एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : 6 आदमी 6 आम 6 मिनट में खाते है तो बताइये 60 आदमी 60 आम कितने मिनट में खायेगें?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: जंगल के सुनसान में डिटेक्टिव करन को एक औरत की लाश मिली। डिटेक्टिव ने उसकी तलाशी ली तो फ़ोन और पर्स मिली, जिसमे उसके पति का नंबर था डिटेक्टिव ने उसके हस्बैंड को कॉल करके बताया की उसकी पत्नी का मर्डर हो गया है, इतना सुनते ही उसके पति ने फ़ोन काट दिया और जल्दी से वहाँ पंहुचा और लाश से लिपट कर रोने लगा। डिटेक्टिव करन ने उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया ?

सवाल नंबर 2: एक बुक शेल्फ पर कई किताबे रखीं हैं . अगर एक किताब लेफ्ट से चौथी और राईट से छठीं हो तो शेल्फ में कितनी किताबे रखीं हैं ?

सवाल नंबर 3: 7 चोरों ने मिलकर हीरे चुराए . वो हीरों को लेकर जंगल में भाग गए, रात वोही काटने लगे . दो चोरो ने सोचा की जब सब सो रहे हैं तो वो सारा हीरा आपस में बराबर बाँट कर भाग जाए . लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर एक हीरा ज्यादा बच जा रहा हैं . उन्होंने तीसरे चोर को जगाया सोचा की तीन में बराबर बाँटले लेकिन उन्होंने देखा की बराबर बांटने पर फिर से एक हीरा बच गया , उन्होंने चौथे चोर को उठाया फिर पांचवे छठे .. हर बार एक हीरा बच जाता . जब उन्होंने सातवे चोर को जगाया तब जाके सबमे बराबर बराबर बंट पाया .
उन्होंने कितने हीरे चुराये थे .

सवाल नंबर 4: एक ट्रेन दिल्ली से जयपुर 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से जाती है और 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से वापस आती है तो उसकी औसत गति क्या होगी ?

सवाल नंबर 5: एक कमरे में 3 बल्ब लगे हैं और कमरे के बाहर उन तीनो बल्बों को जलने बुझाने के लिए 3 स्विच लगे हैं , लेकिन आपको ये नहीं पता की कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए हैं .
यदि आपको मौका दिया जाये की आप किसी भी स्विच को आन या ऑफ कर सकते हैं – कितनी भी बार , फिर आपको उस कमरे के अन्दर जाना है और बताना हैं की कौन सा स्विच किस बल्ब का हैं . लेकिन एक बार अन्दर जाने के बाद आप बाहर नहीं आ सकते .

सवाल नंबर 6: तीन बॉक्स में सेब, संतरा, संतरा और सेब का लेबल लगा हुआ है और बॉक्सो में सेब, संतरा, संतरा और सेब हैं लेकिन आपको मालूम है की सबका लेबल जरूर से गलत लगा है । अगर आपको सबका लेबल सही सही लगाना हो पर आप सिर्फ एक ही बॉक्स खोल कर देख सकते है तो आप क्या करेंगे?

सवाल नंबर 7: एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते ।
दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच।
अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?

सवाल : 6 आदमी 6 आम 6 मिनट में खाते है तो बताइये 60 आदमी 60 आम कितने मिनट में खायेगें?