एजुकेशन

आईएएस सवाल : चार लोगों को 1 गड्ढा खोदने में 2 दिन लगते है, अब उसी गड्ढे को 2 लोगों को खोदने में कितने दिन लगेंगे ?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: एक फ्लैट मे एक बूढ़ा आदमी रहता था।उसकी उम्र बहुत ज्यादा हो गयी थी।जिसकी वजह से वह आराम से चल फिर भी नहीं पाता था।उसकी जरुरत की सभी चीजे लोग उसके घर पर पहुँचाते थे।शुक्रवार को एक पोस्टमैन उसको चिट्टी देने आया।उसको घर पर कुछ संदेह हुआ।उसने चाबी के होल से घर के अन्दर देखा।तो अन्दर फर्श पर एक बुड्ढे आदमी की लाश पड़ी हुई थी। और चारो तरफ खून बिखरा हुआ था।उसने तुरंत पुलिस को बुलाया।पुलिस वाले तुरंत वहाँ पहुँच गए।फ्लैट के बाहर पुलिस को 2 गर्म दूध की बोतल, मंगलवार का अखबार, कुछ डाक और कुछ गिफ्ट पड़े हुए मिले।पुलिस ने बिना टाइम लगाये जाकर खुनी को गिरफ्तार कर लिया।क्या आप बता सकते है,खूनी कौन है?

सवाल नंबर 2: आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) – एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?

सवाल नंबर 3: पुराने ज़माने की बात हैं, एक क्रूर देश में 100 कैदियों को मौत की सजा दी जाने वाली है। उस देश के राजा ने सभी कैदियों को रिहा होने का एक और मौका दिया , इसके लिए उनको एक खेल खेलना होगा।

1. सभी कैदियों के आँख पर पट्टी बाँध दी जाएगी और उनको एक कतार (लाइन) से खड़ा कर दिया जायेगा, एक के पीछे एक।
2. सभी को नीली या लाल टोपी पहना दी जायेगी। ये नहीं पता की उनमे नीली कितनी और लाल कितनी टोपियां हैं।
3. अब उनकी आँखों की पट्टियाँ खोल दी जाएंगी।
4. सभी कैदी अपने आगे के सभी कैदियों को देख सकते हैं, पर पीछे खड़े कैदियों को नहीं । यानी सबसे पीछे खड़ा कैदी अपने आगे खड़े 99 कैदियों को देख सकता और उसके आगे खड़ा कैदी अपने आगे खड़े 98 कैदियों को देख सकता है पर पीछे खड़े कैदी को नहीं देख सकता। इस प्रकार आगे से दसवे स्थान पर खड़ा कैदी अपने आगे 9 कैदियों को देख सकता हैं पर पीछे खड़े किसी को नही.. सबसे आगे खड़ा कैदी किसी को नहीं देख सकता।
5. कोई ये नहीं जानता की उसने किस रंग की टोपी पहनी हैं। कोई अपनी टोपी उत्तर नहीं सकता।
6. आपस में वो कोई बातचीत या इशारा नहीं कर सकते।

खेल ये हैं – पीछे से आते हुए हर कैदी को बारी बारी से अपने टोपी का रंग बताना हैं, जवाब देते ही उसे वहां से हटा दिया जाएगा , बाहर ले जा कर अगर उसने सही सही बताया तो उसे रिहा कर देंगे, नहीं तो तुरंत मार देंगे। जब वो जवाब देगा तो सारे कैदी सुन सकते है की वो क्या बोला लेकिन उनको ये नहीं पता चलेगा की जवाब सही हैं या गलत..
खेल के एक दिन पहले सभी कैदियों को बुला कर खेल समझा दिया गया और उनको रात भर का मोहलत दिया गया की वो कोई योजना बना सके..
आप बताये की उन्होंने क्या योजना बनाई और कितने कैदी पूरी तरह से सुरक्षित होंगे?

सवाल नंबर 4: नदी के पास खड़े एक आदमी के पास एक शेर, एक बकरी और एक गट्ठर घास का हैं। अगर वो आदमी पास ना हो तो शेर बकरी को खा जायेगा और बकरी घास को।
उस वयक्ति के पास एक नाव हैं जिसमे उसके अलावा एक समय में सिर्फ एक पशु या वस्तु बैठ सकता हैं।
अगर उसे नदी पार करनी हैं और सभी को सही सलामत उस पार पहुँचाना हो तो ये कैसे मुमकिन है, वो व्यक्ति कितने बार भी इस पार और उस पार आ जा सकता हैं।

सवाल नंबर 5: आपको अपने दोस्त के साथ के खेल खेलना हैं , जिसमे दोनों लोग बारी बारी से एक संख्या (पूर्ण संख्या) बोलेंगे और जो सबसे पहले 50 बोलेगा वो जीत जाएगा।
खेल का नियम ये है की सबसे पहले पहले आदमी को 1 से लेकर 10 (10 को भी लेकर) में से एक संख्या बोलनी है, फिर दूसरा आदमी पहले आदमी की संख्या से एक ज्यादा और दस ज्यादा तक बोल सकता हैं , फिर से पहला आदमी दूसरे आदमी की संख्या से एक ज्यादा और दस ज्यादा तक बोल सकता हैं, जब तक एक आदमी 50 ना बोल दे।
उदाहरण – अगर पहला आदमी 8 बोलता हैं तो दूसरे आदमी को 9 से लेकर 18 तक में से एक संख्या बोलनी हैं। अब अगर उसने 13 बोला तो पहले आदमी को 14 से लेकर 23 में से एक संख्या बोलनी हैं।

अगर आपको पहले बोलने का मौका दिया जाए तो आप कौन सी संख्या बोलेंगे और आपकी जीतने की तरक़ीब क्या होगी?

सवाल नंबर 6: आपको मौत की सजा सुना दी गयी है. आपको आखिरी मौका दिया जाता है अपनी जान बचाने का.
आपको 50 कंचे सफ़ेद और 50 कंचे काले दिए जाते हैं और साथ में दिया जाता है दो कटोरे. आप उन दोनों कटोरों का इस्तेमाल कंचे उठाने के लिए करेंगे, परन्तु सभी कंचे दोनों कटोरों में आने चाहिए. पहले आपको उन कटोरों में कंचे भरने दिया जाएगा और बाद आपकी आँखें ढक दी जाएंगी. फिर आप को उनमें से एक कंचा उठाना है, यदि वह सफ़ेद होगा तो आपकी मौत की सजा बरक़रार रहेगी अन्यथा आपको जीवन-दान मिल जाएगा. तो आप क्या करेंगे जिससे आपके जीवन-दान की सम्भव सर्वाधिक रहेगी? ,

सवाल नंबर 7: आपके पास एक रस्सी हैं जो अगर जलाई जाए तो ठीक एक मिनट में जल के राख हो जाएगी। लेकिन ये रस्सी एक सामान नहीं हैं और इसलिए ये पहले तेज़ जलती हैं और फिर धीमे, फिर तेज़, फिर धीमे …
आपके पास माचिस है पर घड़ी नहीं हैं। यदि आपको ठीक 30 सेकंड पता करने हो तो कैसे करेंगे? अगर आपके पास ऐसी ही दो रस्सियाँ हुयी तो क्या आप 45 मिनट का पता लगा सकते हैं?

सवाल : चार लोगों को 1 गड्ढा खोदने में 2 दिन लगते है।अब उसी गड्ढे को 2 लोगों को खोदने में कितने दिन लगेंगे ?