एजुकेशन

IAS सवाल जवाब : चांद पर पहला कदम नील आर्मस्ट्रांग ने रखा था तो बताइए दूसरा कदम किसने रखा था?

सवाल नंबर 1: एक लोहे की फैक्ट्री में वहां के मालिक के तिजोरी से 10 लाख रुपये चोरी हो गये. तिजोरी वाले कमरे से बगल में एक ही कर्मचारी विजय कार्य कर रहा था, इसलिए उसे पकड़ लिया गया. जब इंस्पेक्टर राघव पूछ-ताछ के लिए उसे बुलाये तो उससे पूछा – क्या करते हो तुम? विजय : सर, मैं गाड़ियों के लिए लोहे की शीट को काटता हूँ. एक शीट में 179 टुकड़े होते हैं. इंस्पेक्टर राघव : उस दिन तुम अपनी पूरी दिनचर्या बताओ? विजय : सर, मैं 5:00 AM पर काम पर आया. दोपहर तक काम किया और लंच के लिए चला गया. लंच से मैं 1:00 बजे आया और फिर तीन घंटे तक काम किया और एक मिनट में एक टुकड़े कटते हैं और मैंने पूरे 179 टुकड़े काटे. ठीक 3:59 पम पर मैं उठा और एक मिनट में घर जाने के लिए तैयार हो गया. सबने मुझे देखा था सर. अब एक मिनट में तो मैं कुछ नहीं कर सकता. इंस्पेक्टर राघव : एक मिनट में एक टुकड़ा यानी एक घंटे में 60 टुकड़े और दो घंटे 59 मिनट में 179 टुकड़े. यानी तुमने ही चोरी की है? विजय : कैसे साहब? इंस्पेक्टर राघव : अबे, पुलिस से जबान लड़ता, हम डंडे भी चलते हैं और दिमाग भी. इंस्पेक्टर राघव इतना निश्चित कैसे हुए कि वही चोर था, क्या आप सोच सकते हैं?

सवाल नंबर 2: घर के माली ने जैसे ही मालिक को बैडरूम में मरा देखा , उसने तुरंत पुलिस को बुलाया। इंस्पेक्टर अर्जुन ने पूछा की उसे कैसे पता चला माली ने बताया मैं काम ख़तम करके जाने वाला था कि मैंने देखा मालिक के रूम की लाइट जल रही थी तो मैंने बाहर विंडो(खिड़की) से झाँका की मालिक अंदर हैं की नहीं लेकिन खिड़की पे कुहासा जमा हुआ था इसलिए मैंने उसे साफ़ किया और जैसे ही अंदर मालिक की लाश देखा मैंने तुरंत दरवाजा खोला और पुलिस को फोन किया इंस्पेक्टर अर्जुन को कैसे पता चला की माली ही खूनी है और उसे गिरफ्तार कर लिया?

सवाल नंबर 3: जब इंस्पेक्टर राघव क्राइम सीन पर पंहुचा तो वहां एक व्यक्ति औंधे मुह गिरा था और उसके सर पर गोली लगी थी. उसके आस पास एक मोबाइल, रिवाल्वर, एक टेप रिकॉर्डर और एक छड़ी पड़ी हुई थी. इंस्पेक्टर राघव ने अपने सहकर्मी सावंत से जब टेप रिकॉर्डर को चलाने के लिए बोला. जब सावंत ने टेप रिकॉर्डर को चलाया तो उसमें से आवाज़ आई – मैं अपने मर्ज़ी से आत्म-हत्या कर रहा हूँ, इसमें किसी का कोई हाथ नहीं है. इसके बाद गोली चलने की आवाज़ आती है. इंस्पेक्टर राघव तो समझ गए कि उसका मर्डर हुआ है, क्या आप कुछ समझ पाए?

सवाल नंबर 4: दो दोस्त एक हॉल में एक दूसरे की तरफ चेहरा कर के खड़े हैं. पहला दोस्त उसके भाग्य को बताता है कि अगले पांच मिनट में तुम्हारे पीठ पर कोई छुरा भोंकने वाला है. उस हॉल में और कोई नहीं है. फिर भी जब सामने घडी में जब पांच मिनट बीते उसके पीठ पर छुरा लगा था. बताइये कैसे?

सवाल नंबर 5: 100 लोग एक लाइन में खड़े हैं . नंबर 1 से नंबर 100 तक ..नंबर 1 के पास एक तलवार हैं , वो अपने से अगले (नंबर 2) को मारकर तलवार को उसके अगले (नंबर 3) को दे देता हैं , इसी प्रकार सभी लोग अपने से अगले आदमी को मारकर उसके अगले आदमी को तलवार दे देते हैं . (नंबर 3 नंबर 4 को मारकर तलवार नंबर 5 को दे देता हैं और इसी प्रकार चक्र चलता हैं) अगर ऐसे ही चलता रहे और बचे हुए लोगो के बीच में ये चक्र दोहराया जाए, जब तक की सिर्फ़ एक आदमी शेष बचे तो कौन से नंबर का आदमी अंत में अकेला बचेगा?

सवाल नंबर 6: बीरबल अपने हाजिरजवाबी और अक्लमंदी के लिए जाने जाते थे तभी तो शहंशाह अकबर ने उन्हें अपने नव-रत्नों में शामिल किया था. यह बात उस समय के सभी राजाओं तक पहुंच गयी और वे लोग बीरबल को अपने यहाँ आने का निमंत्रण देते थे. एक बार ऐसे ही उन्हें निमंत्रण आया, वहां पहुचने के बाद उनको पूरे सम्मान के साथ राज-प्रसाद में ले जाया गया. जब वे राज-दरबार में गए तो वहां नौ लोग राजा की वेश-भूषा के साथ बैठे थे, सभी एक जैसे वस्त्र और आभूषण वाले थे. फिर भी बीरबल असली राजा को पहचान गए. क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीरबल ने क्या किया?

सवाल नंबर 7: जंगल के सुनसान में डिटेक्टिव करन को एक औरत की लाश मिली। डिटेक्टिव ने उसकी तलाशी ली तो फ़ोन और पर्स मिली जिसमे उसके पति का नंबर था डिटेक्टिव ने उसके हस्बैंड को कॉल करके बताया की उसकी पत्नी का मर्डर हो गया है इतना सुनते ही उसके पति ने फ़ोन काट दिया और जल्दी से वहाँ पंहुचा और लाश से लिपट कर रोने लगा। डिटेक्टिव करन ने उसे तुरंत गिरफ्तार कर लिया ?

सवाल नंबर 8 : चांद पर पहला कदम नील आर्मस्ट्रांग ने रखा था तो बताइए दूसरा कदम किसने रखा था?