एजुकेशन

आईएएस इंटरव्यू सवाल : भारत का कौन सा प्रधानमंत्री कुंवारा था?

सवाल नंबर 1: इंस्पेक्टर राघव को एक मर्डर-मिस्ट्री हल करने के लिए बुलाया गया. एक महिला की लाश एक सूनसान से इलाके में पड़ी थी. उसके बैग में एक डायरी मिली जिसमें उसके पति का फोन-नंबर मिला, सब-इंस्पेक्टर सावंत उस नंबर पर कॉल करने वाली थी कि इंस्पेक्टर राघव ने उन्हें रोका और खुद कॉल किया. इंस्पेक्टर राघव ने उसे बोला कि तुम्हारी पत्नी को मार दिया गया है तो वह चिल्लाया की ऐसा हो ही नहीं सकता और वह रोने लगा. इंस्पेक्टर राघव ने बोला की आप जल्दी से आ जाइए और फ़ोन काट दिया. जैसे ही उसका पति वहां पहुंचा, इंस्पेक्टर राघव बोले – सावंत, गिरफ्तार कर लो इसे. तो इंस्पेक्टर राघव को कैसे पता चला?

सवाल नंबर 2: यदि आप एक अँधेरे कमरे में हैं और आप के पास है, एक मोमबत्ती, एक लालटेन और एक गैस स्टोव है. आपके पास यदि एक माचिस की तीली है तो आप पहले किसे जलाएंगे ?

सवाल नंबर 3: जैसे ही मेरा जन्मदिन करीब आने लगता है, मैं उस महीने के पहले दिन से एक रुपये के सिक्के जुटाने लगता हूँ.
पहले दिन १ सिक्का, दूसरे दिन २ सिक्के, तीसरे दिन ३ सिक्के …
मेरे पास जन्मदिन वाले दिन 276 सिक्के जुट गए, तो बताइये मेरा जन्मदिन किस दिनांक को है?

सवाल नंबर 4: अजीत को नई हाउसिंग सोसाइटी में सभी घरों में हाउस नंबर पेंट करने कार्य दिया गया. उस हाउसिंग सोसाइटी में 100 घर थे. तो बताइये वह कितनी बार 9 पेंट करेगा. ,

सवाल नंबर 5: मान लीजिये आप के पास एक कॉफ़ी का कप है और एक चाय का. आप कॉफ़ी के कप से एक चम्मच कॉफ़ी निकल कर चाय वाले कप में डालते हैं. फिर आप चाय के कप से एक चम्मच चाय निकाल कर कॉफ़ी वाले कप में डालते हैं. अब बताइये, कॉफ़ी वाले कप में ज्यादा चाय है या चाय वाले कप में ज्यादा कॉफ़ी?

सवाल नंबर 6: “1 रूपये की 40 चिड़िया3 रूपये का 1 कबूतर 5 रूपये का 1 मुर्गा बताओ100 रूपये में 100 पक्षी कैसे आएंगे”

सवाल नंबर 7: “एक कमरे में 3 बल्ब लगे हैं और कमरे के बाहर उन तीनो बल्बों को जलने बुझाने के लिए 3 स्विच लगे हैं , लेकिन आपको ये नहीं पता की कौन सा स्विच किस बल्ब के लिए हैं . यदि आपको मौका दिया जाये की आप किसी भी स्विच को आन या ऑफ कर सकते हैं – कितनी भी बार , फिर आपको उस कमरे के अन्दर जाना है और बताना हैं की कौन सा स्विच किस बल्ब का हैं . लेकिन एक बार अन्दर जाने के बाद आप बाहर नहीं आ सकते . “

सवाल- भारत का कौन सा प्रधानमंत्री कुंवारा था?जवाब- अटल बिहारी वाजपेयी भारत के वो प्रधानमंत्री थे जिन्होंने शादी नहीं की।