एजुकेशन

इंटरव्यू सवाल : वह क्या है जो आपके सोते ही नीचे गिर जाती है और आपके उठते ही वह भी ऊपर उठ जाती है?

सवाल : एक लड़का और एक लड़की मोटर साइकिल पर जा रहे थे। एक पुलिस वाले ने उन्हें रोका और उनका रिश्ता पूछा। लड़का बोला, “इसका ससुर मेरे ससुर का बाप है।” बताओ लड़का और लड़की आपस में क्या लगते हैं?

जवाब : सास और दामाद

सवाल : एक आदमी बाथरूम में गया और उसने अपनी आँखों के बीचो-बीच गोली मार दी। फिर भी कोई खून नहीं निकला और वो सही सलामत बाहर निकल गया। कैसे?

जवाब : उसने सीसे में गोली मारी थी

सवाल : अगर जीतने के लिए सिर्फ एक ही रन चाहिए और सिर्फ एक ही विकेट बचा हो और आखरी ओवर की आखिरी गेंद पर प्लेयर स्टंप हो जाए और वो बाल वाइड भी हो जाए. ऐसी स्थिति में बैटिंग टीम की जीत होगी या मैच टाई होगा.

जवाब : पहले बाल वाइड होगा फिर स्टंपिंग होगी, इस तरह वाइड होने से 1 रन मिलेगी और इस तरह बैटिंग की टीम जीत जाएगी।

सवाल : अगर आप रामपुर से सीतापुर कार चला कर जा रहे हो. कार का नंबर AP 12 B 1209 हो . अगर कार की रफ़्तार 60 km प्रति घंटे हो और रामपुर से सीतापुर की दूरी 120 km हो. कार दोपहर 12:09 बजे पर शुरू हो 2:09 बजे सीतापुर पहुचती है तो ये बताये की ड्राईवर का जन्मदिन कब है?

जवाब : चुकी आप कार चला रहे हैं तो इस सवाल का सही जवाब आपका जन्मदिन है।

सवाल : सात चोरों ने मिलकर हीरे चुराए . वो हीरों को लेकर जंगल में भाग गए, रात वोही काटने लगे . दो चोरो ने सोचा की जब सब सो रहे हैं तो वो सारा हीरा आपस में बराबर बाँट कर भाग जाए . लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर एक हीरा ज्यादा बच जा रहा हैं . उन्होंने तीसरे चोर को जगाया सोचा की तीन में बराबर बाँटले लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर फिर से एक हीरा बच गया , उन्होंने चौथे चोर को उठाया फिर पांचवे छठे .. हर बार एक हीरा बच जाता . जब उन्होंने सातवे चोर को जगाया तब जाके सबमे बराबर बराबर बंट पाया . उन्होंने कितने हीरे चुराये थे .

जवाब : 301 हीरे

सवाल : वह क्या है जो आपके सोते ही नीचे गिर जाती है और आपके उठते ही वह भी ऊपर उठ जाती है?

जवाब : पलके

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए।

मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।