एजुकेशन

IAS Interview Questions : अगर रेल की पटरियों में करंट लगा दिए जाए तो क्या होगा?

हैलो दोस्तो, आज हम आपको UPSC मे पुछे गए कुछ महत्वपूर्ण सवालो के बारे मे बताएँगे लिखित परीक्षा पास करने के बाद कैंडिडेट्स को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। तब आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और ‘आउट ऑफ द बॉक्स’ सोचने की क्षमता की। कुल मिलाकर यह एक परीक्षा है श्रेष्ठ में से सर्वश्रेष्ठ के चयन की। IAS Interview Questions:आईएएस इंटरव्यू में उम्मीदवारों की आईक्यू टेस्ट के लिए आसपास की चीजों या घटनाओं से जुड़े सवाल ज्यादा पूछे जाते हैं.

सवाल नंबर #1. आपके सामने अगर तीन कमरा हैं, एक कमरा मे आग लगी हैं, दूसरे कमरे मे एक खूंखार हत्यारा बैठा हैं, और तीसरे कमरे मे एक महीने से भूखा शेर बैठा हैं आप किस कमरे मे जाना पसंद करेंगे? जवाब पढ़िए..

जवाब:- तीसरे कमरे मे, क्यूकी एक महीने से भूखा शेर अब तक मर चुका होगा

सवाल नंबर #2. Here और There मे क्या फर्क हैं? जवाब:- इसमे सिर्फ T letter का फर्क हैं।

सवाल नंबर #3. एक औरत के तीन लड़के हैं और तीनों के एक एक बहन हैं तो उस औरत के कितने बच्चे हुए? जवाब:- 4 तीन लड़के और उन सब की एक एक बहन तो एक लड़की हो गयी

सवाल नंबर #4. माइकल के पिता जी के तीन बच्चे हैं, एक का नाम मई और दूसरे का नाम जून। तो तीसरे बच्चे का नाम क्या हैं? जवाब:- माइकल खुद

सवाल नंबर #5. रात के समय आपके पास फोन आता हैं कि आपके लिजे मे 2 ट्रेन आपस मे टकरा गयी हैं तो आप क्या करेंगे?

जवाब:- सबसे पहले पता करूंगा कि वो सवारी गाड़ी है या माल गाड़ी, स्थिति के अनुसार आगे कार्यवाई करूंगा

सवाल नंबर #6. मान लो आपकी पत्नी का संबंध किसी दूसरे मर्द से हैं तो आप क्या करोगे?

जवाब:- सबसे पहले पता करूंगा कि यह सच हैं या झूठ, अगर सच हैं तो मैं उसे समझाऊंगा अगर नहीं मानती हैं तो मैं उसे तलाक दे दूंगा।

सवाल नंबर #7. डॉक्टर्स सफ़ेद और वकील काले रंग के ही कपड़े क्यू पहनते हैं?

जवाब:- काला रंग शक्ति और अधिकार का प्रतीक होता हैं और सफ़ेद रंग शांति और स्वास्थ्य का प्रतीक होता हैं।

सवाल नंबर #8. अगर शादी के बाद आपको माता-पिता और पत्नी मे से किसी एक को चुनना हो तो आप किसे चुनेंगे?

जवाब:- मैं दोनों को एक साथ समझाऊंगा और दोनों को एक साथ रहने के लिए राजी कर लूँगा

सवाल नंबर #9. स्टेट पुलिस और सेंट्रल पुलिस मे क्या अंतर हैं?

जवाब:- स्टेट पुलिस लोकल मामले निबटाने का कार्य करती हैं और सेंट्रल पुलिस आतंकवादी हमले और बड़े दंगे जैसे कामो को निबटाने के लिए कार्य करती हैं।

सवाल नंबर #10. अगर कोई ट्रेन रात मे 11:55 बजे स्टेशन पर आए और 12:05 बजे जाये तो किस तिथि की टिकट लेनी होगी?

जवाब:- इस स्थिति मे ट्रेन छूटने के आधार पर तय होगी। इसलिए जिस दिन ट्रेन रवाना होगी, उस दिन के आधार अपर ट्रेन की टिकट बूक करनी होती हैं। डिपार्चर के दिन के आधार पर टिकट बूक करे।

सवाल : अगर रेल की पटरियों में करंट लगा दिए जाए तो क्या होगा? जवाब: यानी कि यदि आप रेलवे ट्रैक पर करंट का तार टच करेंगे तो तत्काल तेज स्पार्क होगा और शार्ट सर्किट के कारण करंट का तार जहां से कमजोर होगा वहां से टूट जाएगा। भारतीय रेल की पटरिया पूरी तरह से सुरक्षित है।