एजुकेशन

दिमाग घुमा देने वाला सवाल : एक आदमी ने अपने हाथ पानी से धोए फिर भी उसके हाथ भीगे नहीं। बताओ कैसे?

सवाल नंबर 1: पुराने ज़माने की बात हैं, एक क्रूर देश में 100 कैदियों को मौत की सजा दी जाने वाली है। उस देश के राजा ने सभी कैदियों को रिहा होने का एक और मौका दिया , इसके लिए उनको एक खेल खेलना होगा। 1. सभी कैदियों के आँख पर पट्टी बाँध दी जाएगी और उनको एक कतार (लाइन) से खड़ा कर दिया जायेगा, एक के पीछे एक। 2. सभी को नीली या लाल टोपी पहना दी जायेगी। ये नहीं पता की उनमे नीली कितनी और लाल कितनी टोपियां हैं। 3. अब उनकी आँखों की पट्टियाँ खोल दी जाएंगी। 4. सभी कैदी अपने आगे के सभी कैदियों को देख सकते हैं, पर पीछे खड़े कैदियों को नहीं । यानी सबसे पीछे खड़ा कैदी अपने आगे खड़े 99 कैदियों को देख सकता और उसके आगे खड़ा कैदी अपने आगे खड़े 98 कैदियों को देख सकता है पर पीछे खड़े कैदी को नहीं देख सकता। इस प्रकार आगे से दसवे स्थान पर खड़ा कैदी अपने आगे 9 कैदियों को देख सकता हैं पर पीछे खड़े किसी को नही.. सबसे आगे खड़ा कैदी किसी को नहीं देख सकता। 5. कोई ये नहीं जानता की उसने किस रंग की टोपी पहनी हैं। कोई अपनी टोपी उत्तर नहीं सकता। 6. आपस में वो कोई बातचीत या इशारा नहीं कर सकते। खेल ये हैं – पीछे से आते हुए हर कैदी को बारी बारी से अपने टोपी का रंग बताना हैं, जवाब देते ही उसे वहां से हटा दिया जाएगा , बाहर ले जा कर अगर उसने सही सही बताया तो उसे रिहा कर देंगे, नहीं तो तुरंत मार देंगे। जब वो जवाब देगा तो सारे कैदी सुन सकते है की वो क्या बोला लेकिन उनको ये नहीं पता चलेगा की जवाब सही हैं या गलत.. खेल के एक दिन पहले सभी कैदियों को बुला कर खेल समझा दिया गया और उनको रात भर का मोहलत दिया गया की वो कोई योजना बना सके.. आप बताये की उन्होंने क्या योजना बनाई और कितने कैदी पूरी तरह से सुरक्षित होंगे?

सवाल नंबर 2: आपको अपने दोस्त के साथ के खेल खेलना हैं , जिसमे दोनों लोग बारी बारी से एक संख्या (पूर्ण संख्या) बोलेंगे और जो सबसे पहले 50 बोलेगा वो जीत जाएगा। खेल का नियम ये है की सबसे पहले पहले आदमी को 1 से लेकर 10 (10 को भी लेकर) में से एक संख्या बोलनी है, फिर दूसरा आदमी पहले आदमी की संख्या से एक ज्यादा और दस ज्यादा तक बोल सकता हैं , फिर से पहला आदमी दूसरे आदमी की संख्या से एक ज्यादा और दस ज्यादा तक बोल सकता हैं, जब तक एक आदमी 50 ना बोल दे। उदाहरण – अगर पहला आदमी 8 बोलता हैं तो दूसरे आदमी को 9 से लेकर 18 तक में से एक संख्या बोलनी हैं। अब अगर उसने 13 बोला तो पहले आदमी को 14 से लेकर 23 में से एक संख्या बोलनी हैं। अगर आपको पहले बोलने का मौका दिया जाए तो आप कौन सी संख्या बोलेंगे और आपकी जीतने की तरक़ीब क्या होगी?

सवाल नंबर 3: एक औरत एक दूकान पर सामान लेने आती है और 200 रु का सामान लेती हैं . वो एक 1000 रु का नोट देती हैं . दुकानदार के पास 1000 का खुल्ला नहीं रहता इस लिए वो बगल के दुकान से छुट्टे ले कर आता है और 800 रु उस औरत को दे देता है और 200 खुद रख लेता है. वो औरत वहां से चली जाती है, तभी बगल का दुकानदार आता हैं और कहता है की ये 1000 का नोट तो नकली हैं . पहले दुकानदार को 1000 रु लौटाने होते है . अब अगर दुकानदार बिना किसी मुनाफा के सामान बेंच रहा हो तो उसको कितने रु का नुकसान हुवा ?

सवाल नंबर 4: आपके पास 8 सिक्के हैं जो देखने में एक दम एक समान हैं . आपको पता चलता हैं की उसमे से एक सिक्का नकली हैं , और नकली सिक्का बाकी सब सिक्को से जरा सा वज़नी है. अगर -आपके पास एक बैलेंस तराजू है (पर कोई बाट नहीं) आप सिर्फ 2 बार ही तौल सकते हैं तो नकली सिक्के को कैसे पहचानेंगे ?

सवाल नंबर 5: एक जलते हुए घर के पास तीन लोग खड़े थे। एक आदमी ने उन तीनो को जबरदस्ती घर से दूर खदेड़ दिया फिर भी उस आदमी को जेल हो गयी। बताओ क्यों ?

सवाल नंबर 6: दो जुड़वां बच्चे रमेश और सुरेश मई में पैदा हुए थे, लेकिन उनका जन्मदिन जून हैं। यह कैसे संभव है?

सवाल नंबर 7: रात के तीन बजने वाले हैं। तुम सो रहे हो। अचानक दरवाजे की घंटी बजती हैं। दरवाजे पे आप के माता पिता खड़े है और उन्हें जोरों की भूख लग रही हैं। आप के फ्रिज में ब्रेड, पाव और बिस्किट के पैकेट्स हैं।आप सब से पहले क्या खोलोगे।

सवाल नंबर 8 : एक आदमी ने अपने हाथ पानी से धोए फिर भी उसके हाथ भीगे नहीं। बताओ कैसे ?