एजुकेशन

IAS इंटरव्यू में पूछे गए इन सवालों का जवाब देना है बहुत ही मुश्किल, कोशिश जरूर करें

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक औरत ट्रेन में सफर कर रही थी। जब ट्रेन प्लेटफार्म पर रुकी तो उसका पति पानी लेने गया और तभी टीटी आ गया। टीटी ने टिकट माँगा तो उस औरत ने कहा कि टिकट मेरे पति के पास है। टीटी ने उसके पति का नाम पूछा तो उस औरत ने बताया कि हमारे यहाँ पति का नाम नहीं लेते। जब टीटी ने ज़ोर दिया तो औरत ने कहा, “मेरे पति का नाम वह है जिससे ट्रेन चलती है और रूकती है।” टीटी समझ गया और चला गया। अब आप बताईये उस औरत के पति का क्या नाम था?

सवाल नंबर 2: ऐसा कौन सा काम है जो एक आदमी पूरे जीवन मे एक ही बार करता है और वही काम औरत हर रोज करती है?

सवाल नंबर 3: सुंदर-सुंदर ख्वाब दिखाती; पास सभी के रात में आती; थके मान्दे को दे आराम; जल्द बताओ उसका नाम।

सवाल नंबर 4: “एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?”

सवाल नंबर 5: “आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) – एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?”

सवाल नंबर 6: “सीमा ने अपने आलमारी में 12 सफ़ेद और 12 काले मोज़े रखे हैं. यदि कमरे में पूरा अंधेरा हो तो उसे कम से कम कितने मोज़े उठाने चाहिए की एक जोड़ी दाएं और बाएं पैर के मोज़े मिल जाएं?”

सवाल नंबर 7: “एक कमरे में 10 लोग हैं. उनमें से एक को ज़ुकाम हुआ है. उनमें से आधे लोगों को एक घंटे बाद ज़ुकाम का इन्फेक्शन हो गया. तो बताइये, उनमे से कितने लोगों ज़ुकाम हुआ? “

सवाल : राकेश ने राम से पूछा।इस समय मेरी घड़ी में 6 pm बजे है, तो बताओ 23,990 घंटे के बाद कितने बजे होगे ?