एजुकेशन

UPSC इंटरव्यू सवाल : ऐसी कौन सी चीज है जो कोई औरत अपने पति को नहीं दे सकती ?

सवाल नंबर 1 : दुर्जन सिंह ने अपनी पत्नी को पुलिस अफसरों और ढेर सारे लोगों के सामने सरेआम मा’र दिया फिर भी उसे किसी ने नहीं पकड़ा और उसे कोई स’जा नहीं हुई. आखिर क्यों?

सवाल नंबर 2 : दो दोस्त एक हॉल में एक दूसरे की तरफ चेहरा कर के खड़े हैं. पहला दोस्त उसके भाग्य को बताता है कि अगले पांच मिनट में तुम्हारे पीठ पर कोई छु’रा भों’कने वाला है. उस हॉल में और कोई नहीं है. फिर भी जब सामने घडी में जब पांच मिनट बीते उसके पीठ पर छु’रा लगा था. बताइये कैसे?

सवाल नंबर 3 : बीरबल अपने हाजिरजवाबी और अक्लमंदी के लिए जाने जाते थे तभी तो शहंशाह अकबर ने उन्हें अपने नव-रत्नों में शामिल किया था. यह बात उस समय के सभी राजाओं तक पहुंच गयी और वे लोग बीरबल को अपने यहाँ आने का निमंत्रण देते थे. एक बार ऐसे ही उन्हें निमंत्रण आया, वहां पहुचने के बाद उनको पूरे सम्मान के साथ राज-प्रसाद में ले जाया गया. जब वे राज-दरबार में गए तो वहां नौ लोग राजा की वेश-भूषा के साथ बैठे थे, सभी एक जैसे वस्त्र और आभूषण वाले थे. फिर भी बीरबल असली राजा को पहचान गए. क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीरबल ने क्या किया?

सवाल नंबर 4 : एक बदमाश प्लेन को हाइ-जैक करता है जिसमें ढेर सारा सोना था. उसने सारा सोना लू’ट लिया और ग्यारह पैराशूट की मांग की. प्लेन के लोगों ने उसे सभी सोना और ग्यारह पैराशूट दे दिया.चूंकि सभी यात्रियों ने उसे देख लिया था उसने सबको मा’र दिया और पैराशूट से नीचे कूद गया. सवाल यह है कि उसने ग्यारह पैराशूट की मांग क्यों की?

सवाल नंबर 5 : एक बूढा व्यक्ति अपने फ्लैट में अकेले रहता है. बुढ़ापे के कारण उसे चलने फिरने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर के सामान उसे घर पर ही पंहुचा दिया जाता था. शुक्रवार को जब पोस्टमैन एक पत्र देने आया तो उसे कुछ संदेह हुआ, उसने की-होल से देखने की कोशिश की तो उसे उस व्यक्ति को खून से लतफत फर्श पर पड़ा था. जब इंस्पेक्टर राघव क्रा-इम सीन पर पंहुचा तो उसे वहां तीन दूध की बोतलें और एक अखबार पड़ा था. फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने बताया कि इस व्यक्ति को मंगलवार को मा-रा गया था. उस वृद्ध से कोई मिलने नहीं आया तो उसे किसने मा-रा था?

सवाल नंबर 6 : ऐसी कौन सी चीज है जो कोई औरत अपने पति को नहीं दे सकती ?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए।

मगर आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस इंटरव्यू को लेने का मकसद ही यही होता है कि सामने वाले मनुष्य की मानसिक स्थिति को परखा जा सके और ये समझने की कोशिश की जाती है, कि सामने वाला व्यक्ति किस स्थिति में क्या करेगा। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।