एजुकेशन

IAS सवाल जवाब : 8 को लिखो 8 बार उत्तर आये 1000 ? | UPSC सवाल जवाब

सवाल नंबर 1: स्कूल के पहले दिन एक लड़की का कत्ल हो गया था। पुलिस को बुलाया गया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि वे 8:00 बजे क्या कर रहे थे। स्कूल का संचालक -: मैं अंग्रेजी परीक्षा पत्रों की जांच कर रहा था। कक्षा अध्यापक -: मैं गाड़ी चला रहा था क्योंकि मुझे देर हो चुका था। कक्षा शिक्षिका-: मैं समाचार पत्र पढ़ रहा थी। पहरेदार-: मैं गेट पर था। माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था। पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 2: एक गांव में एक आदमी की हत्या कर दी गई थी । इंस्पेक्टर ने दो कॉन्सटेबल को हत्या के जगह पर पहुंच कर एफआईआर लेने के लिए कहा था।चूंकि रात थी और हत्या के जगह पुलिस स्टेशन से बहुत दूर था,इसलिए कॉन्स्टेबल वहां नहीं गए और नकली एफआईआर बना दिया।रिपोर्ट पढ़ने के बाद, इंस्पेक्टर ने कहा, “आप दोनों को मौके पर नहीं पहुंचने और नकली रिपोर्ट बनाने के लिए निलंबित कर दिया गया है। कॉन्सटेबल के द्वारा लिखा गया एफआईआर निम्नानुसार है। “जब हम मौके पर पहुंचे, तो दरवाजा खुला था और 40 -45 आयु वर्ग का एक आदमी कुर्सी में मृत पाया गया था। कमरे में एक बल्ब चमक रहा था। पंखा भी चालू हो था। मृत शरीर के सामने एक मेज थी ,जिसपर जहर की खुली बोतल, एक 5 रुपये का सिक्का, एक नोटबुक, पीने की पानी की आधा भरा बोतल, एक कलम, और एक समाचार पत्र जिसका 9-10 पृष्ठ खुला हुआ था।कमरे में एक बिस्तर भी था।ऐसा लगता है कि व्यक्ति ने आत्महत्या की है। “प्रश्न यह है कि इंस्पेक्टर को कैसे पता चला कि रिपोर्ट नकली थी और वे वहां नहीं पहुंचे थे?

सवाल नंबर 3: एक गोल घर में एक आदमी की हत्या कर दी गई थी। मामले में तीन संदिग्ध थे।पुलिस को बुलाया गया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि घटना के समय तुम सब कहाँ थे ?एक एक कर सबने उत्तर दिया। नौकरानी -: मैं घर के कोनों में धूल साफ कर रहा था,जिस वक्त कत्ल हुआ। माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था। रसोइया -: मैं बाजार गया हुआ था। पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 4: एक आदमी अकेले अपने डेस्क पर बैठे – बैठे मर जाता है। उसने आत्महत्या नहीं की और कमरे में कोई हथियार नहीं था। एकमात्र सुराग उसके सामने डेस्क पर एक मुहरबंद लिफाफा है।वह कैसे मरा?

सवाल नंबर 5: रविवार को ठंड के मौसम में एक आदमी की हत्या हो गई थी।तापमान शून्य डिग्री सेल्सीयस था।पुलिस को बुलाया गया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी।अपराध के लिए तीन संदिग्ध थे। एक रसोइया, पत्नी, और नौकर। रसोइया -: वह खाना पकाने वाला था। पत्नी -: सर मैं उस वक्त टीवी देख रही थी। नौकर -: पूल की सफाई कर रहा था। पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 6: एक आदमी की हत्या एक सुबह हुई थी। पुलिस को बुलाया गया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी।अपराध के लिए तीन संदिग्ध थे। एक रसोइया, पत्नी, और आदमी की बहन। रसोइया -: वह रात का खाना पकाने वाला था। पत्नी -: सर मैं उस वक्त अखबार पढ रही थी। बहन -: वह नाश्ता खा रही थी। पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 7: एक महिला का कत्ल उसके बेडरुम में हुआ। नौकर ने पुलिस को बुलाया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि घटना के समय तुम सब कहाँ थे ?एक एक कर सबने उत्तर दिया। रसोइया -: मैं बाजार गया हुआ था। माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था। नौकर -: मैं बाहर से खिड़की को झाँका की मैडम अंदर हैं की नहीं ,लेकिन खिड़की पे कुहासा जमा हुआ था। इसलिये मैनें उसे साफ किया और जैसे ही मैडम की लाश देखा मैंने तुरंत दरवाजा खोला और पुलिस को फोन किया। पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?