एजुकेशन

IAS इंटरव्यू सवाल : अगर आप एक अँधेरे कमरे में एक मोमबत्ती, एक एक लालटेन और एक दिए के साथ हैं तो सबसे पहले आप क्या जलाएंगे?

सवाल नंबर 01: जब इंस्पेक्टर राघव क्रा’इम सीन पर पंहुचा तो वहां एक व्यक्ति औंधे मुह गिरा था और उसके सर पर गो-ली लगी थी. उसके आस पास एक मोबाइल, रिवा-ल्वर, एक टेप रिकॉर्डर और एक छड़ी पड़ी हुई थी. इंस्पेक्टर राघव ने अपने सहकर्मी सावंत से जब टेप रिकॉर्डर को चलाने के लिए बोला. जब सावंत ने टेप रिकॉर्डर को चलाया तो उसमें से आवाज़ आई – मैं अपने मर्ज़ी से आत्म-ह’त्या कर रहा हूँ, इसमें किसी का कोई हाथ नहीं है. इसके बाद गो’ली चलने की आवाज़ आती है. इंस्पेक्टर राघव तो समझ गए कि उसका म’र्डर हुआ है, क्या आप कुछ समझ पाए?

सवाल नंबर 02: एक बूढा व्यक्ति अपने फ्लैट में अकेले रहता है. बुढ़ापे के कारण उसे चलने फिरने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर के सामान उसे घर पर ही पंहुचा दिया जाता था.
शुक्रवार को जब पोस्टमैन एक पत्र देने आया तो उसे कुछ संदेह हुआ, उसने की-होल से देखने की कोशिश की तो उसे उस व्यक्ति को खून से लतफत फर्श पर पड़ा था. जब इंस्पेक्टर राघव क्रा’इम सीन पर पंहुचा तो उसे वहां तीन दूध की बोतलें और एक अखबार पड़ा था. फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने बताया कि इस व्यक्ति को मंगलवार को मा-रा गया था.
उस वृद्ध से कोई मिलने नहीं आया तो उसे किसने मा-रा था?

सवाल नंबर 03: एक जापानी जहाज़ अरब सागर की तरफ बढ़ रहा था, मौसम साफ़ था और लक्ष्य तक पहुचने में एक दिन और लगते. कप्तान को नहाने की इच्छा हुई, उसने अपनी रोलेक्स की घडी और सोने की चेन को उतारी और नहाने के लिए बाथरूम में चला गया. लेकिन, जब वह बाथरूम से वापस आया तो उसकी चेन और घडी दोनों गायब थीं. उसने जहाज के बाकी सदस्यों से पूछताछ के लिए बुलाया की पिछले पंद्रह मिनट में वे कहाँ थे :कुक : मैं फ्रीज से मीट निकल कर उसे पकाने की तयारी कर रहा था. इंजीनियर (अपने औजार और कैप के साथ) : सर, मैं जनरेटर के इंजन पर काम कर रहा था. रेडियो अफसर : मैं कंट्रोल रूम रेडियो सिग्नल दे रहा था. नाविक : सर, मैं झंडा ठीक कर रहा था, किसी ने गलती से उल्टा लगा दिया था.
सह-कप्तान : सर, थोड़ी आँख लगा गयी थी. कप्तान को समझ आगया कि कौन झूठ बोल रहा था. क्या आपको पता चला?

सवाल नंबर 04: पति-पत्नी मनाली घूमने के लिए गये. दो दिन बाद सिर्फ पति वापस आया. उसने पुलिस को अपनी पत्नी के पानी में बह जाने से मृ’त्यु की रिपोर्ट लिखाई. अगले दिन इंस्पेक्टर राघव पति को पत्नी को मा-रने के इलज़ाम में गिर’फ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि ट्रेवल एजेंट से सच बात पता चली. इंस्पेक्टर राघव को पता चल गया, क्या आपको सुराग मिला?

सवाल नंबर 05: मान लीजिये आप के पास एक कॉफ़ी का कप है और एक चाय का. आप कॉफ़ी के कप से एक चम्मच कॉफ़ी निकल कर चाय वाले कप में डालते हैं. फिर आप चाय के कप से एक चम्मच चाय निकाल कर कॉफ़ी वाले कप में डालते हैं. अब बताइये, कॉफ़ी वाले कप में ज्यादा चाय है या चाय वाले कप में ज्यादा कॉफ़ी?

सवाल नंबर 06: तीन अक्षर का नाम बतलाये। फल इसका मेवा कहलावे।।प्रथम कट जाए यह तो धन कहलाता। मध्य कटे तो भगतों में बोला जाता।।

सवाल नंबर 07: एक बदमाश प्लेन को हाइ-जैक करता है जिसमें ढेर सारा सोना था. उसने सारा सोना लूट लिया और ग्यारह पैराशूट की मांग की. प्लेन के लोगों ने उसे सभी सोना और ग्यारह पैराशूट दे दिया.
चूंकि सभी यात्रियों ने उसे देख लिया था उसने सबको मा’र दिया और पैराशूट से नीचे कूद गया. सवाल यह है कि उसने ग्यारह पैराशूट की मांग क्यों की?

सवाल नंबर 8 : अगर आप एक अँधेरे कमरे में एक मोमबत्ती, एक एक लालटेन और एक दिए के साथ हैं तो सबसे पहले आप क्या जलाएंगे?