एजुकेशन

UPSC इंटरव्यू सवाल : ऐसा कौन सा देश है जहां मात्र 27 लोग ही रहते हैं?

भारतीय प्रशासनिक सेवा (I.A.S) परीक्षा को सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक माना जाता है। रात-दिन पढकर आप सिर्फ एग्जाम में पास होकर भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में सफल नहीं हो सकते, इसके लिए लिखित परीक्षा पास करने के बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा इंटरव्यू में आपको जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है आत्मविश्वास और आउट ऑफ द बॉक्स सोचने की क्षमता की। इस इंटरव्यू में कुछ सवाल ऐसे पूछे जाते है कि किसी को भी गुस्सा आ जाए। इसके इलावा इस इंटरव्यू में ऐसे सवाल पूछने का और कोई मकसद नहीं होता। हालांकि कुछ लोग इन सवालों को गलत तरीके से ले जाते है, लेकिन इस परीक्षा को लेने का मकसद एकदम नेक होता है। तो चलिए अब इस इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ सवालों के बारे में बात करते हैं यानि कुछ सवाल जवाब करते हैं।

सवाल नंबर 1: स्कूल के पहले दिन एक लड़की का कत्ल हो गया था। पुलिस को बुलाया गया।पुलिस सब से सवाल पूछने लगी कि वे 8:00 बजे क्या कर रहे थे।
स्कूल का संचालक -: मैं अंग्रेजी परीक्षा पत्रों की जांच कर रहा था।
कक्षा अध्यापक -: मैं गाड़ी चला रहा था क्योंकि मुझे देर हो चुका था।
कक्षा शिक्षिका-: मैं समाचार पत्र पढ़ रहा थी।
पहरेदार-: मैं गेट पर था।
माली -: मैं फूलों में पानी दे रहा था।
पुलिस ने तुरंत कातिल को गिरफ्तार कर लिया कैसे?

सवाल नंबर 2: पति-पत्नी मनाली घूमने के लिए गये. दो दिन बाद सिर्फ पति वापस आया. उसने पुलिस को अपनी पत्नी के पानी में बह जाने से मृत्यु की रिपोर्ट लिखाई. अगले दिन इंस्पेक्टर राघव पति को पत्नी को मारने के इलज़ाम में गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने बताया कि ट्रेवल एजेंट से सच बात पता चली. इंस्पेक्टर राघव को पता चल गया, क्या आपको सुराग मिला?

सवाल नंबर 3: इंस्पेक्टर राघव जब क्राइम सीन पर पहुंचे है तो वहां एक बहुमंजिली इमारत के सामने एक व्यक्ति की लाश पड़ी थी. इंस्पेक्टर राघव पहले फ्लोर पर खिड़की खोल कर अपने टीम को देखा और उसने यही हर फ्लोर पर जा कर किया. फिर वह लिफ्ट से नीचे आया और अपने टीम से बोला की इसका मर्डर हुआ है. इंस्पेक्टर राघव को तो अंदाज़ा लग गया. क्या आपको कोई सुराग मिला?

सवाल नंबर 4: एक बूढा व्यक्ति अपने फ्लैट में अकेले रहता है. बुढ़ापे के कारण उसे चलने फिरने में काफी दिक्कत होती थी, इसलिए ज्यादा से ज्यादा घर के सामान उसे घर पर ही पंहुचा दिया जाता था. शुक्रवार को जब पोस्टमैन एक पत्र देने आया तो उसे कुछ संदेह हुआ, उसने की-होल से देखने की कोशिश की तो उसे उस व्यक्ति को खून से लतफत फर्श पर पड़ा था. जब इंस्पेक्टर राघव क्राइम सीन पर पंहुचा तो उसे वहां तीन दूध की बोतलें और एक अखबार पड़ा था. फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने बताया कि इस व्यक्ति को मंगलवार को मारा गया था. उस वृद्ध से कोई मिलने नहीं आया तो उसे किसने मारा था?

सवाल नंबर 5: एक बदमाश प्लेन को हाइजैक करता है जिसमें ढेर सारा सोना था. उसने सारा सोना लूट लिया और ग्यारह पैराशूट की मांग की. प्लेन के लोगों ने उसे सभी सोना और ग्यारह पैराशूट दे दिया.चूंकि सभी यात्रियों ने उसे देख लिया था उसने सबको मार दिया और पैराशूट से नीचे कूद गया. सवाल यह है कि उसने ग्यारह पैराशूट की मांग क्यों की?

सवाल नंबर 6: बीरबल अपने हाजिरजवाबी और अक्लमंदी के लिए जाने जाते थे तभी तो शहंशाह अकबर ने उन्हें अपने नव-रत्नों में शामिल किया था. यह बात उस समय के सभी राजाओं तक पहुंच गयी और वे लोग बीरबल को अपने यहाँ आने का निमंत्रण देते थे. एक बार ऐसे ही उन्हें निमंत्रण आया, वहां पहुचने के बाद उनको पूरे सम्मान के साथ राज-प्रसाद में ले जाया गया. जब वे राज-दरबार में गए तो वहां नौ लोग राजा की वेश-भूषा के साथ बैठे थे, सभी एक जैसे वस्त्र और आभूषण वाले थे. फिर भी बीरबल असली राजा को पहचान गए. क्या आप अंदाजा लगा सकते हैं कि बीरबल ने क्या किया?

सवाल नंबर 7: दो दोस्त एक हॉल में एक दूसरे की तरफ चेहरा कर के खड़े हैं. पहला दोस्त उसके भाग्य को बताता है कि अगले पांच मिनट में तुम्हारे पीठ पर कोई छुरा भोंकने वाला है. उस हॉल में और कोई नहीं है. फिर भी जब सामने घडी में जब पांच मिनट बीते उसके पीठ पर छुरा लगा था. बताइये कैसे?

सवाल : ऐसा कौन सा देश है जहां सिर्फ 27 लोग ही रहते हैं?

जवाब: इंग्लैंड के सफोल समुद्री तट से करीब 10-12 किमी दूर स्थित ‘सीलैंड’ एक ऐसा देश है जहां की जनसंख्या मात्र 27 है. इस देश का क्षेत्रफल एक टेनिस कोर्ट के बराबर है.