एजुकेशन

IAS के इन्टरव्यू में लड़की से किया सवाल : ऐसा क्या शब्द है जिसे कुंवारी लड़कियां चाहे तो भी बोल नहीं सकती है?

सवाल नंबर 1: पुराने ज़माने की बात हैं, एक क्रूर देश में 100 कैदियों को मौत की सजा दी जाने वाली है। उस देश के राजा ने सभी कैदियों को रिहा होने का एक और मौका दिया , इसके लिए उनको एक खेल खेलना होगा

  1. सभी कैदियों के आँख पर पट्टी बाँध दी जाएगी और उनको एक कतार (लाइन) से खड़ा कर दिया जायेगा, एक के पीछे एक
  2. सभी को नीली या लाल टोपी पहना दी जायेगी। ये नहीं पता की उनमे नीली कितनी और लाल कितनी टोपियां हैं।
  3. अब उनकी आँखों की पट्टियाँ खोल दी जाएंगी।
  4. सभी कैदी अपने आगे के सभी कैदियों को देख सकते हैं, पर पीछे खड़े कैदियों को नहीं । यानी सबसे पीछे खड़ा कैदी अपने आगे खड़े 99 कैदियों को देख सकता और उसके आगे खड़ा कैदी अपने आगे खड़े 98 कैदियों को देख सकता है पर पीछे खड़े कैदी को नहीं देख सकता। इस प्रकार आगे से दसवे स्थान पर खड़ा कैदी अपने आगे 9 कैदियों को देख सकता हैं पर पीछे खड़े किसी को नही.. सबसे आगे खड़ा कैदी किसी को नहीं देख सकता।
  5. कोई ये नहीं जानता की उसने किस रंग की टोपी पहनी हैं। कोई अपनी टोपी उत्तर नहीं सकता
  6. आपस में वो कोई बातचीत या इशारा नहीं कर सकते। खेल ये हैं – पीछे से आते हुए हर कैदी को बारी बारी से अपने टोपी का रंग बताना हैं, जवाब देते ही उसे वहां से हटा दिया जाएगा , बाहर ले जा कर अगर उसने सही सही बताया तो उसे रिहा कर देंगे, नहीं तो तुरंत मार देंगे। जब वो जवाब देगा तो सारे कैदी सुन सकते है की वो क्या बोला लेकिन उनको ये नहीं पता चलेगा की जवाब सही हैं या गलत..खेल के एक दिन पहले सभी कैदियों को बुला कर खेल समझा दिया गया और उनको रात भर का मोहलत दिया गया की वो कोई योजना बना सके..आप बताये की उन्होंने क्या योजना बनाई और कितने कैदी पूरी तरह से सुरक्षित होंगे?

सवाल नंबर 2: एक गाँव में केवल दो नाई थे. उनमें से एक की दुकान उत्तर छोर पर थी और एक की दुकान दक्षिण छोर पर थी. उत्तर छोर की दुकान बिखरी हुई और गन्दगी से भरी थी और उसका नाई भी बिखरे हुए गलत तरीके से कटे बालों वाला था. वहीँ दक्षिण छोर वाला नाई साफ़ सुथरी दुकान और सही तरीके से कटे बालों वाला था. यदि आप इस गाँव में नए है तो आप किस नाई से बाल कटवाएंगे और क्यों?

सवाल नंबर 3: मैं अहमदाबाद जा रहा हूँ. मैं एक आदमी से मिला जिसकी 5 लड़के है. हर लड़के के पास 7 बोरे हैं. हर बोरे में 7 बिल्लियाँ हैं. हर बिल्ली के 7 बच्चे हैं. तो कुल मिला कर कितने लोग अहमदाबाद जा रहे थे?

सवाल नंबर 4: यदि आप एक अँधेरे कमरे में हैं और आप के पास है, एक मोमबत्ती, एक लालटेन और एक गैस स्टोव है. आपके पास यदि एक माचिस की तीली है तो आप पहले किसे जलाएंगे ?

सवाल नंबर 5: एक औरत ट्रेन में सफर कर रही थी। जब ट्रेन प्लेटफार्म पर रुकी तो उसका पति पानी लेने गया और तभी टीटी आ गया। टीटी ने टिकट माँगा तो उस औरत ने कहा कि टिकट मेरे पति के पास है। टीटी ने उसके पति का नाम पूछा तो उस औरत ने बताया कि हमारे यहाँ पति का नाम नहीं लेते। जब टीटी ने ज़ोर दिया तो औरत ने कहा, “मेरे पति का नाम वह है जिससे ट्रेन चलती है और रूकती है।” टीटी समझ गया और चला गया। अब आप बताईये उस औरत के पति का क्या नाम था?

सवाल नंबर 6: “एक आदमी स्वर्ग और नर्क के द्वार पर खड़ा है उसके सामने दो द्वार है लेकिन कौन सा द्वार कहाँ जाता है ये नहीं पता । एक बार प्रवेश कर लेने के बाद द्वार से बाहर नहीं आ सकते । दोनों द्वारों पर दो देवदूत खड़े है इनमे से एक हमेशा सच बोलता है और एक हमेशा झूठ , लेकिन ये नहीं पता की कौन सा देवदूत झूठ बोलता है कौन सा सच। अगर उस आदमी को स्वर्ग जाना हो और वो एक और सिर्फ एक प्रश्न किसी एक और सिर्फ एक देवदूत से पूछ सकता है तो वो क्या प्रश्न करेगा और किससे?”

सवाल नंबर 7: “आपके पास रेत की दो घड़ियाँ हैं (ऑवर ग्लास) – एक 4 मिनट की और एक 7 मिनट की. आपको ठीक ठीक 9 मिनट नापने हो तो कैसे नापेंगे?”

सवाल नंबर 8 : ऐसा क्या शब्द है जिसे कुंवारी लड़कियां चाहे तो भी बोल नहीं सकती है?