन भाई मंझली बहन के घर गया।भाई के स्नान को जाते ही मंझली बहन ने भी तलाशी ली और जेब में जितनी रकम थी उतनी ही अपनी तरफ से मिलाकर भाई की जेब में रख दी।विदा लेते समय भाई ने बहन को 2000 रुपए दिए।अगले दिन भाई छोटी बहन के घर गया।छोटी बहन ने भी जेब की रकम के बराबर रकम भाई की जेब में रख दी।विदा लेते समय भाई ने छोटी बहन को भी 2000 रुपए दिए।घर पहुँचने पर भाई की जेब में 5000 रुपए बचे हुए थे।तो अब सवाल ये है कि,तीनों बहनों से मिलने के लिए भाई, कितनी रकम लेकर घर से निकला था ?

सवाल नंबर 3: 3 चींटियाँ एक साथ जा रही थी। आगे वाली चींटी बोली,’मेरे पीछे 2 चींटी’, पीछे वाली चींटी बोली,’ मेरे आगे 2 चींटी’ पर बीच वाली चींटी बोली,’मेरे आगे भी 2 चींटी और मेरे पीछे भी 2 चींटी’।बताओ कैसे?

सवाल नंबर 4: 1 मंदिर के 9 दरवाजे, 1 दरवाजे में 9 पंडित, 1 पंडित के 9 बीवी, 1 बीवी के 9 बच्चे, 1 बच्चे के पास 9 टोकरी, 1 टोकरी मे 9 फूल, बताओ कितने फूल?

सवाल नंबर 5: तीन दोस्त सुरेश (वजन 50 किलोग्राम),रमेश (वजन 50 किलोग्राम)और सोनू (वजन 100 किलोग्राम)को नदि पार क्रिकेट मैच खेलने जाना है।जबकि सुरेश और रमेश के पास 250 ग्राम का एक-एक गेंद भी है।अब बिना नाविक के वे नाव से नदी पार कैसे जाएँगे ? जबकि नाव केवल 100 किलो 250ग्राम का वजन ही सह सकती है इससे अधिक वजन होते ही नाव डूब जाएगी, और हाँ जब वे नदी पार कर गये और क्रिकेट खेल लिये तो सोनू (वजन 100 किलोग्राम) वहीं रूक गया और नदि के इस पार सुरेश और रमेश आना चाहते हैं तो वे वापस कैसे आयेगें जबकी उनके पास 250 ग्राम की दो गेंद यानी कुल 500 ग्राम का वजन भी है और नाव तो वही है बिना नाविक की और शर्त ये भी है कि गेंद को अकेले भी नहीं छोड़ना है?

सवाल नंबर 6: मिठाई खाने के लिए, प्रत्येक तीन दोस्तों के पास 10 रुपया है।उन्होंने एक साथ 30 रुपया में 30 किलोग्राम मिठाई खरीदी।तो मुख्य दुकानदार दुकान पर आता है और अपने वेटर से पूछता है कि दुकान में कौन आया? हालांकि उसे पता चला कि तीन छात्रों में से एक उसका रिश्तेदार था इसलिए मुख्य दुकानदार ने उन्हें कुछ पैसे वापस देने का फैसला किया। उसने अपने वेटर को 5 रुपये के साथ भेजा।वेटर ने सोचा कि 5 रुपये को तीन दोस्तों के बिच कैसे बाटेगें?फिर वेटर ने उनमें से प्रत्येक को 1 रुपये दिया और 2 रुपये अपनी जेब में रख लिया।इस तरह तीनों दोस्त(प्रत्येक ने) ने केवल 9 रुपये खर्च किये।और वेटर्स को 9 X3 = 27 + 2 = 29 रुपया मिला। तो अब सवाल ये है कि उनके पास 30 रुपया था और 29 रुपया खर्च किया। तो 1 रुपया कहाँ खो गया।

सवाल नंबर 7: साकेत को तिथियों के अनुसार पैसा खर्च करने की आदत थी। उदाहरण के लिए, यदि तारीख 1 9 थी तो वह 1 9 रुपये खर्च कर रहा था, और यदि तारीख 15 थी तो वह 15 रुपये खर्च कर रहा था।एक रात उन्होंने सोमवार से शुक्रवार तक लगातार 5 दिनों के कुल खर्च की गणना की, और उन्होंने पाया कि उन्होंने 5 दिनों में 63 रुपये खर्च किए।तो, तिथियों की पहचान करें। (मान लें कि हर रोज़ व्यय में रुपये की पूर्णांक संख्या है।)

सवाल : वह कौन सी चीज है जिसे लडकिया लडको का जी भर के चाटती है? जवाब : दिमाग